प्राइवेट अस्पताल कोविड-19 के प्रोटोकोल सहित 10 से करे ओपीडी  

वैक्सीन की किस्म व संख्या की रिपोर्ट जिला स्वास्थ्य विभाग को भेजें


फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
  गुरुग्राम जिला के प्राइवेट अस्पताल कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए कुल खरीद कीमत पर 150 रूपए  प्रति व्यक्ति से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं ले सकते। इस बारे में निर्णय गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव की अध्यक्षता में कॉविड वैक्सीनेशन की समीक्षा के लिए प्राइवेट अस्पतालों के साथ आयोजित बैठक में लिया गया। डॉ यादव ने कहा कि प्राइवेट अस्पताल जो भी वैक्सीन खरीदेंगे उसका इनवॉइस और खरीदी गई वैक्सीन की किस्म व संख्या के बारे में रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग गुरुग्राम को भेजेंगे।

सिविल सर्जन डॉ यादव ने कहा कि गुरुग्राम जिला में कॉविड के मामलों में कमी आने के बाद जिला के सेक्टर 10 स्थित नागरिक अस्पताल में आज से अन्य बीमारियों के लिए ओपीडी सेवाएं शुरू कर दी गई हैं। अब प्राइवेट अस्पताल भी 10 जून से अपने यहां जनरल ओपीडी शुरू कर सकते हैं। यही नहीं, प्राइवेट अस्पताल भविष्य में इलेक्टिव सर्जरी इत्यादि की भी तैयारी करते हुए शुरू कर सकते हैं। डॉ यादव ने कहा कि यदि प्राइवेट अस्पताल अपने जिला से बाहर किसी दूसरे जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन का कैंप लगाते हैं तो वहां के किसी भी निजी रजिस्टर्ड अस्पताल के साथ एमओयू करेंगे जिससे कि किसी भी तरह की मरीज को दिक्कत होने पर उसे वहां दाखिल करवाया जा सके, उसका इलाज हो सके। उन्होंने कहा कि जिला के प्राइवेट अस्पताल कोविड वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित करने के लिए अनुरोध भेजना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, अपने कैंप आयोजित करने का एक महीने का शेड्यूल बनाकर 15 दिन के अंदर स्वास्थ्य विभाग गुरुग्राम के पास भेजें।

डॉ यादव ने सभी प्राइवेट अस्पतालों को  गरीब व असमर्थ तथा असहाय लोगों को कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के समय में प्राइवेट अस्पताल लाभ कमाने की बजाए मानवहित को प्राथमिकता दे और महामारी से बचाव में गरीब व असमर्थ लोगों की मदद करें। उन्होंने यह भी कहा कि कॉविड के कारण प्राइवेट अस्पतालों में जो मृत्यु हुई है उन सभी का सरकार की हिदायत अनुसार ऑडिट करवाएं।  बैठक में सभी प्राइवेट अस्पतालों से ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए एंफोटरइसिन- बी का टीका लगाने और डे केयर सर्विस के लिए निर्धारित मूल्य अनुसार चार्ज करने बारे भी निर्देश दिए गए हैं। बैठक में सिविल सर्जन डॉ यादव ने स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की तरफ से सभी प्राइवेट अस्पतालों का कोविड-19 महामारी के समय में सहयोग के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कुछ अस्पतालों का नाम लेकर उनके वैक्सीनेशन कार्य की सराहना भी की और आशा जताई कि भविष्य में भी निजी अस्पताल स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन आदि के कार्यों में सहयोग देते रहेंगे। बैठक में उप सिविल सर्जन डॉ एमपी सिंह जी मौजूद रहे। 
Previous Post Next Post