भारतीय वायु सेना की नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए कैरियर से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए 'MY IAF' ऐप लॉन्च किया गया हैं। 

ज्योति जांगड़ा, हिसार 
 वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 24 अगस्त को डिजिटल इंडिया पहल के एक भाग के रूप में नई दिल्ली में वायु सेना मुख्यालय वायु भवन में एक मोबाइल एप्लिकेशन MY IAF का शुभारंभ किया। सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग, सी-डैक के सहयोग से विकसित किया गया आवेदन भारतीय वायु सेना, आईएएफ में शामिल होने के इच्छुक लोगों के लिए कैरियर संबंधी जानकारी और विवरण प्रदान करता है।
 
ऐप के उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रारूप IAF में अधिकारियों और एयरमैन दोनों के लिए चयन प्रक्रिया, प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, वेतन और भत्तों के विवरण के साथ उपयोगकर्ताओं को नियंत्रित करने वाले एकल डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है। एप्लिकेशन एंड्रॉइड फोन के लिए Google Play स्टोर में उपलब्ध है, IAF सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और गेम्स से जुड़ा है और यह IAF में इतिहास और वीरता की कहानियों की झलक भी प्रदान करता है। भारतीय वायु सेना की नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए कैरियर से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए 'MY IAF' ऐप लॉन्च किया गया हैं। 

कौन है राकेश कुमार सिंह भदौरिया
                     राकेश कुमार सिंह भदौरिया

एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया, पीवीएसएम, एवीएसएम, वा.प., एडीसी, भारतीय वायु सेना के वर्तमान सेनाध्यक्ष हैं। वह 26वें वायु सेना अध्यक्ष और 46वें उप वायुसेना अध्यक्ष रहे हैं। राकेश कुमार सिंह भदौरिया 30 सितंबर 2019 को वायु सेना अध्यक्ष पद पर नियुक्त हुए थे और वर्तमान में अपना कार्यभार संभाल रहे हैं। उन्होंने  उप-वायुसेना अध्यक्ष के रूप में 1 मई 2019 से 30 सितंबर 2019 तक अपना कार्यकाल संभाला है। 
राकेश कुमार सिंह भदौरिया को परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा पदक, वायु सेना पदक जैसे पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है। उनकी कमांड वायु सेनाध्यक्ष रूप से उप-वायुसेना अध्यक्ष, सैन्य प्रशिक्षण कमांड और दक्षिणी वायु विमान रही है। राकेश कुमार भदौरिया आगरा के कोरथ गांव के रहने वाले हैं। उनका जन्म 1959 में हुआ था। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी पुणे के पूर्व छात्र रहे हैं। कमान और स्टाफ कॉलेज से रक्षा अध्ययन में परास्नातक हैं।
Previous Post Next Post