203 ग्राम पंचायतों को भारत नेट के माध्यम से मिलेगा इंटरनेट

इंटरनेट कनेक्शन का कार्य अबं मौजूदा अटल सेवा केंद्र कर

फतह सिंह उजाला
शिवचरण पटौदी। गुरुग्राम जिले की 203 ग्राम पंचायतों को भारत नेट के माध्यम से मिलेगा इंटरनेट कनेक्शन। जिले में सभी ग्राम पंचायतों में अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से ग्रामीण इंटरनेट कनेक्शन ले सकते है।  भारत सरकार के द्वारा कुछ समय पहले हर गाँवो में फाइबर केबल डाली गई थी , जिससे की हर एक ग्राम पंचायतों को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा जा सके। पिछले एक वर्ष से फाइबर केबल को जोड़ने व् गाँवो में इंटरनेट कनेक्शन का कार्य अब जिले में मौजूद अटल सेवा केंद्र कर रहे है ।

भारत सरकार के आदेश अनुसार हर एक गांव में 5 सरकारी कार्यलय जैसे की अटल सेवा केंद्र, सरपंच कार्यालय, डाकघर , पुलिस स्टेशन , सरकारी अस्पतालध् डिस्पेंसरी में एक साल के लिए मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन दिया जयगा । इसके लिए उपरोक्त कार्यालय से कैफ फॉर्म भरा जाना अनिवार्य है  उसके बाद ही इंटरनेट कनेक्शन दिया जयगा। इन सरकारी अलावा कोई भी आम ग्रामीण अगर इंटरनेट कनेक्शन लेना चाहता है तोह उसको भी एक कैफ फॉर्म भरना पड़ेगा और सरकारी सुलक अदा करने पड़ेगा उसके बाद ही उसको इंटरनेट कनेक्शन दिया जा सकेगा ।
सरकार के द्वारा सभी गॉंवों के लिए एक एक हॉट स्पॉट डिवाइस भी दिया गया है जोकि जिले की ग्राम पंचायतों में लगना शुरू हो गया है जिले में अब तक 106 ग्राम पंचायतों में यह डिवाइस लगाया जा चूका है , जिसके माध्यम से उस डिवाइस के अस्स पास के घर बिना फाइबर इंटरनेट कनेक्शन के इंटरनेट का इस्तेमाल वाई फाई के मध्यम से कर सकेंगे। जिले के किसी भी ग्राम पंचायत में इंटरनेट कनेक्शन लेने के लिए  जिला प्रबंद्धक , अटल सेवा केंद्र  कार्यालय में संपर्क कर सकते है व् मोबाइल नंबर 8395954144  के माध्यम से संपर्क कर सकते है 

Previous Post Next Post