प्राइवेट स्कूल या अपग्रेड स्कूल में एडमिशन दिलाएंगे

खासतौर से लड़कों के लिए सरकारी शिक्षा उपलब्ध

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
   हरियाणा बनने के बाद हाल समय तक संभवत हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र ही एकमात्र ऐसा कस्बा रहा , जहां पर खास तौर से लड़कों के लिए 12वीं तक सरकारी स्कूल की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। हेलीमंडी क्षेत्र में प्लस टू तक स्कूल की भी बात की जाए ता,े यहां एकमात्र एमएलए सीनियर सेकेंडरी स्कूल ही है । इसके अलावा अन्य सकूल कक्षा दसवीं तक वह भी प्राइवेट स्कूल ही है ।

हेलीमंडी और जाटोली में बच्चों की शिक्षा के लिए प्राइमरी और मिडिल स्कूल उपलब्ध रहे हैं । हेलीमंडी जाटोली इलाके में खासतौर से लड़कों के लिए प्लस टू तक सरकारी शिक्षा की सुविधा के लिए बीते अनेक वर्षों से मांग उठती चली आ रही थी । यह मांग 2 दिन पहले हरियाणा सरकार , राज्य के शिक्षा मंत्री और खास तौर से पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के अथक प्रयासों से पूरी भी हो गई।

गवर्नमेंट मिडिल स्कूल जाटोली 4327 को प्लस टू तक अपग्रेड कर दिया गया है । इसके साथ ही यहां तत्काल कक्षा नवमी में छात्रों के एडमिशन के लिए भी शिक्षा निदेशालय के साथ-साथ जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं । सरकार , इलाके के एमएलए ने अपना वादा पूरा कर दिया । अब पूरी तरह से गंेद खासतौर से जाटोली के बाशिंदों के पाले में चली गई है , कि अब अपने-अपने बच्चों का एडमिशन महंगाई के दौर में सस्ती शिक्षा को ध्यान में रखते हुए अपग्रेड किए गए स्कूल में करवाया जाए। हेली मंडी इलाके में करीब आधा दर्जन प्राइवेट स्कूल कक्षा दसवीं तक हैं और इनमें कुछ स्कूल ऐसे भी हैं जोकि कथित वार्षिक मान्यता प्राप्त कर कक्षा बारहवीं तक छात्रों को पढ़ा रहे हैं।

प्राइवेट स्कूल में बच्चों की पढ़ाई सहित अन्य प्रकार के खर्चे किसी से छिपे हुए भी नहीं है । वही इसके विपरीत सरकारी स्कूल में फीस कम होने के साथ-साथ और भी विभिन्न प्रकार की सुविधाएं राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है । अब यह तो आने वाला समय तय करेगा की जिस शिद्दत के साथ हेलीमंडी, जाटोली , टोडापुर के लोगों के द्वारा महंगाई की दुहाई देते हुए हेलीमंडी-जाटोली क्षेत्र में खासतौर से लड़कों की प्लस टू तक पढ़ाई के लिए सरकारी स्कूल की मांग की गई । वह पूरी हो जाने के बाद अब अभिभावक अपने बच्चों को यहां एडमिशन दिलाने में कितनी तत्परता सहित गंभीरता दिखाते हैं।

Previous Post Next Post