पटौदी रामलीला मैदान में सड़ी सब्जियों के लगे हैं ढेर

बार-बार मांग फिर भी नहीं उठाई जा रही सड़़ी सब्जियां

अब सब्जी विक्रेता आरतियां पर कार्यवाही की उठी है मांग

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 पटौदी रामलीला मैदान में लगाई गई अस्थाई सब्जी मंडी के बाद सब्जी मंडी को तावडू रोड पर शिफ्ट किया जाने के बाद यहां बुरी तरह से सड़ रही सब्जियां अब महामारी का कारण बन सकती हैं। यह आशंका रामलीला कमेटी पटौदी के उप प्रधान तेजभान सिंह चैहान के द्वारा जाहिर की गई है । उन्होंने एक बार फिर से मार्केट कमेटी पटौदी, स्थानीय प्रशासन को सूचना भेजकर यथाशीघ्र रामलीला मैदान से सड़ी हुई सब्जियां साफ करवाने की मांग की है ।

पटौदी रामलीला मैदान में गर्मी और साथ ही हाल ही में हुई बरसात के बाद यहां पर सब्जी विक्रेताओं और सब्जी अतिथियों के द्वारा छोड़ी हुई सब्जी इस हद तक गल सड़ चुकी है कि यहां सांस लेना भी दूभर हो गया है । सड़ी सब्जियों की हालत यह है कि अब इसमें कीड़े तक कुल मुलाहने लगे हैं । गत दिवस रामलीला मैदान परिसर से सड़ी हुई सब्जियों को साफ करने के लिए जेसीबी चालक पहुंचा, जैसे ही गली सड़ी सब्जियों पर ढका तिरपाल हटाया गया तो सब्जियों की सड़ांध और असहनीय बदबू को जेसीबी चालक भी सहन नहीं कर सका और अचानक चक्कर खाकर बेसुध हो गिर गया । इसके बाद आनन-फानन में जेसीबी चालक को चारपाई पर लिटा कर छाया में लाया गया । कुछ होश आने पर जेसीबी चालक ने टका सा जवाब दिया कि जहां चाहे मेरी शिकायत करो, भले ही नौकरी चली जाए, मैं ऐसे बदबू और सडां़ध के बीच में काम नहीं कर पाऊंगा ।

रामलीला मैदान में गली सड़ी सब्जियों का मुद्दा दिन पर दिन एक गंभीर समस्या के साथ ही चुनौती बन गया है । सबसे अधिक सड़ांध और असहनीय बदबू यहां बुरी तरीके से गल चुकी प्याज व अन्य सब्जियों के कारण हालात बदतर हो चुके हैं । हालात यह है कि सब्जी की बदबू और सड़ांध के कारण आसपास के लोगों के द्वारा अब चक्कर आने , जी घबराने के साथ-साथ सिर में दर्द होने की भी शिकायतें की जाने लगी है । रामलीला कमेटी प्रबंधन के पदाधिकारियों और सदस्यों का कहना है कि रामलीला मैदान परिसर मानवीय दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए सब्जी की खरीद-फरोख्त के लिए दिया गया था । लेकिन जब यहां से सब्जी मंडी को शिफ्ट किया गया तो उसके बाद से सैकड़ों क्विंटल सब्जी को सब्जी विक्रेता और आज थी यहीं पर ही छोड़कर तावडू रोड की अनाज मंडी में अपने अपने ठिकाने पर जाकर अब अपना काम धंधा कर रहे हैं ।

रामलीला कमेटी पटौदी के उप प्रधान तेजभान चैहान ने स्थानीय प्रशासन से सीधी सीधी मांग की है कि जो-जो सब्जी विक्रेता और सब्जी आढ़ती रामलीला मैदान में जो कि एक सार्वजनिक स्थान है स्थान है ऐसे स्थान पर गलने सड़ने के लिए छोड़ दी गई सब्जी को देखते हुए सब्जी विक्रेताओं के खिलाफ स्थानीय प्रशासन को कठोर कार्रवाई करते हुए मोटा जुर्माना भी किया जाना चाहिए । उन्होंने आशंका व्यक्त की है कि शीघ्र ही गली सड़ी सब्जी को यहां से साफ नहीं किया गया और बरसात हो गई तो हालात बेहद गंभीर और विस्फोटक बनकर महामारी का कारण भी बन सकते हैं ।

और नया पुराने