हेलीमंडी के मुख्य बाजार में जगह-जगह गंदगी के लगे अंबार

गंदगी के ढेर में से फैलती हुई बदबू बनी परेशानी का कारण

बदलते मौसम में बीमारियां फूटने का निवासियों में बना डर

आतिशबाजी के मुकाबले गंदगी से वातावरण अधिक प्रदूषित

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 लापरवाही-लापरवाही-लापरवाही या फिर मेरी मर्जी मैं चाहे जो भी कुछ करूं ? लगता है हेलीमंडी नगर पालिका प्रशासन और अधिकारी शायद अपनी अलग ही सरकार हरियाणा की सरकार के मुकाबले चला रहे हैं । हरियाणा सरकार से लेकर जिला प्रशासन नित्य प्रतिदिन स्वच्छता अभियान को लेकर गीत गा रहा है । लगता है हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन के अधिकारियों को सरकार और प्रशासन के आला अधिकारियों के निर्देशों की कतई भी परवाह नहीं रह गई है । साफ सफाई के साथ लक्ष्मी का वास बना रहे , इसी उम्मीद को लेकर दीपावली का पर्व मनाया गया । हेली मंडी अनाज मंडी के मध्य में एकमात्र प्राचीन शिव मंदिर में पूजा पाठ के लिए फिर सुबह शाम आना आत्मिक शांति से अधिक बीमारियों की चपेट में आने के लिए आतंकित करता है । कुछ पल भगवान के दरबार में पूजा पाठ के लिए ध्यान लगाना भी कूड़े करकट के कारण फैल रही बदबू के कारण संभव नहीं रह गया । वहीं आस-पास में ही खानपान और मिष्ठान की भी दुकानें हैं । कूड़े करकट के ढेर में पलने फूलने वाले विभिन्न प्रकार के कीटाणु और जीवाणु तथा मक्खी मच्छर भी एक प्रकार से मानव स्वास्थ्य के लिए अज्ञात शत्रु बने हुए हैं।
दीपावली पर्व के बीच में ही मुख्य व्यापारिक स्थल हेलीमंडी अनाज मंडी परिसर पूरी तरह से कूड़े करकट का डंपिंग यार्ड बना हुआ दिखाई दे रहा है । कूड़ा करकट भी इस हद तक माहौल और वातावरण को दूषित कर रहा है , कि उतना शायद आतिशबाजी से भी नहीं हुआ होगा । जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर, अब यहां का कूड़ा करकट भी असहनीय बदबू फैलाने लगा है । जिसके कारण स्थानीय दुकानदार तो परेशान हैं ही , खरीदारी के लिए आसपास के गांव से आने वाले तमाम लोग भी कटाक्ष करने से नहीं चूकते की मंडी से सुथरा म्हारा अपना गांव दिखाई देता है । कहने का मतलब यह है कि जो गंदगी के ढेर हेली मंडी पालिका क्षेत्र के बाजार में जगह-जगह हैं , इस प्रकार की गंदगी तो गांव में भी दिखाई नहीं देती ।
छोटी बाजारी से पहले और प्राचीन शिव मंदिर तक कम से कम तीन स्थानों पर कूड़े करकट के बड़े-बड़े ढेर बीते कई दिनों से लगे हुए हैं । अब इसी कूड़े करकट के ढेर में डाला गया विभिन्न प्रकार का कचरा भी गलने और सड़ने लगा है । मार्केट कमेटी के पूर्व वाइस चेयरमैन अजय मंगला की माने तो छोटी बाजारी के पहले ही बीते कई दिनों से कूड़े करकट का ढेर लगा हुआ है । सुबह से शाम तक आसपास के दुकानदार कूड़े के ढेर से फैलने वाली बदबू को लेकर परेशान हो रहे हैं । हेली मंडी अनाज मंडी के बीचो-बीच प्राचीन शिव मंदिर के और हेली मंडी नगरपालिका के पुराने कार्यालय के बीच में भी कूड़े करकट के अंबार लगे हुए हैं । हैरानी इस बात को लेकर है कि हेली मंडी नगर पालिका के पुराने कार्यालय के गेट पर ही अब कूड़े का ढेर नगर पालिका प्रशासन और अधिकारियों के लिए चुनौती बन गया है । यहां आस-पास में बड़े-बड़े कपड़े के शोरूम हैं और रेहड़ी पटरी इत्यादि वाले छोटे दुकानदार भी मौजूद रहते हैं । गंदगी पसंद जानवर इस कूड़े करकट के ढेर में मुंह मारते हुए कूड़े करकट को फैलाते हुए आम लोगों के वास्ते परेशानी बढ़ाने का ही काम कर रहे हैं ।
