गली निर्माण बाबत अदालत द्वारा दिया गया स्टे आर्डर

शनिवार, रविवार की छुटटी का लाभ उठाते गली निर्माण

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
 गांव खेडा झांझरौला में गली निर्माण को लेकर ग्राम पंचायत और ग्रामीण आमने सामने डट गए है। ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम पंचायत प्रतिनिधि शनिवार, रविवार की छुटटी का लाभ उठा कर विवादित गली में निर्माण करवा कर अदालत के आदेशों की अवेहलना कर रहे है। जबकि उक्त गली निर्माण बाबत अदालत द्वारा स्टे आर्डर पारित किए हुए है। बावजूद इसके भी निर्माण कराया जा रहा है। गली निर्माण को रोकने के लिए ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों के बीच तनातनी का माहौल पैदा हो गया। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर निर्माण कार्य रुकवाया और शांति व्यवस्था बनाये रखने और अदालत के आदेशों की पालना करने की हिदायत दी।

ग्रामीण प्रदीप उर्फ धोलू प्रधान, धर्मपाल हंस, सुरेंद्र सिंह, महीपाल, दिनेश, रामानंद, हंसराज, रामबीर, देविंद्र आदि ने  खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी फर्रुखनगर के नाम 18 अगस्त 2020 को लिखे पत्र में मांग करते हुए बताया था कि गांव खेडा झांझरौला में पंचायत द्वारा अवैध रुप से मनमाने तरीके से करीब 20 मकानों को छोड कर गली निर्माण किया जा रहा है। गली निर्माण को लेकर ग्रामीणों व गली में रहने वाले लोग सहमत नहीं है। उक्त गली निर्माण निजी हितों को लेकर बनाया जा रहा है। गांव की सरपंच को भी इस बारे में सूचित किया गया।

यह गली खेतों का रास्ता है और लाल डोरे से भी बाहर है। शिकायत पर कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई तो उन्हें मजबूरी में अदालत का दरवाजा खटखटाना पडा और गली निर्माण पर स्टे आर्डर हो गए। शनिवार को जनप्रतिनिधि अदालत के आदेशों को ताक पर रखकर छुटी का लाभ उठाकर गली निर्माण में जुट गए। ग्रामीणों ने भनक लगते ही उक्त निर्माण को रोकने के लिए पुलिस कंट्रोल रुम 100 नंबर पर काल करके पुलिस को मौके पर बुलाया और गली निर्माण को रुकवाया गया।
सरपंच बबीता यादव का कहना है कि जहा पंचायत द्वारा विकास अथवा गली निर्माण कराया जा रहा है वह सरकारी रास्ता है। इसके किला नंबर 60 का एक बटे दो पर अदलत द्वारा स्टे आर्डर किया हुआ है। उससे आगे के रास्ते पर कोई स्टे आर्डर नहीं है। पंचायत द्वारा जहां पर विकास कार्य करा रही है वह कोई विवादित गली नहीं है।

Previous Post Next Post