सैफअली के पैतृक शहर पटौदी में ही है यह राम मंदिर

अब संतो की नगरी के रूप में ही है पटौदी की पहचान

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 नवाब पटौदी के नाम से पहचाने जाने वाले पटौदी विधानसभा हलका भाद्रपद कृष्ण पक्ष की द्वितीया को पूरी तरह से राम के रंग में रंग गया । यह भी एक रोचक कटु सत्य है कि पूरे पटौदी विधानसभा क्षेत्र में संभवत नवाब पटौदी और सैफ अली खान के पैतृक पटौदी शहर में ही एकमात्र राम मंदिर है ।

इसी राम मंदिर में बुधवार को राम के भक्तों ने भगवान श्री राम मंदिर के शिलान्यास के शुभ अवसर पर हवन यज्ञ का आयोजन किया और आहुतियां भी अर्पित की।  इस मौके पर मुख्य रूप से पटौदी पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल, गोपाल वाधवा, , योगेश्वर कक्कड़, ईश्वर, नागपाल, हंसराज सपरा, सतीश खुराना, रमन नागपाल सहित अन्य लोगों ने पूरी श्रद्धा भाव के साथ भगवान राम मंदिर शिलान्यास के मौके पर हवन यज्ञ की पवित्र अग्नि में आहुतियां अर्पित की।

इस मौके पर पालिका प्रधान चंद्रभान सहगल ने कहा कि पटौदी बेशक से अपनी पहचान नवाब की नगरी के रूप में बनाए हुए हैं, लेकिन हकीकत यह है कि यहां पर सही मायने में हरिओम नाम की ध्वजा फैहरा रही है । महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव जी के मार्गदर्शन में भगवान श्री राम मंदिर के आंदोलन के समय भी बड़ी श्रद्धा भाव के साथ श्रद्धालुओं ने नगर भर में भ्रमण करते हुए भगवान राम का जय घोष किया और अनगिनत ईटें पटौदी शहर से अयोध्या पहुंचाई गई । यह वास्तव में हम सभी के लिए सौभाग्य और गर्व का विषय है कि आज के दिन भगवान श्री राम मंदिर का शिलान्यास प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा किया गया । आज की तारीख में मोदी जी उसी प्रकार से पूरी दुनिया में अग्रणी नेता बने हैं, जिस प्रकार कभी अतीत में भगवान श्री राम के नाम को ब्रह्मांड में सम्मान के साथ ही आ जाता था और यह भगवान श्री राम का नाम अनादि काल तक इसी प्रकार सम्मान से लिया जाता रहेगा।


हैलीमण्डी में सम्मानित हुए कार सेवक
492 वर्ष के लंबे संघर्ष के बाद देश के यशस्वी प्रधान मंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर निर्माण की नींव रखते ही पूरे भारत वर्ष में इस शुभ कार्य के लिए शंखनाद शुरू हो चुका है। मानो पूरा भारत वर्ष राम मय हो गया हो। इस शुरुआत ने हिन्दू धर्म मे जैसे जान फूंक दी हो जिधर देखो उधर ही राम मंदिर निर्माण की चर्चा। हैलीमण्डी नगरपालिका क्षेत्र में हैलीमण्डी प्रहरी संगठन ने भी नगरपालिका कार्यालय से लेकर शिवमंदिर तक दीपमाला प्रज्वलित की ।

इस  अवसर पर सन्त समाज से  स्वामी सुशीलगिरी महाराज, स्वामी विष्णु चैतन्य , स्वामी राजगिरि  के आशीर्वाद से नगरपालिका प्रधान सुरेश यादव व मातृशक्ति स्वरूप कुसुम गुप्ता व डॉक्टर अनुष्का यादव जी ने भगवान राम के चरणों मे पूजा अर्चना की व दीपमाला प्रज्वलित की। इस अवसर पर 1990 व 1992 में इलाके से जो कार सेवक अयोध्या में संघर्ष के लिए गए थे उन्हें सन्त समाज ने सम्मानित किया। कार सेवक अनिल भारती, राजेन्द्र गुप्ता, विनोद शर्मा, कुलदीप चैहान, सतेंद्र, कुबेर दत्त शास्त्री के सुपुत्र रामवृत शास्त्री, कालू बंसल सभी को भगवा पटिका पहनाकर सम्मानित किया।  ऐडवोकेट सुधीर मुदगिल ने 492 वर्ष के इस लंबे संघर्ष के कुछ लम्हो को सभी के सामने रख। इस अवसर पर समाज से रामभगत के रूप में सुरेंद्र गर्ग, शेष गुप्ता, श्रीपाल चैहान, सभी पार्षद हैलीमण्डी नगरपालिका, मातृशक्ति, इको अवेयरनेस सोसाइटी हैलीमण्डी के सदस्य व समस्त हैलीमण्डी प्रहरी टीम उपस्थित थी।


हवन व सुन्दर पाठ का आयोजन
बुधवार को अयोध्या मै श्री राम मन्दिर शिलान्यास के शुभ अवसर पर पटौदी के रेवाडी रोड मैन चैक पर स्थित शिव मन्दिर के प्रागण में हवन व सुन्दर पाठ का आयोजन किया । जिसको श्री राम की कृपा से डा. अमिताभ यादव गुलाब मैमोरियल अस्पताल के चैयरमैन , प्रवीन गुलाटी गुलाटी आटो मोबाइल के एम डी  प्रवीण वशिष्ठ सलाहकार आर्दश बृह्मण महासभा पटौदी, पंडित  व समस्त दुकानदार भाइयो के सहयोग से भगवान श्री राम का हवन व सुन्दर पाठ की स्तुती की । मन्दिर में आये भाजपा के नेता अनिल भारती ने भी हवन आहुती डाली और भगवान श्री राम का आर्शिवाद लिया। उन्होंने कहा कि भगवान श्री राम सब पर अपनी कृपा दृष्टी बनाये रखे।





Previous Post Next Post