नरेश अग्रवाल, हेली मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश गर्ग सेठी, पार्षद मदन लाल अग्रवाल, पूर्व पार्षद पवन अग्रवाल , नरेश गुप्ता, सुरेंद्र कपूर गर्ग व अन्य दुकानदारों का कहना है कि जिस प्रकार की लापरवाही साफ-सफाई को लेकर बीते कुछ दिनों से देखी जा रही है , कूड़े करकट को साफ कर लिया जाने को लेकर ऐसी मनमानी इससे पहले कभी भी नहीं दिखाई दी । रामपुर गेट से लेकर लाइब्रेरी मार्केट के बीच भी जहां छोटे छोटे दुकानदार अपनी रेहड़िया लगाते हैं और दोनों तरफ बीज और खाद सहित अन्य प्रतिष्ठान मौजूद हैं । इस क्षेत्र का भी कूड़े करकट के ढेर के कारण बुरा हाल बना हुआ है । पूर्व पार्षद अशोक सोनी , महेश गुप्ता, रमेश चंद्र जैन , राव नीरज, सुभाष  सहित अन्य दुकानदारों और स्थानीय निवासियों का कहना है कि प्रतिष्ठान बंद कर बेशक से घर में चले जाएं । लेकिन यहां पर जो कूड़े करकट का ढेर लगे हुए हैं और इस सड़ांध मार रहे कूड़े करकट के ढेर की बदबू घर में भी परेशानी का कारण बनी रहती है ।
सरकार स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का नारा देकर साफ सफाई के लिए अभियान चला रही है। बदलते मौसम ने गंदगी के कारण बीमारियां नहीं फैले, इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा भी प्रचार प्रसार किया जा रहा है । लेकिन हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन और अधिकारियों को इस बात से कोई सरोकार नहीं है कि जिस प्रकार से हेली मंडी क्षेत्र में खासतौर से मुख्य बाजार में गंदगी के ढेर लगे हैं, भले ही इस गंदगी के कारण दूषित हो रहे माहौल की वजह से बीमारियां फैल जाएं । लोग बीमार हो , कोई सरोकार नहीं रह गया है । पालिका प्रशासन के द्वारा शहर की साफ सफाई के लिए और कूड़ा करकट उठाने के लिए कहने को तो दिन और रात अलग-अलग शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है ।

लेकिन हेली मंडी नगरपालिका के मुख्य अधिकारी सचिव को ही आज तक हेली मंडी क्षेत्र में शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के लिए या मुआयना करने के लिए नहीं देखा गया है । स्थानीय दुकानदारों और लोगों का साफ-साफ कहना है कि जिस प्रकार से हेली मंडी अनाज मंडी क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर कूड़े करकट के ढेर लगे होने के साथ इससे वातावरण पूरी तरह दूषित हो रहा है। ऐसे में बीमारियां फूटने से और फैलने से कतई भी इनकार नहीं किया जा सकता । स्थानीय निवासियों और दुकानदारों की जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से पुरजोर मांग है कि जल्द से जल्द हेली मंडी अनाज मंडी के बाजार में विभिन्न स्थानों पर लगे हुए कूड़े कचरे के ढेर को साफ करवा कर आम जनमानस को स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण उपलब्ध करवाया जाए।
Previous Post Next Post