ज्योति जांगड़ा, हिसार 

भारत-अमेरिका व्यापार परिषद द्वारा आयोजित 'इंडिया आईडिया समिट' को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल रात दो दिवसीय वर्चुअल शिखर सम्मेलन इंडिया आईडिया समिट को संबोधित किया। कल रात से शुरू हुए इस सम्मेलन का आयोजन अमेरिका भारत व्यापार परिषद ने किया है परिषद के गठन को संताली सी वर्षगांठ केi उपलक्ष में किया गया है इसका विषय है "बेहतर भविष्य का निर्माण"।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट से कहा था कि वे शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए उत्सुक हैं।  इंडिया आईडिया समिट सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना और उसके बाद के परिवेश में भारत और अमरीका की सांझा भूमिका को रेखांकित करते हुए अपने विचार रखें। इस सम्मेलन में दोनों ही देशों के बीच पारस्परिक संबंधों सहित कोविड-19 महामारी के बाद उत्पन्न स्थितियों पर चर्चा और मूल्यांकन पर बल दिया गया। सम्मेलन में भारतीय अमेरिकी सरकार के नीति निर्माताओं सहित उच्च स्तरीय अधिकारी व्यापार और समाज के प्रतिष्ठित हस्तियां भी उपस्थित रही। शिखर सम्मेलन में मुख्य वक्ताओं मैं विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर सुब्रह्मण्यम, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो, अमेरिकी राज्य वर्जीनिया के सीनेटर मार्क वॉर्नर और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व अमेरिकी राजदूत रही निक्की हेली ने भी हिस्सा लिया। 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 6 वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था की ओर अधिक खुला तथा सुधारवादी बनाने के प्रयास हुए हैं।
* भारत में निवेश के व्यापक अवसर उपलब्ध है, उन्होंने कहा कि देश में 50 करोड की आस पास इंटरनेट उपयोग करते हैं और अन्य 50 करोड से अधिक लोगों को इंटरनेट से जोड़ने के प्रयास जारी है। नरेंद्र मोदी जी ने यह भी कहा कि 5G डाटा एनालिटिक्स क्वांटम इंटरनेट में उन्नत तकनीक के लिए भरपूर अवसर मौजूद है।
* कृषि क्षेत्र में हाल के सुधारों के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि कृषि में निवेश के काफी अवसर हैं साथ ही कहा कि इस सवच्छता में 22 फ़ीसदी की दर से विकास हो रहा है। और चिकित्सा प्रधोयोगिकी, टेली मेडिसिन और डायग्नोस्टिक के क्षेत्र में भारतीय कंपनियों के प्रगति की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में निवेश बढ़ाने का सर्वोत्तम अवसर है।
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऊर्जा बुनियादी ढांचा सड़क राजमार्ग बंदरगाह के क्षेत्रों में भी भरपूर अवसर उपलब्ध है. प्रधानमंत्री ने वित्त और बीमा क्षेत्र में निवेश को आमंत्रित करते हुए कहा कि देश को बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को बढ़ाकर 49% कर दिया है और बीमा मध्यस्थ कंपनियों में 100% तक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश किया जा सकता है। पीएम मोदी जी ने कहा कि भारत में प्रतिवर्ष विदेशी निवेश की वृद्धि हो रही है।
* प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वर्ष अप्रैल से जुलाई के दौरान कोरोना महामारी के दौर में भी भारत में 20 अरब डॉलर से अधिक विदेशी निवेश हुआ है।

विदेश मंत्री जयशंकर सुब्रह्मण्यम ने कहा कि भारत और अमेरिका के पास दुनिया को आकार देने के लिए मिलकर काम करने की क्षमता है। इंडिया आईडियाज  समिट में भाग लेते हुए श्री जयशंकर ने कहा कि भारत और अमेरिकी समुंदर सुरक्षा, आतंक से मुकाबला,  करोना महामारी से निपटने जलवायु परिवर्तन और विज्ञान आधार मुद्दों पर काम कर रहे हैं। 

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि भारत एक महत्वपूर्ण साझेदार है और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विदेश नीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। वार्षिक इंडिया आईडिया को सम्मेलन को वर्चुअल  संबोधित करते हुए कल माइक पॉम्पियो ने कहा कि भारत समान विचार वाले गिने-चुने भरोसेमंद देशों में से एक है। भारत हिंद प्रशांत क्षेत्र में और वैश्विक स्तर पर भी अंबिका के लिए एक उभरता हुआ सुरक्षा भागीदार हैं अंबिका भारत के साथ एक नए युग की कामना रखता है। साथ ही कहा कि अमेरिका G7 आयोजित की जा रही बैठक में भारत को आमंत्रित किया गया हैं। 

Previous Post Next Post