एयरपोर्ट की जमीन पर कूड़ा कचरा डालने वालों के खिलाफ होगी सख़्त कार्रवाई

ज्योति जांगड़ा, हिसार 
 हिसार एयरपोर्ट की निर्धारित परिधि में ऊंचे भवनों व चिमनी आदि के निर्माण तथा हाईटेंशन तारों को लगाने पर रोक लगा दी है। साथ ही अगर किसी ने हिसार एयरपोर्ट की जमीन पर कूड़ा डाला तो उसके खिलाफ प्रशासन कार्रवाई करेगा। यह निर्णय उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस कक्ष में हवाई अड्डा पर्यावरण प्रबंधन कमेटी की बैठक में लिया गया। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि एयरपोर्ट की जमीन पर कूड़ा कचरा डालने वालों के खिलाफ नगर निगम व पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी। इसके साथ ही बाधा नियंत्रण नियमों की अनुपालना में एयरपोर्ट की निर्धारित परिधि में ऊंचे भवनों व चिमनी आदि के निर्माण तथा हाईटेंशन तारों को लगाने पर भी रोक लगाई जाए। 
 उपायुक्त ने कहा कि पर्यावरण प्रबंधन की दिशा में सभी आवश्यक दिशा निर्देशों की समुचित अनुपालन सुनिश्चित की जाए। एयरपोर्ट की चारदीवारी के साथ व सीमा क्षेत्र में पेड़ों की टहनियों की छटाई करवाने के संबंध में उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक हिदायतें दी। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एयरपोर्ट के समीपवर्ती वाटर वर्कर्स में मछली पालन तथा पशुओं का चराने की गतिविधियों पर रोक लगाएं। 

 बेसहारा पशुओं को गौशाला भेजा जाए
नगर निगम द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग 9 पर राजकीय महिला विद्यालय से गौशाला तक के क्षेत्र में एयरपोर्ट की भूमि पर किसी भी प्रकार का कचरा डालने की गतिविधियों पर सख़्ती से नियंत्रण किया जाए। इसके संबंध में आमजन को जागरूक करने के लिए जागरूकता व चेतावनी बोर्ड और बैनर आदि भी लगवाए जाएं। इसी प्रकार एयरपोर्ट के प्रभावित क्षेत्र में बेसहारा पशुओं की गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जाएं। उन्होंने एयरपोर्ट से निकलने वाले कचरे के उचित निष्पादन राष्ट्रीय राजमार्ग-9 से एयरपोर्ट तक के रोड के दोनों तरफ झाड़ियों को हटाने तथा इस सड़क की सफाई के संबंध में भी नगर निगम के अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश दिए। 
Previous Post Next Post