74वें स्वंतत्रता दिवस पर सभी ने देशभक्ति के गीतों व कविताओं से जोश भरा।

मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार
हिसार के डिफेंस कॉलोनी स्थित वानप्रस्थ सीनियर सिटीजन क्लब में 15 अगस्त को स्वंतत्रता दिवस व पौधारोपण का आयोजन किया गया। वानप्रस्थ के अध्यक्ष सुदामा अग्रवाल ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की व बताया कि वानप्रस्थ संस्था ने हमेशा वृद्ध सेवा, पौधारोपण, स्वच्छता अभियान जैसी समाज हितैषी गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है।

मुख्य अतिथि व गेस्ट ऑफ़ ऑनर के तौर पर पूर्व कमिश्नर डॉ युद्धवीर सिंह ख्यालिया व शहर की विख्यात चिकित्सक डॉ सत्या सावंत मौजूद रही। विशेष आमंत्रण पर जीजेयू से डॉ प्रज्ञा कौशिक व जेसीडी विद्यापीठ की एमडी शमीम शर्मा ने कार्यक्रम में शिरकत की व देशभक्ति गीतों से सभी में जोश का प्रवाह किया।

स्वतंत्रता दिवस सदस्यों ने खूब धूमधाम से मनाया, ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान के बाद सभी सदस्यों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुत किए। सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान मंच का संचालन डॉ जे.के डांग ने किया।

कोरोना महामारी में भी देशभक्ति ज्यों की त्यों।

चीफ़ गेस्ट पूर्व कमिश्नर डॉ युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने कार्यक्रम में अपने व्यक्तव्य में कहा," स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति यह राष्ट्र की कृतज्ञता और देश भक्ति की अभिव्यक्ति है कि देश भर में महामारी के बावजूद 74वें स्वतंत्रता दिवस पर भी  उतना ही  उत्साह है जितना प्रथम स्वतंत्रता दिवस पर था।"

सभी ने देशभक्ति के गीतों की प्रस्तुति दी।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन की शुरुआत शहर की जानीमानी चिकित्सक डॉ सत्या सावंत ने देशभक्ति गीत "जब जीरो दिया मेरे भारत ने" से हुई। इसके बाद कमल भाटिया ने गांधी जी का पसंदीदा भजन 'वैष्णव जन तो तेने ही कहिए" और देशभक्ति के गीतों की प्रस्तुति दी।

डॉ किरण ख्यालिया ने देशभक्ति गीत "हर करम अपना करेंगे ऐ वतन तेरे लिए" गाकर सभी में जोश भर दिया।  योगेश सुनेजा ने 'छोड़ो कल की बातें" व डॉ राज गर्ग ने युवाओं को समर्पित "उठो क्रांति के नवदूतों" कविता का पाठ युवाओं को समर्पित किया।

राहत इंदौरी को समर्पित गजलें सुनाई।

कार्यक्रम में डॉ एसएस भारद्वाज, डॉ योगेश सुनेजा व डॉ स्वराज ने देशभक्ति को समर्पित अपने वक्तव्यों से सभी को रोमांचित किया। संतोष डांग ने "आओ बच्चों तुम्हें दिखाऊ झांकी हिंदुस्तान की" गीत गाया।
एफसी(फतेह चंद) कॉलेज की पूर्व प्रिंसिपल, जेसीडी(जन नायक चौधरी देवीलाल) विद्यापीठ की एमडी डॉ शमीम शर्मा ने हाल ही में दुनिया से रुख़सत हुए उर्दू के मशहूर शायर व कवि राहत इंदौरी को समर्पित गजलें गाई। 
डॉ स्वराज ने शायरी व डॉ वीना अग्रवाल ने मेड इन इंडिया गीत गाया। डॉ सुरेश चोपड़ा ने व्यंग्य कविता सुनाकर सबको लोटपोट किया।

जीजेयू से डॉ प्रज्ञा कौशिक ने देशभक्ति कविताओं से जोश भरा।

वहीं विशेष आमंत्रित डॉ शमीम शर्मा व डॉ प्रज्ञा कौशिक ने देशभक्ति कविताओं से श्रोताओं में जोश भरा। अध्यक्ष सुदामा अग्रवाल ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज़ादी अभी अधूरी है कविता के महत्व का समझाया। कार्यक्रम में सीनियर सिटीजन में भी युवाओं के समान जोश देखने को मिला देश के लिए कुछ कर गुज़रने के लिए व परिवर्तन की उम्मीद लगाएं सीनियर सिटीजन कार्यक्रम में आज के युवाओं के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनते नज़र आए।

सभी ने मिलकर 50 पौधों को लगाया।

कार्यक्रम के बाद सभी ने मिलकर 50 पौधों का पौधारोपण किया। जिनमे आयुर्वेदिक व फलदार पौधे शामिल थे। सभी ने धरती व साफ सुथरा व हरा भरा रखने की प्रतिज्ञा ली।

मुख्य अतिथि डॉ ख्यालिया ने आयोजनकर्ताओं के प्रयासों को सहारा व स्वंतत्रता दिवस पर पौधारोपण के कदम को काबिल-ए-तारीफ बताकर इसे सृष्टि का श्रृंगार बताते हुए समाज व युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा का संचार बताया।



Previous Post Next Post