फेक न्यूज़ की दुनिया से प्रभावित होता आम जन

दिल्ली ब्यूरो। 
आज आल इंडिया प्रोफेशनल  कांग्रेस (पश्चिमी दिल्ली शाखा ) द्वारा आयोजित वेबिनार में फेक न्यूज़ के बारे में परिचर्चा रखी गयी. जिसमे मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय प्रवक्ता अमृता धवन, सेवादल के राष्ट्रीय सोशल मीडिया को ऑर्डिनेटर प्रवीण कुमार तथा दिल्ली कांग्रेस सेवादल के सोशल मीडिया कोर्डिनेटर श्री आशीष श्रीवास्तव , गीत सेठी (कांग्रेस सेवादल सोशल मीडिया सयुक्त कोऑर्डिनेटर) मौजूद रहे, इस परिचर्चा का मुख्य उद्देश्य फेक न्यूज़ के समाज पर पड़ रहे नकारात्मक असर पर  चर्चा करना था.


कार्यक्रम में बोलते हुए  अमृता  धवन ने कहा कि फेक न्यूज़ का कांसेप्ट कोई नया नहीं है बल्कि यह बहुत पहले से चला आ रहा है , जैसे 1835  में एक अख़बार ने चाँद की फेक फोटो छाप दी थी सिर्फ  और सिर्फ अपने अख़बार की मार्केटिगं के लिए, फेक न्यूज़ को बढ़ावा  दो फायदे के लिए किया जा रहा है या तो बिज़नेस के बढ़ावा के लिए या पोलिटिकल माइलेज के लिये।  
इस वेबिनार में बोलते हुए प्रवीण कुमार (कांग्रेस सेवादल सयुक्त सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर) ने कहा कि- भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के ढांचे के तहत झूठे आंकड़े प्रस्तुत करना, झूठी खबरें बताना इत्यादि खामियों का सत्तारूढ़ पार्टी ने फायदा उठाया है और अपनी राजनीति की है. फर्जी समाचारों के माध्यम से एजेंडा चलाने के लिए नकली समाचार सबसे शक्तिशाली उपकरण बन गया है. कार्यक्रम में बोलते हुए दिल्ली कांग्रेस सेवादल के सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि एक बेहतर समाज के लिए सूचना का प्रसारण आवश्यक है, इसी वजह से भारत का संविधान बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार देता है . फर्जी खबरों की समस्या इतनी गंभीर है कि इसके चलते कई लोगों की जान चली गई है,दंगे तक भड़क गए हैं. लेकिन नकली समाचारों को बड़ी आसानी से इंटरनेट के माध्यम से आकर्षक बना कर फैलाया जाता है. गीत  सेठी (कांग्रेस सेवादल सोशल मीडिया सयुक्त कोऑर्डिनेटर) ने कहा कि फेक न्यूज़  ब्लॉक करने के लिये तभी विवश किया जा सकता है, जब अदालत का कोई आदेश प्राप्त हो या आईटी अधिनियम के तहत ऐसा करने का निर्देश मिले 

 फेक न्यूज़ की रोकथाम विषय हेतु संवाद का आयोजन ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस की दिल्ली-बेस्ट विंग द्वारा आयोजित किया गया.आयोजनकर्ताओं में मुख्य रूप से प्रवीण कुमार (कांग्रेस सेवादल सयुक्त सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर ),सुभाष बाबू (कांग्रेस सेवादल सोशल मीडिया को ऑर्डिनेटर), गीत सेठी (कांग्रेस सेवादल सोशल मीडिया सयुक्त कोऑर्डिनेटर),विशाल मेस्सी (वेस्ट दिल्ली ऐप्स सचिव ),कार्यक्रम का संचालन रोहित कुमार द्वारा किया गया।
Previous Post Next Post