इन क्षेत्रों में चलाया जाएगा संघन टेस्टिंग तथा टेªसिंग अभियान

टेस्टिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग की क्षेत्रवार टीमें लगाई गई

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम ।
 गुरूग्राम के जिलाधीश अमित खत्री के निर्देशानुसार गुरूग्राम शहर में उन 9 जोन में सघन टेस्टिंग तहत आज से इन क्षेत्रों मंे रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू किए गए और कोरोना संक्रमण के संदिग्ध व्यक्तियों के स्वास्थ् तथा टेªसिंग अभियान शुरू किया गया है जिनमंे कोरोना पाॅजिटिव मामलों की संख्या ज्यादा है। इस अभियान केय की जांच की गई।

सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कोविड के 9 नए एलओआर अर्थात् बड़े प्रकोप वाले क्षेत्रांे में एंटीजन टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। इन क्षेत्रों में कोविड-19 वाले लोगों के लिए बनाए गए एंटीजन टेस्टिंग सैंटर पर निःशुल्क टेस्ट किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन एलओआर में टेस्टिंग के लिए शैड्यूल बनाया गया है। शैड्यूल बनाते हुए कोविड-19 प्रबंधन प्लान तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों में टेस्टिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग की क्षेत्रवार टीमें लगाई गई हैं। उन्होंने कहा कि इन चिन्ह्ति क्षेत्रों में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को यह लगे कि उसे बुखार, खांसी, जुकाम, गले में खरास या कोविड-19 का कोई भी लक्षण यदि है तो टेस्टिंग सैंटर पर जाकर अपना टेस्ट करवा सकता है जोकि पुर्णतः निःशुल्क है और उसकी रिपोर्ट भी आधे घंटे में मिल जाएगी। इन सभी सैंटरों पर टेस्टिंग के लिए दिन निर्धारित किए गए हैं। लोगों की सुविधा के लिए रोस्टर एंटीजन टेस्टिंग के बाहर चस्पा किया जाएगा।

डा. वीरेंद्र यादव ने बताया कि एलओआर क्षेत्रों में कोरोना के मामले अधिक होने के कारण यहां 29 जुलाई को सघन टेस्टिंग व टेªसिंग अभियान चलाया जाएगा इसके अलावा, इन क्षेत्रों में लोगो के आवागमन पर भी रोक रहेगी। इन क्षेत्रों में कंटेनमेंट तथा कोविड-19 मैनेजमेंट संबंधी आदेशों को सख्ती से लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोरोना संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए जिला प्रशासन के हैल्पलाईन नंबर 1950 पर संपर्क किया जा सकता है। गौरतलब है कि जिलाधीश अमित खत्री द्वारा कोरोना के बडे़ प्रकोप वाले क्षेत्रों अर्थात् जिनमें कोरोना के पाॅजिटिव मामलों की संख्या ज्यादा है, को एलओआर घोषित करते हुए आदेश जारी किए गए हैं। इन आदेशों के अनुसार जो 9 एलओआर बनाए गए हैं उनमें राजीव नगर स्थित स्वास्थ्य केंद्र के अधिकार क्षेत्र में पड़ने वाला ईस्ट राजीव नगर, ओम नगर स्वास्थ्य केंद में पड़ने वाला शिवाजी नगर व शांति नगर, रविंद्रनाथ की झुग्गी, शमशान घाट की झुग्गी, दयानंद काॅलोनी, लक्ष्मण विहार फेस टू की गली नंबर 2, 4, 7, 8, 10, पालम विहार एच ब्लाॅक, मदनपुरी, बलदेव नगर, नई बस्ती, अर्जुन नगर, मानेसर स्थित हरिजन बस्ती व लाल बिल्डिंग चैक शामिल हैं। इसी प्रकार, सोहना के ठाकुरवाड़ा, गुज्जर घाटी, शिवकुण्ड एरिया, लोहियावाड़ा, मंगल काॅलोनी, कायस्तवाड़ा, पठानवाड़ा, तिलपठ काॅलोनी, कोहलीवाड़ा, नई अनाज मण्डी तथा बनियावाड़ा को एलओआर बनाया गया है।

और नया पुराने