प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज तीसरे अमरीका-भारत साझेदारी फोरम के शिखर सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे। 

ज्योति जांगड़ा, हिसार 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीसरे अमरीका-भारत साझेदारी फोरम के शिखर सम्‍मेलन में मुख्य भाषण देंगे। अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने सोमवार को शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। विदेश मंत्री एस जयशंकर और वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भी इस सप्ताह के शुरू में शिखर सम्मेलन को संबोधित किया।

5 दिवसीय शिखर सम्मेलन में शीर्ष नेताओं, सरकारी अधिकारियों और कॉर्पोरेट नेताओं द्वारा भाग लिया जा रहा है। शिखर सम्मेलन का शीर्षक यूएस इंडिया वीक नेविगेटिंग न्यू चैलेंजेज़ को उजागर करते हुए व्यापार और निवेश, रणनीतिक ऊर्जा संबंधों, फिनटेक, हेल्थकेयर, प्रौद्योगिकी में सहयोग और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में भारत की स्थिति सहित भारत-अमेरिका द्विपक्षीय सहयोग के क्षेत्रों पर प्रकाश डाला गया। इस विषय में विभिन्न विषयों को शामिल किया गया है, जैसे भारत में ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की संभावनाएं, भारत के गैस बाजार में अवसर, भारत में एफडीआई आकर्षित करने के लिए व्यापार करने में आसानी, आम अवसर और तकनीकी स्पेस में चुनौतियां, भारत-प्रशांत आर्थिक मुद्दे, सार्वजनिक स्वास्थ्य में नवाचार  और दूसरे।

शिखर सम्मेलन वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए परिवर्तनकारी अवधि के दौरान अमेरिका और भारत के बीच आर्थिक और रणनीतिक सहयोग बढ़ाने पर चर्चा कर रहा है। 2019-20 में अमेरिका लगातार दूसरे वित्त वर्ष में भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार बन रहा। अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार 88.75 बिलियन डॉलर रहा, जबकि 2018-19 में 87.96 बिलियन डॉलर था।  यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम USISPF एक गैर-लाभकारी संगठन है जो भारत और यू.एस. के बीच साझेदारी के लिए काम करता है।

Previous Post Next Post