नरहेड़ा गांव में किया गया ग्रामींणों द्वारा पौधारोपण

पॉलिथीन और प्लास्टिक की बोतलें की गई एकत्रित

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्मोत्सव के मौके पर आरंभ किया गया राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान का असर शहर ही नहीं देहात में भी दिखाई दे रहा है । पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुए और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पटादीे  ब्लॉक के गांव नरहेड़ा में स्वच्छता अभियान का आरंभ पटौदी खंड समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारी परमानंद यादव के नेतृत्व में किया गया ।

गांव नरहेड़ा के अलावा गांव हुसैनका में भी इसी प्रकार से गांव से पॉलीथिन ,प्लास्टिक की बोतलें व अन्य प्रकार का कूड़ा करकट ग्रामीणों के सहयोग से साफ करने का अभियान शुरू कर दिया गया । स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारी यादव के मुताबिक पटौदी ब्लॉक के विभिन्न गांवों में चुने हुए सरपंच, पंच, स्वच्छता अभियान में बढ़-चढ़कर उत्साह के साथ अपनी भागीदारी निभा रहे हैं । विशेष रुप से ऐसे गांव में अधिक उत्साह दिखाई दे रहा है जहां पर महिलाएं सरपंच है ।
गांव नरहेड़ा में स्वच्छता अभियान के तहत पर्यावरण  हित को ध्यान में रखते हुए ग्राम सचिवालय के आसपास विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए गए । वही ग्रामीणों के सहयोग से गांव के विभिन्न वार्डों और गलियों में ग्रामीणों को जागरूक करते हुए आह्वान किया गया कि पॉलीथिन का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें। कपड़े के थैले का इस्तेमाल किया जाए , गांव में जहां कहीं भी पेयजल पाइप लाइन लाइने लीकेज होने के कारण पानी भर रहा है उन्हें संबंधित विभाग के अधिकारियों से मिलकर ठीक करवाया जाए। जिससे कि बदलते मौसम में सीजनल बीमारियां अथवा जल जनित बीमारियां नहीं फैलने पाएं । उन्होंने बताया कि यह स्वच्छता अभियान आगामी 15 अक्टूबर तक पटौदी ब्लॉक के विभिन्न गांवों में जारी रहेगा।
 

Previous Post Next Post