हेलीमंडी अनाज मंडी के मुख्य प्रवेश मार्ग पर बना था बाधा

एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने लिया कड़ा संज्ञान

पीडब्ल्यूडी विभाग ने लिखा हेलीमंडी पालिका को कड़ा पत्र

तुरंत हरकत में आ गया हेलीमंडी नगर पालिका प्रशासन

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
  पटौदी इलाके के हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में आर ओ बी सर्विस रोड पर यहां मुख्य प्रवेश मार्ग के बीच बीते तीन सप्ताह से खोदे गए गड्ढे को कोई भी विभाग अपने अधीन मानने को तैयार नहीं था। अंततः  बुधवार को इस बदनसीब खड्डे की किस्मत बदल गई, गड्ढे की किस्मत ही नहीं बदली बलिक अनेक लोगों को भी बहुत बड़ी राहत मिल गई है ।

पीडब्ल्यूडी , जन स्वास्थ्य और हेलीमंडी पालिका प्रशासन के बीच प्रतिष्ठा का सवाल बना यह गड्ढा आम जनमानस के लिए बहुत बड़ी परेशानी का कारण बना हुआ था । इस समस्या को लगातार प्रमुखता से शासन प्रशासन के सामने लाया गया । अंततः तीनों सरकारी विभागों की लापरवाही और कोताही को देखते हुए, इस मामले में पटौदी के विधायक एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा दखल देते हुए सख्त निर्देश भी बुधवार को दिए गए।  जिसका परिणाम यह निकला कि महज 3 घंटे के दौरान ही 3 सप्ताह से लावारिस इस गड्ढे को समतल कर दिया गया ।
उपलब्ध जानकारी के मुताबिक बुधवार को सुबह के समय जैसे ही हेली मंडी इलाके में मुख्य प्रवेश रास्ते पर बड़ी बाधा बने खड्डे का मामला एमएलए जरावता के संज्ञान में आया, तो इसके बाद उन्होंने अभिलंब पीडब्ल्यूडी विभाग के साथ में हेली मंडी पालिका प्रशासन को आड़े हाथ लिया । सबसे रोचक पहलू यह है की इस गड्ढे में ही जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग का मुख्य सीवर हॉल भी है, जहां पर हेली मंडी पालिका प्रशासन के द्वारा जबरन अवैध रूप से सीवर का कनेक्शन करने का बीते 15 दिनों से लगातार प्रयास किया जा रहा था । लेकिन जन स्वास्थ्य विभाग के द्वारा हेली मंडी पालिका प्रशासन की इस दबंगई के खिलाफ हेली मंडी पुलिस चैकी में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की शिकायत भी कार्यवाही के लिए दी हुई है ।

हाल ही में हुई बरसात के बाद इस खतरनाक और मुख्य रास्ते में बाधक बने गड्ढे के कारण आम जनमानस सहित आसपास के दुकानदारों और वाहन चालकों की समस्याएं और भी अधिक बढ़ती चली गई । बुधवार को पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के संज्ञान में आने के बाद उन्होंने बिना समय गवाएं पीडब्ल्यूडी और हेलीमंडी पालिका प्रशासन को आड़े हाथ लिया । जिसका परिणाम यह आया कि पीडब्ल्यूडी बी एंड आर पटौदी के उपमंडल अभियंता के द्वारा हेली मंडी पालिका अभियंता को कठोर शब्दों में पत्र लिखा गया। कि आर ओ बी के साथ सर्विस रोड पर बनाए गए गड्ढे को अविलंब भरा जाए या मुरम्मत कर समतल किया जाए । साथ ही इसी पत्र की काफी हेली मंडी पालिका चेयरमैन जिनके द्वारा पीडब्ल्यूडी विभाग को यह भरोसा 1 सप्ताह से पहले दिलवाया गया था कि एक-दो दिन में गड्ढा भर दिया जाएगा के साथ-साथ पटौदी के एसडीएम, पटौदी थाना एसएचओ और एग्जीक्यूटिव इंजीनियर प्रोविंशियल डिवीजन गुरुग्राम के नाम भेजे गए।
जैसे ही यह पत्र उपलब्ध हुआ, बिना देरी किए हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन के द्वारा बीते 3 सप्ताह से अधिक समय से खुदाई किए गए इस खतरनाक खड्डे को 3 घंटे में ही भरकर समतल कर दिया गया है। अब यह हेली मंडी अनाज मंडी का मुख्य प्रवेश मार्ग आम जनमानस सहित आवागमन करने वाले सभी वाहनों के लिए पहले की तरह सुविधाजनक हो गया है । लेकिन हेली मंडी पालिका प्रशासन को इस पूरे मामले में जोर का झटका लगा है कि, वह जहां अवैध रूप से सीवर पाइप को सीवरमैन हॉल में जोड़ने की जिद पर अड़ा हुआ था । वह जिद्द अब लाख प्रयास के बावजूद भी पूरी नहीं हो सकी है। जब कि कम से कम तीन बार हेलीमंडी पालिका प्रशासन के द्वारा यहां मेन सीवर हाॅल में अवैध सीवर पाइप लाइन जोड़ने के प्रयास किये गए, हर बार जन स्वास्थ्स्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के द्वारा नाकाम कर दिया गया। 

Previous Post Next Post