सरकारी शिक्षा व्यवस्था श्रेष्ठ थी, श्रेष्ठ है और श्रेष्ठ ही रहेगी

देश में 90 प्रतिशत नेतृत्व करने वाले सरकारी स्कूलों के छात्र

शिक्षा , आर्थिक और ढांचागत विकास ही हैं मेरी प्राथमिकता

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
किसी भी पद से अधिक,  योग्यता ही महत्वपूर्ण है । यदि योग्य व्यक्ति किसी भी पद पर पदस्थ इन होता है तो यह पद की गरिमा की को बढ़ाने वाला ही काम होता है । यह बात पटौदी के विधायक एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता ने शुक्रवार को गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल ब्वायज पटौदी में एक समारोह के दौरान कहीं । इस समारोह का आयोजन जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन के द्वारा पटौदी क्षेत्र में ऐसे होनहार श्रेष्ठ छात्रों के सम्मान के लिए किया गया था, जिन्होंने बोर्ड परीक्षा में कक्षा 10वीं और 12वीं में मेरिट के साथ-साथ जिला स्तर पर श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है ।

इससे पहले विधायक जरावता और जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन ने विद्यालय परिसर में सरस्वती प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर दीप प्रज्वलित भी किया । यहां आगमन पर विधायक जरावता का आयोजक मंडल की तरफ से अभिनंदन भी किया गया ।

इस मौके पर बोर्ड परीक्षाओं में मेरिट स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए विधायक एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता ने कहा, कि शिक्षा वह ताकत है जिसकी बदौलत किसी को भी झुकाया जा सकता है । बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का भी यही कहना था की शिक्षा से बड़ी मानव जीवन में कोई भी ताकत नहीं है। शिक्षा वह अनमोल धन है, जिसे कोई भी व्यक्ति किसी से जबरदस्ती लूट और छीन नहीं सकता। जितना आप शिक्षा को बाटेंगे , उतना ही यह धन बढ़ता चला जाएगा । 
विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि अब नई शिक्षा नीति आ चुकी है और विशेष तौर से जिला शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारी से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि अभी से नई शिक्षा नीति के अनुरूप स्कूलों में शिक्षा और शिक्षार्थियों के हितार्थ ढांचागत व अन्य जरूातों पर अभी से काम आरंभ कर दें। जिससे  किसी भी प्रकार की परेशानी अथवा मामूली सी भी अड़चन हम लोगों के सामने नहीं रहे ।
उन्होंने बताया की हाल ही में पटौदी क्षेत्र में हेलीमंडी-जाटोली , लोकरा , ऊंचा माजरा , नौरंगपुर में चार स्कूल सरकार और शिक्षा मंत्री के द्वारा प्लस टू तक अपग्रेड सैद्धांतिक रूप से कर दिए गए हैं । उन्होंने कहा कि शिक्षा अधिकारी इस बात का खास ध्यान रखें कि आगामी शिक्षा सत्र से अपग्रेड किए गए, इन स्कूलों में ही शिक्षा छात्र वर्गों को उपलब्ध करवाई जानी है । इसलिए सभी प्रकार की व्यवस्था अपग्रेड किए गए स्कूलों में समय रहते कर लेनी चाहिए । विधायक जरा उठाने पुनः दोहराया कि वर्ष 2021 में भी कम से कम विभिन्न 5 स्कूलों को प्लस टू तक अपग्रेड करवाया जाएगा । उनका मुख्य उद्देश्य पटौदी क्षेत्र में शिक्षा , आर्थिक , ढांचागत विकास की ही प्राथमिकता है।  शिक्षा ही जीवन की तरक्की का आधार है।  उन्होंने कहा कि मैं किसी भी प्रकार की नौकरी में सिफारिश का समर्थक नहीं हूं केवल और केवल योग्यता के आधार पर ही योग्य पात्र को नौकरी प्राप्त करने का हक है । इसमें किसी भी प्रकार का दखल नहीं होना चाहिए , दखल किया जाना सही मायने में किसी भी पात्र व्यक्ति अथवा योग्यता को एक तरह से पीछे धकेलने के जैसा ही है । इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी डा. धर्मपाल, प्रिंसिपल महावीर सिंह, अनीता अरोड़ा, रामफूल सिंह, किशन यादव माजरा, तेजभान चैहान सहित गणमान्य व्यक्ति और विभिन्न स्कूलों के व्यापक प्राध्यापक वर्ग भी मौजूद रहे । विधायक सत्यप्रकाश जरावता  ने बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं में मेरिट प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को बधाई देते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार से श्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए अपनी शुभकामनाएं दी ।

इन्हें किया गया समान्नित
शुक्रवार को बोर्ड परीक्षा में मेरिट प्राप्त करने वाले छात्रों सहित शत-प्रतिशत शिक्षा परिणाम लाने वाले स्कूलों के अध्यापकों को भी सम्मानित किया गया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नूरगढ़ के प्रिंसिपल डॉक्टर धर्मपाल और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय लंगड़ा की प्रिंसिपल वीनू कपूर को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। हरियाणा बार्ड में कक्षा दसवीं में बोर्ड परीक्षा में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने वालों में क्रमशः निशा, नेहा, ममता, पायल,  अमन , रसिका,  कंचन, पंकज , सुजाता और कक्षा 12वीं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मोनिका , तमन्ना,  प्रिया, कुनिका , जसवंत, प्रीतम , सूरज , अनु रानी , मीनाक्षी, मिंता को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित करते हुए प्रोत्साहित किया गया।  

Previous Post Next Post