रात्रि 7 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू के आदेश 

ज्योति जांगड़ा, हिसार 

पंजाब में बढ़ते कोविड-19 मामलों को देखते हुए, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आपातकालीन उपायों की एक श्रृंखला का आदेश दिया है, जिसमें राज्य के सभी 167 शहरों और कस्बों में सप्ताहांत लॉकडाउन का विस्तार और प्रति रात्रि 7 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू शामिल है। उपाय आज से प्रभावी होंगे। मुख्यमंत्री ने कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ एक आभासी बैठक के दौरान निर्णय लिए। कोविड-19 से निपटने के लिए आपातकालीन उपायों के एक भाग के रूप में, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इस महीने की 31 तारीख तक राज्य भर में होने वाली शादियों और अंतिम संस्कारों को छोड़कर सभी समारोहों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। सरकारी और निजी कार्यालय इस महीने के अंत तक 50 प्रतिशत की क्षमता पर काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को सार्वजनिक आगंतुकों को सरकारी कार्यालयों में प्रतिबंधित करने और एक ऑनलाइन शिकायत निवारण प्रणाली के उपयोग को प्रोत्साहित करने का भी निर्देश दिया।

पांच सबसे बुरी तरह महामारी से प्रभावित अमृतसर, लुधियाना, जालंधर, पटियाला और मोहाली में एसएएस नगर में, वाहनों की क्षमता पर प्रतिबंध फिर से लगाया गया है, बसों और अन्य सार्वजनिक परिवहन के साथ 50 प्रतिशत क्षमता और निजी चार-पहिया वाहनों को ले जाने की अनुमति नहीं है। प्रति वाहन तीन से अधिक यात्रियों पर प्रतिबंध है। मुख्यमंत्री ने इन पांच जिलों में डिप्टी कमिश्नरों को निर्देश दिया है कि वे केवल 50 प्रतिशत गैर-जरूरी दुकानों को भीड़ की जांच के लिए दैनिक आधार पर खोलने की अनुमति दें। ये पांच जिले वर्तमान में राज्य में सक्रिय केस लोड के 80 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार हैं।

श्री सिंह ने पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिनकर गुप्ता को भी निर्देश दिए कि वे निर्देशों का सख्ती से पालन करें। उन्होंने सभी राजनीतिक विरोधों और समारोहों पर डीजीपी को कोड़े मारने के लिए कहा, और अपनी पार्टी, पंजाब कांग्रेस, नेतृत्व को सख्ती से लागू करने के लिए कहा। प्रदेश में अब तक रिपोर्ट किए गए 920 कोरोनोवायरस मौतों की ओर इशारा करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक मौत मुझे दर्द देती है, और आने वाले हफ्तों के अनुमान गंभीर हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य एक 'स्वास्थ्य आपातकाल' की स्थिति में है, कठोर उपायों की आवश्यकता है, जो आने वाले दिनों में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए और अधिक तीव्र हो सकते हैं।


मिजोरम में भी, राज्य सरकार ने 24 अगस्त की सुबह 4.30 बजे तक आइजोल नगरपालिका क्षेत्र में चल रहे कुल लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। पिछले कुछ दिनों में नए COVID-19 मामलों का पता लगाने के लिए आवश्यक व्यापक संपर्क ट्रेसिंग को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। मुख्य सचिव लालनमविया चुआंगो द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि रोकथाम के प्रयासों को बनाए रखने के लिए अधिक यादृच्छिक नमूना परीक्षण करने का भी निर्णय लिया गया है। ऐजावल नगरपालिका क्षेत्र में कुल लॉकडाउन को कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अगले चार दिनों के लिए रविवार को सुबह तक लगाया गया था।

राज्य में, कोविड -19 मामलों की कुल संख्या 895 तक पहुंच गई है। आधिकारिक बयान के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 22 नए कोरोनोवायरस मामलों का पता चला और 18 मरीज रिकवर हुए है। रिकवरी के बाद अब तक 402 मरीजों को छुट्टी दे दी गई है और वर्तमान में 493 मरीजों का इलाज चल रहा है।
Previous Post Next Post