किसान 31 जुलाई तक खरीफ फसल का करवा सकते है बीमा

जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
 किसानों को अपनी फसल का बीमा करवाने के प्रति जागरूक करने को लेकर आज से जागरूकता वाहन की शुरूआत की गई जोकि 31 जुलाई तक चलेगा। इस वाहन को आज कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक आत्माराम गोदारा ने कृषि विभाग के कार्यालय से हरी झंडी दिखाते हुए रवाना किया। यह वाहन  प्रतिदिन सुबह 9 बजे से लेकर सायं 6 बजे तक जिला के अलग अलग हिस्सों में जाकर लोगों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जागरूक करेगा।

विभाग के उपनिदेशक आत्माराम गोदारा ने बताया कि इस जागरूकता वाहन के माध्यम से लोगों को योजना संबंधी सभी जानकारी पहुंचाई जाएंगी । उन्होंने बताया कि किसान अपनी खरीफ सीजन की फसल धान, मक्का, कपास, बाजरा का बीमा 31 जुलाई तक अपने नजदीकी अटल सेवा केन्द्र(सीएससी) केंद्र पर जाकर करवा सकते है।  किसानों को फसल बीमा करवाने के लिए सिर्फ बीमा का प्रीमियम शुल्क देना होगा।

फसल बीमा के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि धान के लिए बीमित राशि 1680.30 रुपए प्रति हेक्टेयर निर्धारित की गई है। इसी प्रकार, कपास के लिए बीमा राशि 4077.25 रुपए , बाजरा के लिए 790.72 रुपए, मक्का के लिए 840.16 रुपए प्रति हेक्टेयर रखी गई है।  

श्री गोदारा ने बताया कि जिन किसानों ने बैंक व सोसाइटी के माध्यम से फसल ऋण ले रखा है उनका प्रीमियम बैंक या सोसाइटी में दर्ज फसल ब्यौरा के अनुसार काटा जाएगा। उन्होंने बताया कि अगर किसी किसान ने ब्यौरा के अलावा किसी अन्य फसल की बुआई की है तो वह तुरंत इसकी सूचना बैंक को दें ताकि सही फसल का प्रीमियम लिया जा सके व गैर ऋणी किसान बीमा करवाने के लिए किसान बैंक शाखा , बीमा कंपनी, या सीएससी केंद्र पर संपर्क कर सकते है।


Previous Post Next Post