पाटौदी और हेली मंडी के बाजारों का पैदल किया निरीक्षण

बेवजह घूमने वाले लोगों को घर में रहने की दी हिदायत

20 दिन में पटौदी हलके का टारगेट हो सकता है पूरा

शिवचरण
पटौदी ।
 जारी इस सप्ताह में कोरोना कॉविड 19 महामारी के और अधिक प्रचंड रूप की संभावना के मद्देनजर पटौदी के एमएलए एसपी जरावता ने गुरुवार को स्वयं मोर्चा संभाला और दलबल सहित पटौदी सहित हेली मंडी में बेवजह घूमने वाले लोगों को चेतावनी वाले लहजे में घरों में रहने की अपील की। इस मौके पर उनके साथ में पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार और पटौदी के एसीपी वीर सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे ।

इससे पहले एमएलए एडवोकेट जरावता ने बोहड़ा कला के सरकारी अस्पताल तथा प्राचीन हनुमान मंदिर परिसर में प्रस्तावित कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर का भी दौरा करते हुए तैयारियों का जायजा लिया। पटौदी और हेली मंडी पालिका क्षेत्रों में विभिन्न बाजारों में पैदल दौरा करते हुए एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने बेवजह यहां वहां बैठे और घूम रहे लोगों को चेतावनी भरे अंदाज में अपने अपने घरों में रहने की अपील की । इसी मौके पर एसडीएम प्रदीप कुमार ने स्ट्रीट वेंडर सब्जी और फल इत्यादि विक्रेताओं से घूमते रहने का आह्वान करते हुए एक स्थान पर खड़े नहीं रहने की हिदायत दी । एमएलए जरावता ने बाद में हेलीमंडी के भगवान महावीर सामान्य अस्पताल में यहां के चिकित्सा अधिकारी डा. दीपक पुरी से कोरोना कोविड-19 के सेंपलिंग सहित वैक्सीनेशन के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

इस मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पटौदी का स्वास्थ्य विभाग और अधिकारियों की टीम एक ऐसी रणनीति के तहत काम करें जिससे कि केवल मात्र 20 दिनों में ही पटौदी के सभी एक सौ गांवों में सैंपलिंग के साथ-साथ वैक्सीनेशन का काम पूरा कर लिया जाए। उन्होंने कहा पटौदी विधानसभा क्षेत्र में एक सौ गांव है और यहां पर अस्पताल सहित ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों को मिलाकर संख्या आधा दर्जन है । इस प्रकार की व्यवस्था या फिर रणनीति बनानी चाहिए कि जल्द से जल्द सेंपलिंग और वैक्सीनेशन का काम पूरा किया जा सके । उन्होंने कहा बोहड़ाकला में प्राचीन हनुमान मंदिर परिसर के अस्पताल को 15-20 दिनों में कोविड आइसोलेशन के लिए तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना कॉविड 19 वास्तव में एक खतरनाक और जानलेवा बीमारी-महामारी साबित हो रही है। इसके साथ ही मौसम तेजी से बदलते हुए तापमान भी बढ़ रहा है , जो कि सभी के लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है । बीमारी हो या फिर महामारी हो , यह गरीब, अमीर, राजा, रंक, प्रजा किसी के साथ भेदभाव नहीं करती। ऐसे में एकमात्र विकल्प स्वयं और दूसरों को बचाने का यही है कि कोरोना कॉविड 19 की गाइड लाइन का स्वेच्छा के साथ सख्ती से पालन किया जाए । सोशल डिस्टेंस बनाकर रखा जाए । अब सर्दी का मौसम नहीं है , देहात में ग्रामीण अपने खेतों में बने अस्थाई आवास इत्यादि में भी कुछ दिन के लिए ठहर सकते हैं । उन्होंने कहा की प्रत्येक व्यक्ति मास्क अवश्य पहने , सोशल डिस्टेंस बनाकर रखें और नियमित अंतराल पर हाथों को साफ करता रहे ।

एक सवाल के जवाब में एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा स्वास्थ्य विभाग के साथ में एएनएम, आशा वर्कर की पूरी टीम मौजूद है और टीम वर्क के रूप में काम करते हुए गांव गांव में जाकर लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक भी किया जाना चाहिए। इसके साथ ही इस प्रकार की सेंट्रलाइजेशन नीति तैयार की जाए जिससे कि पटौदी क्षेत्र के करीब एक सौ गांवों को 20 दिन में कवर किया जा सके। उन्होंने आम जनमानस का आह्वान किया है कि अभी तो चेतावनी दी जा रही है यदि लापरवाही करते हुए पाए गए तो कठोर और सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है।

Previous Post Next Post