कोरोना कोविड19 से बचाव में वैक्सीन है सेहत का सुरक्षा कवच

4 लाख 4165 लोगों को पहली व 95 हजार 841 को दूसरी डोज

संक्रमण की रोकथाम के लिए कार्य युद्धस्तर पर चलाया जा रहा

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम ।
 गुरूग्राम जिला में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कार्य युद्धस्तर पर चलाया जा रहा है। अब तक जिला में 4 लाख 4165 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज तथा 95 हजार 841 लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। इस प्रकार, 500006 वैक्सीनेशन के साथ गुरूग्राम जिला टीकाकरण के मामले में प्रदेश में पहले स्थान पर है।

डीसी डा. यश गर्ग ने बताया कि जिला में अब तक कोरोना वैक्सीन की 500006 डोज लगाई जा चुकी है। वैक्सीनेशन के कार्य को सुचारू ढंग से चलाने के लिए जिला में 37 सरकारी केंद्र तथा 60 निजी अस्पतालों में टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण अभियान के तहत जिला में अब तक 36204 हेल्थ केयर वर्करों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज तथा 21215 लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है। इसी प्रकार, फ्रंटलाइन वर्करों को 32061 कोरोना वैक्सीन की पहली तथा 13490 कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है। जिला में 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के 8173 लोगों को अब तक कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 45 से 59 साल आयु वर्ग के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को पहली व दूसरी डोज मिलाकर कुल 199002 डोज लगाई जा चुकी है। इसी प्रकार 60 वर्ष से अधिक आयुु के 149213 लोगों को पहली तथा 40713 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी की है।

18 से अधिक वाले कराये रजिस्ट्रेशन
जिला में एक मई से 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लिए कोरोना से बचाव की दिशा में वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसलिए जिला के सभी 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोग वैक्सीनेशन के लिए पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं ताकि कोरोना महामारी की चैन को तोडने में कामयाबी मिल सके। उन्होंने कहा कि 18 से 44 आयुवर्ग के व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आरोग्य सेतु एप का प्रयोग कर सकते है। इन एप के माध्यम से आप अपने किसी भी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र का चयन कर सकते है। नागरिक अपने घर बैठे अपने मोबाइल से श्ूूू.बवूपद.हवअ.पदश् पर जाकर अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टे्रशन कर सकते है।
 
निर्धारित नियमों की अनुपालना करें
डीसी ंने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव की दिशा में आमजन को जहां मास्क का उपयोग करे, एक दूसरे से उचित शारीरिक दूरी बनाकर रखे, साबुन से हाथ धोने सहित वैक्सीनेशन करवाए जाकि कोरोना की जंग को जीता जा सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना महामारी से बचाव में अपनी सजगता व सतर्कता के साथ भूमिका निभा रहा है, ऐसे में जिलावासी भी निर्धारित नियमों की अनुपालना करते हुए अपना दायित्व निभाएं। कोरोना महामारी के इस दौर में वैक्सीनेशन स्वास्थ्य सुरक्षा कवच के रूप में काम कर रहा है। टीका सिर्फ आपकी सुरक्षा का ही नहीं बल्कि पूरे परिवार की सुरक्षा का कवच है।

Previous Post Next Post