स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के साथ आत्मनिर्भर भारत के कदम

सीएम खट्टर ने  ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया उद्घाटन

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को खेलों की ओर उन्मुख करने तथा खेल प्रतिभाओं को निखारने के उद्देश्य को लेकर आज सीएम मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पटौदी क्षेत्र को एक बड़ा तोहफा देते हुए गांव ख्वासपुर में एक पार्क एवं व्यायामशाला का उद्घाटन किया ।  रविवार को व्यायामशाला का उद्घाटन समारोह गांव ख्वासपुर  में आयोजित किया गया ।

व्यामशाला के उद्घाटन समारोह पर पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता, खेलों व योग को बढ़ावा देने के लिए गुरुग्राम जिला के गांव ख्वासपुर वासियों को पार्क एवं व्यायामशाला के रूप में सरकार की ओर से यह बड़ी सौगात दी गई है । ग्रामीण युवाओं सहित हर आयु वर्ग के लोगों को गांव में ही शारीरिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने की मुख्यमंत्री की सोच का साक्षात प्रमाण इस पार्क एवं व्यायामशाला के रूप में देखने को मिल रहा है। अब लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होगें, यहाँ पर योगाभ्यास कर सकेंगे । इसके खुलने से लोग योग के महत्व को पहले की अपेक्षा और अधिक समझेंगे और अपने शरीर की इम्युनिटी बढ़ाएंगे।

जरावता ने कहा कि कोरोना रूपी वैश्विक महामारी से बचाव के लिए सरकार की ओर से आमजन को बेहतर ढंग से जागरूक किया जा रहा है। शासन-प्रशासन के साथ ही आमजन को सभी को मिलकर निर्धारित नियमों की अनुपालना करते हुए कोरोना संक्रमण को रोकने में निंरतर भागीदार बनना है। उन्होंने योग को जीवन का हिस्सा बनाते हुए रोग प्रतिरोधक क्षमता की औषधी का उपयोग करने के लिए भी प्रेरित किया।

इस मौके पर विधायक जरावता  ने अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार से गांव में व्यायाम करने के लिए जिम की मशीनें लगवाने का भी आग्रह किया। इससे गांव में हर आयु वर्ग का व्यक्ति जिम करते हुए अपने स्वास्थ्य को फिट रख सकेगा। श्री पंवार ने इस पर कहा कि प्रशासन का यही मकसद है कि जिला का हर व्यक्ति स्वस्थ व निरोग रहे और इस दिशा में जल्द ही आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि गांव ख्वासपुर में लगभग 2 एकड़ भूमि में बनाये गये पार्क एवं व्यायामशाला के निर्माण पर लगभग 29 लाख रुपए खर्च हुए हैं। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान ने बताया कि गुरुग्राम जिला के गांवों में ऐसी 34 व्यायामशालाऐं बनाने की योजना है जिनमें से ख्वासपुर सहित दस अन्य गांवों में खोली जा चुकी हैं। इनके अलावा, जिला में 24 व्यायामशालाओं का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

प्रदेश के एक हजार गांवों में पार्क एवं व्यायामशालाऐं खोलने की कड़ी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ़ से रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 110 पार्क एवं व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया है, जिसमें पटौदी क्षेत्र के गांव ख्वासपुर की व्यायामशाला भी एक है। पिछले साल भी मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पंचकूला से पूरे प्रदेश में एक साथ 401 पार्क एवं व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया था। आज रविवार को गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर यह दूसरा मौका था जब मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एक साथ 110 पार्क और व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया है। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, जिला आयुष अधिकारी मंजू बांगड़ सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
और नया पुराने