सार्वजनिक वितरण प्रणाली में बड़े बदलाव के साथ किया आरंभ
 
योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए गुरूग्राम में आयोजित समारोह

किसी भी राज्य का व्यक्ति अपने राज्य के राशनकार्ड से ले सकेगा राशन

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
‘एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड‘ योजना के बारे में लोगों मे जागरूकता लाने के उद्देश्य से  गुरूग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हाॅल में समारोह का आयोजन किया गया जिसमें हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला मुख्य अतिथि थे। युवा चैटाला ने कहा कि यह योजना सार्वजनिक वितरण प्रणाली में बड़ा बदलाव लाने की दिशा में ऐतिहासिक कदम है।  उन्होंने कहा कि इस योजना से तीन बड़े फायदे होंगे। एक तो फायदा यह होगा कि राशनकार्ड धारक उस राशन डिपो से अपना निर्धारित राशन ले पाएगा जहां पर राशन उपलब्ध है। दूसरा, प्रदेश ही नही किसी भी प्रदेश का राशन कार्ड धारक अब किसी अन्य राज्य में भी उसके लिए निर्धारित राशन प्राप्त कर सकता है और तीसरा लाभ यह है कि राशनकार्ड धारक गुणवता और माप का आंकलन करके अपने मन चाहे डिपोधारक से अपने हिस्से का राशन ले सकता है।

डी सीएम चैटाला ने कहा कि कोरोना लाॅकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों को राशन देने में आई समस्याओं का परिणाम यह योजना है । उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने बड़े प्रभावी ढंग से बहुत ही कम समय में इस योजना को तैयार किया। योजना को लागू करने की इच्छा जाहिर करने वालों में हरियाणा देश के अग्रणी राज्यों में से एक था। उन्होंने बताया कि यह योजना लागू होने से बिहार, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा तथा अन्य प्रदेशों से हरियाणा में काम के लिए आने वाले लोग वहां पर जारी अपने राशन कार्ड से हरियाणा में भी राशन ले पाएंगे। इस योजना में यह भी संभव किया गया है कि एक परिवार के यदि दो सदस्य अपने मूल प्रदेश में रहते हैं तथा 3 सदस्य हरियाणा में आए हुए हैं तो वे तीन सदस्यों का राशन यहां पर ले सकते हैं और परिवार के दो सदस्य अपने हिस्से का राशन वहीं पर प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार, नौकरी की विवशता की वजह से यदि कोई हरियाणा का नागरिक बिहार या अन्य प्रदेश में काम कर रहा होगा तो वह अपने परिवार के लिए यहां के राशनकार्ड पर वहां पर राशन ले सकता है।


डिजीटल रिकाॅर्ड रखने की सुविधा हरियाणा से शुरू
उन्होंने कहा कि पीओएस मशीन के साथ ई-वेइंग मशीन को जोड़कर उसका डिजीटल रिकाॅर्ड रखने की सुविधा भी हरियाणा में शुरू की गई है। इस सुविधा के शुरू होने से राशन वितरण पर डिजीटल तौर पर निगरानी रखी जा रही है। श्री चैटाला ने यह भी कहा कि यदि भविष्य में जरूरत पड़ी तो मूवेबल डिपो शुरू करने में भी हरियाणा पीछे नही रहेगा। आज के समारोह में उन्होंने कुछ प्रवासी नागरिकों को अपने हाथों से राशन भी वितरित किया।  इससे पहले खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक डा. चंद्रशेखर खरे ने अपने विचार रखते हुए कहा कि इस योजना से प्रवासी नागरिकों को उनके राज्य के राशनकार्ड पर यहां राशन उपलब्ध होगा, जिसकी वजह से उन्हें यहां दोबारा अपना राशनकार्ड बनवाने की आवश्यकता नही है। उन्होंने कहा कि इस योजना से फर्जी राशनकार्डो पर रोक लगेगी और राशन डिपोधारकों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा होगी क्योंकि जो डिपोधारक अच्छी गुणवत्ता का पूरी मात्रा में राशन देगा तथा उसका स्वभाव भी ग्राहकों के प्रति अच्छा होगा , स्वाभाविक है लोग ज्यादा संख्या में वहीं पर राशन लेने जाएंगे। अब ग्राहक किसी एक राशन डिपो के साथ नही बंधे रहेंगे।


आधार नंबर को राशनकार्ड से जोड़ने से संभव
उन्होंने कहा कि यह आधार नंबर को राशनकार्ड से जोड़ने से संभव हुआ है। साथ ही श्री खरे ने बताया कि यह योजना देश के 20 राज्यों में शुरू हो चुकी है तथा मार्च 2021 तक पूरे देश में लागू होगी। वर्तमान में देश की दो तिहाई आबादी इस योजना से लाभान्वित हो रही है। उन्होंने योजना लागू होने के बाद विभाग के सामने आने वाली चुनौतियों का उल्लेख करते हुए कहा कि अब राशन आंबटन की बुनियादी संरचना में बदलाव करके उसे लचीला रखना पड़ेगा क्योंकि किसी डिपो पर एक महीने में कम ग्राहक जाएंगे तो वहां राशन का वितरण कम होगा और कभी ज्यादा ग्राहक आए तो वितरण की मात्रा बढ़ सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि कमेरे वर्ग के अंगूठो के निशान अक्सर मिट जाते हैं , ऐसी अवस्था में आईरिस स्कैनर का प्रयोग करना पड़ सकता है। उन्होंने इस योजना को अंत्योदय को आत्मसात करने का प्रयास बताया।  गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने उप मुख्यमंत्री तथा अन्य अतिथियों का स्वागत किया। विभाग के अतिरिक्त निदेशक एन के मित्तल ने समारोह में पहुंचे सभी लोगों का आभार जताया।  इस अवसर पर हरियाणा के श्रम राज्यमंत्री अनूप धानक , मंडलायुक्त अशोक सांगवान, खाद्य , नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक चंद्रशेखर खरे, उपायुक्त अमित खत्री, अतिरिक्त श्रम आयुक्त मुनीष शर्मा, जजपा के जिला अध्यक्ष सूबे सिंह बोहरा , वरिष्ठ कार्यकर्ता नरेश सहरावत सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Previous Post Next Post