90 प्रतिशत पक्षियों का प्रजनन का समय हो चुका पूरा

अधिकांश पक्षी अपने बनाए घोषणाओं में रहना करते पसंद

संडे को कमला नेहरू पार्क में लगाए गए 50 घांेसले

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम।
 बेजुबान और आसमान में खुला विचरण करने वाले पक्षियों के लिए घोंसले लगाना अथवा उनके आशियाना उपलब्ध करवाना निश्चित ही पुण्य का कार्य है। लेकिन कई बार पुण्य के कार्य में सही पुण्य काल का अथवा समय का ध्यान नहीं रखा जाता है और ऐसें में किए गए जीव कल्याण के हितार्थ पुण्य के कार्य जीव अथवा पक्षियों के उतने उपयोगी साबित नहीं हो पाते जितने की होनी चाहिए ।

गुरुग्राम के कमला नेहरू पार्क में संडे को रोटरी क्लब के प्रधान नवीन गुप्ता के नेतृत्व में विभिन्न लोगों को घोंसले वितरित करते हुए यहां पार्क में अधिक से अधिक वृक्षों पर लगाए गए । इस मौके पर नवीन गुप्ता ने बताया की दुनिया में प्रत्येक प्राणी जो कि श्रम अथवा मेहनत करता है उसे भी एक घर अथवा छत की आवश्यकता होती है । जिसमें कि वह थक हारने के बाद आराम कर सके । उसी प्रकार से ही पक्षियों को भी इसी तरह की आवास अथवा आशियाना या फिर घोंसला की आवश्यकता होती है । इस बात को हम सभी को समझना चाहिए ।

सवाल यह है कि जो समय पक्षियों के घोंसले लगाने के लिए चुना गया वह कितना उपयोगी साबित हो सकता है ? जीव विशेषज्ञों और पक्षी विशेषज्ञों के मुताबिक यदि यह घोसले लगाने का अभियान अब से 2 माह पहले आरंभ किया जाता तो पक्षियों के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता था। वैसे भी बहुत कम ही पक्षी ऐसे हैं जो कि बने बनाए भोंसले अथवा आवास में रहना पसंद करते हैं । अधिकांश पक्षी अपनी सुविधा और अपने प्रजनन को ध्यान में रखते हुए ही घोसलों को सुरक्षित स्थान पर बनाने को प्राथमिकता देते हैं। वास्तव में मानसून अथवा बरसात के दौरान विभिन्न पक्षी प्रजनन प्रक्रिया को पूरा करते हैं। लेकिन पक्षियों के इसी प्रजनन प्रक्रिया को जानने और समझने के साथ ही उनके लिए घोसले अथवा आशियाना की व्यवस्था 2 माह पहले कर दी जाती तो यह और भी अधिक उपयोगी साबित हो सकती थी ।

बहरहाल बेजुबान और आजाद विचरण करने वाले पक्षियों के लिए जो भी सुविधा उपलब्ध करवाई गई, व्यवस्था की गई वह एक सराहनीय पहल ही कहा जा सकती है। संडे को कमला नेहरू पार्क में पक्षियों के आशियाना अथवा घोंसला वितरण किया जाने की गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला के भाई सुनील सिंगला के द्वारा सराहना की गई । वह इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। पूर्व प्रधान रविंद्र जैन के मुताबिक बेजुबान पक्षियों की जरूरत को समझते हुए ही जे एन मंगला के द्वारा कमला नेहरू के प्रधान रोटरी क्लब आफ गुरुग्राम साउथ सिटी की तरफ से पक्षियों के लिए हौसला अथवा आशियाना की व्यवस्था की गई है । इसी मौके पर जे एन मंगला कमला नेहरू पार्क के प्रधान ने कहा रोटरी क्लब द्वारा चलाई गई यह मुहिम में पार्क की कमेटी हर प्रकार से अपना सहयोग प्रदान करती रहेगी । धर्मवीर हिंदुस्तानी ने बताया की नवीन गुप्ता इस मुहिम के अंतर्गत रोटरी क्लब की तरफ से गुरुग्राम के तमाम सभी बड़े पार्क में इसी प्रकार के घोंसले अथवा पक्षियों के लिए आशियाना की व्यवस्था करेंगे । इस कार्यक्रम के दौरान कमला नेहरू पार्क सुधार समिति की तरफ से जैन मंगला , प्रेम बंसल , दीपक कटारिया , जेबी गुप्ता , रोटेरियन मृत्युंजय शुक्ला, गौरव मंगला , अनिल गुप्ता, मुनीश , पुष्पा सेठी, रमेश कालरा व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

Previous Post Next Post