मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, अरबपति बिल गेट्स, जेफ़ बेज़ोस, एलेन मस्क समेत दुनिया के कई हाइप्रोफाइल लोगों के ट्विटर अकॉउंट हैक कर लिए गए हैं। इन ट्विटर अकॉउंट से हैकरों ने पैसों की मांग की है।

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स के अकाउंट से किए गए ट्वीट में कहा गया, "हर कोई मुझसे समाज को वापस लौटाने के लिए कहता रहा है, अब वो समय आ गया है। आप मुझे एक हज़ार डॉलर भेजिए मैं आपको दो हज़ार डॉलर वापस भेजूंगा।"


वहीं टेस्ला और स्पेस एक्स एलन मस्क के अकॉउंट से पोस्ट किया गया कि अगले एक घण्टे तक बिटकॉइन में भेजे गए पैसों को दोगुना करके वापस लौटाया जाएगा। बिटकॉइन के पते के लिंक के साथ ट्वीट में लिखा गया, "मैं कोविड महामारी की वजह से दान कर रहा हूं।" कुछ देर बाद ट्वीट डिलीट कर दिए गए।


कुछ ही देर में फॉलोवर्स ने भेजे लाखों डॉलर।

अमेरिका के मशहूर रैपर, संगीतकार कान्ये वेस्ट, डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति के उम्मीदवार बाइडेन,माइक ब्लूमबर्ग समेत दुनिया के कई हाइप्रोफाइल लोगों के अकॉउंट भी हैक किये गए है।

बराक ओबामा के ट्विटर अकॉउंट से लिखा गया, "मैं कोविड-19 की वजह से कम्युनिटी को वापस दे रहा हूं। नीचे दिए गए पत्ते पर सभी बिटकॉइन भेजें उसे दोगुना करके भेजा जाएगा। अगर आप मुझे 1 हज़ार बिटकॉइन भेजेंगे मैं आपको 2 हज़ार बिटकॉइन वापस भेजूंगा।" 

इसके बाद कुछ ही देर में सैकड़ों लोगों ने हैकरों को लाखों डॉलर भेज दिए। जिन अकॉउंट को हैक किया गया उनके लाखों फॉलोवर्स हैं।
ट्विटर ने कहा घटना की जांच चल रही है।


एक और ट्वीट में ट्विटर ने कहा है कि जब तक इस घटना की जांच की जा रही है, पासवर्ड रीसेट नहीं किए जा सकेंगे और ट्वीट भी नहीं किए जा सकेंगे।

यूज़र्स ने ट्वीट न कर पाने की शिकायत की।

ट्विटर के द्वारा जांच शुरू करने पर ट्वीटर धीमा चल रहा है। ऐसे में ट्विटर यूजर्स ने ट्वीट न कर पाने की शिकायत की। आम आदमी पार्टी से जुड़े सोशल मीडिया एक्टिविस्ट अंकित लाल ने फ़ेसबुक पर लिखा, "हैकिंग के बाद ट्विटर डाउन है। कई बार पोस्ट करने की कोशिश की लेकिन ट्विटर काम नहीं कर रहा है।"

वेरीफाइड अकॉउंट के ट्वीट पर यकीन न करें।

हैकिंग विशेषज्ञ रिज़वान शेख़ ने कहा कि हैकर्स को ट्विटर के रुट का एक्सेस मिल गया है। ऐसे में वो किसी भी ट्विटर अकॉउंट से पोस्ट कर सकतें हैं और बिटकॉइन की मांग कर पैसे कमा सकते हैं। इसलिए एहतियात बरतते हुए किसी भी वेरीफाइड अकॉउंट के ट्वीट पर यकीन न करें।

और नया पुराने