660 केंद्रों पर 1 से 6 सितंबर तक आयोजित होगी यह परीक्षा। 

ज्योति जांगड़ा, हिसार 
 देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-मेन) आज अभूतपूर्व तैयारी के साथ शुरू हुई। लगभग 660 केंद्रों पर 1 से 6 सितंबर तक आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए लगभग 9.58 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। एक लाख छात्रों के करीब और देश के छह सौ से अधिक केंद्रों पर कोविड युग में आयोजित होने वाली यह पहली परीक्षा है। 

 ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकारों ने उम्मीदवारों के लिए मुफ्त परिवहन की व्यवस्था की है। IIT के पूर्व छात्रों के एक समूह और छात्रों ने जरूरतमंद उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केंद्रों में परिवहन सुविधा प्रदान करने के लिए एक पोर्टल भी शुरू किया है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मुख्यमंत्रियों से उम्मीदवारों का समर्थन करने की अपील की है।

 राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा कि उम्मीदवारों और केंद्र के कर्मचारियों के लिए एक व्यापक मानक संचालन प्रक्रिया सामाजिक दूरी और परीक्षण की सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए रखी गई है। विनीत जोशी ने साथ ही कहा कि हम हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा दिए गए सभी स्वास्थ्य संबंधी दिशा निर्देशों को मध्य नजर रखते हुए सभी उम्मीदवारों की सावधानी से परीक्षा करवा रहे हैं। विद्यार्थियों को गाइडलाइंस दी गई है कि परीक्षा स्थान पर लगभग एक घंटा पहले पहुंचकर अपनी स्क्रीनिंग करवाए और सामाजिक दूरी को ध्यान में रखकर अपनी परीक्षा पूर्ण करे। 
Previous Post Next Post