उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दी 6 किलोमीटर एलिवेटेड रोड़ की मंजूरी

मेयर गौतम सरदाना ने कहा कि 26 दिसंबर 2019 को उन्होंने ही एलीवेटेड रोड को नगर निगम के हाउस बैठक में इस प्रस्ताव को रखा था।

मनीषबलवान सिंह जांगड़ा,
 हिसार। हिसार में रोड जाम की समस्या गहराती जा रही है ऐसे में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने जाम की समस्या से राहत देने वाली योजना को मंजूरी दी है। उपमुख्यमंत्री ने इस मेगा प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी( लोक निर्माण विभाग) को दी है और विभाग इसकी डीपीआर यानी डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने में जुट गया है। पीडब्ल्यूडी जल्द ही रिपोर्ट तैयार कर इसके टेंडर जारी करेगा।
 
पहले चरण के लिए फंड हुआ जारी।

डीपीआर के लिए तुरंत 22 लाख की राशि जारी कर दी गई है। पीडब्ल्यूडी डीपीआर के जरिये धरातल पर एक ग्राउंड रिपोर्ट तैयार करेगा। जिसमें विभाग द्वारा एलिवेटेड रोड के लिए पर्याप्त जमीन व किस रोड पर एंट्री व एग्जिट पॉइंट बनेंगे जैसे मुख्य पहलू शामिल हैं। 

उपमुख्यमंत्री ने बतौर सांसद रहते हुए शहर को जाम से राहत दिलाने के लिए प्रयास शुरू किए थे। इस योजन को मंजूरी देते हुए दुष्यंत चौटाला ने कहा, "हिसार को जाम से मुक्त करने के लिए एलिवेटेड रोड न केवल विकल्प साबित होगा बल्कि हिसार में एलिवेटेड रोड बनने की प्रबल संभावनाएं हैं। इस एलिवेटेड रोड की लंबाई करीब छह किलोमीटर होगी। यह ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिपसर सांसद रहते हुए काम शुरू किया गया था। इसके पूरा होने पर शहरवासियों को जाम से मुक्ति मिलेगी।"

श्रेय लेने की मची होड़।

हिसार नगर निगम के मेयर गौतम सरदाना ने शहर को जाम से मुक्ति दिलवाने वाले इस प्रोजेक्ट के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का आभार व्यक्त किया लेकिन इसके साथ ही उनमे प्रोजेक्ट को लेकर श्रेय लेने की होड़ की भावना नज़र आई। मेयर गौतम सरदाना ने कहा कि 26 दिसंबर 2019 को उन्होंने ही एलीवेटेड रोड को नगर निगम के हाउस बैठक में इस प्रस्ताव को रखा था। उन्होंने कहा कि सभी पार्षदों व अधिकारियों ने इस प्रस्ताव को बैठक में पास कर सरकार के पास भेजा था। इसके परिणामस्वरूप आज एलिवेटेड रोड को सरकार ने स्वीकृति दी है। 

एलिवेटेड रोड का रुट सेक्टर 14 से इंडस्ट्रियल रोड तक।
 
प्रोजेक्ट में एलिवेटेड रोड के लिए रुट तैयार करने के लिए एक खांका तैयार किया गया है। जिसमे सेक्टर 14 से लेकर इंडस्ट्रियल रोड तक 6 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड बनेगा।

सेक्टर 14 स्थित पेट्रोल पंप से शुरू होगा और ग्रीन स्क्वेयर मार्किट तक होगा।

आईजी चौक से शुरू होगा और टाउन पार्क के समीप उतरेगा।

डाबड़ा चौक से शुरू होकर जिंदल चौक पर उतरेगा।

जिंदल चौक से शुरू होकर इंडस्ट्रियल एरिया में एलिवेटेड रोड उतरेगा।
 
उपमुख्यमंत्री द्वारा पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिए गए हैं कि वे जल्दी एलीवेटेड रोड बनाने की योजना पर गंभीरता से करें। फिजिबिलिटी रिपोर्ट आते ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा और शहरवासियों के लिए बड़ी सौगात होगी।
Previous Post Next Post