डा यादव वेस्ट अकैडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल पटौदी के हैं चेयरमैन

अभी तक विभिन्न किस्मों के अलग-अलग स्थानों पर लगा चुके 5000 पौधे

शनिवार को विशाल मेगा मार्ट कंपनी परिसर में किया गया पौधा वितरण

शिवचरण ( शिवा )
पटौदी । एक डॉक्टर ही बेहतर जानता है कि किसी भी बच्चे और इंसान के लिए स्वस्थ रहना कितना जरूरी है । पृथ्वी पर जितने भी जीव हैं सभी को जीवित रहने के लिए शुद्ध वातावरण और पर्यावरण की जरूरत अतीत से बनी हुई है और हमेशा बनी भी रहेगी । पटौदी के जाने-माने बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर नरेंद्र सिंह यादव जो कि वास्तव में पर्यावरण प्रेमी है, उनकी पहचान धीरे धीरे पटौदी क्षेत्र में ट्री मैन के रूप में स्थापित होती जा रही है। डॉ यादव के द्वारा अभी तक लगभग अलग-अलग स्थानों पर विभिन्न किस्मों के लगभग 5000 पौधे लगाए और वितरित किए जा चुके हैं ।

इसी कड़ी में विशाल मेगा मार्ट कंपनी परिसर में पौधारोपण और पौधा वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस मौके पर डॉक्टर नरेंद्र यादव ने कहा की बरसात और मानसून का समय पौधारोपण के लिए सबसे अधिक अनुकूल होता है। जमीन भी नरम हो जाती है और बरसात का पानी जो कि कुदरती रूप से पूरी तरह शुद्ध होता है , यही बरसात का पानी लगाए जाने वाले पौधों के लिए अमूल्य खाद का भी काम करता है । उन्होंने कहा जिस प्रकार से पृथ्वी का तापमान बढ़ रहा है और मौसम ने निरंतरता नहीं बची है, इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए । पौधे लगाना ही एकमात्र हमारा उद्देश्य लक्ष्य नहीं है । सही मायने में जो भी पौधा लगाया जाए , उसके बड़े होने तक पालन पोषण सहित देखरेख की भी अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी । तभी हमारे द्वारा लगाया गया पौधा और उसका उद्देश्य पूरा हो सकेगा । अनेक प्रकार के पौधे सबसे अधिक ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और यही ऑक्सीजन मानव जीवन के लिए सबसे अधिक जरूरी भी है ।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर में हम सभी को ऑक्सीजन हमारे जीवन को बचाने के लिए कितनी जरूरी और महत्वपूर्ण तथा अनमोल है इस बात का सभी को एहसास हो चुका है। हालांकि ऑक्सीजन का औद्योगिक तौर पर उत्पादन भी किया जा रहा है। लेकिन जो कुदरत की देन हरे भरे पेड़ पौधों से मिलने वाली ऑक्सीजन है वह मानव जीवन के स्वास्थ्य के लिए सर्वश्रेष्ठ साबित होती है । उन्होंने इसी मौके पर कहा की फलदार और औषधीय पौधे लगाए जाने को अधिक प्राथमिकता देनी चाहिए । हरे भरे पेड़ों पर अनेक प्रकार के पक्षियों को भी आश्रय प्राप्त होता है । इस मौके पर विशाल मेगा मार्ट कंपनी के जय भगवान, दिनेश, मोहन, सतीश, विकास, राहुल, विश्वजीत, विनोद यादव के द्वारा कंपनी परिसर में ही पौधा पोषण वाटिका बनाने का संकल्प लिया गया और विभिन्न किस्मों के पौधे भी लगाए गए। सभी कर्मचारियों ने इस बात का संकल्प लिया कि जो पौधे उनके द्वारा लगाए गए हैं बड़े होने तक उनकी देखभाल भी की जाएगी।

Previous Post Next Post