जिला गुरूग्राम में 65 गांवो में मिले केवल मात्र एक एक केस

जिला में 166 गांवो में डोर टू डोर स्क्रीनिंग का कार्य जारी

फतह सिह उजाला
गुरुग्राम ।
   कोविड 19 का मजबूती से सामना कर रहे गुरुग्राम जिलावासियों के लिए एक राहत भरी खबर है। जिला के ग्रामीण क्षेत्र में किए जा रहे डोर टू डोर स्क्रीनिंग के दौरान पाया गया कि अभी तक 13 गांव ऐसे हैं जहां कोरोना का एक भी केस नहीं मिला है। डीसी डॉ यश गर्ग ने कहा कि पिछले 40 दिनों से चरम पर चल रहे संक्रमण के दौर में ये आंकड़े सभी को काफी राहत देने वाले हैं । उन्होंने कहा कि ग्रामीण सर्वे में  कार्यरत सभी टीमो का सहयोग सराहनीय है।

इस  बारे में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया की प्रशासन की टीम, जिसमे आंगनवाड़ी वर्कर और आशा वर्कर है गत 15 मई से जिला के प्रत्येक गांव में घर घर जाकर लोगो के स्वास्थ्य की जांच कर रही हैं। जिला के सभी 166 गांवों में यह कार्य एक साथ किया जा रहा है। प्रत्येक परिवार से उनके सदस्यों के स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है जैसे उनको किसी प्रकार की कमजोरी, बुखार या सांस लेने में कोई परेशानी तो नही आ रही है। यदि कोई व्यक्ति ऐसे लक्षणों की शिकायत करता है तो उसका कोविड टेस्ट करवा कर संक्रमण की पुष्टि की जा रही है।

2 गांव पूरी तरह संक्रमण से बचे
अभी तक जिला के 166 गांवों में चल रहे सर्वे के आंकड़ो के अनुसार इन 166 गांवों में से 13 गांव ऐसे है जहां पर अभी तक एक भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित नही पाया गया है। उन्होंने ब्लॉक वाइज जानकारी देते हुए बताया कि ब्लॉक पटौदी के 73 गांवो में से 7 गांव में एक भी संकम्रित व्यक्ति नही है। इसी प्रकार, फर्रुखनगर ब्लॉक के 48 गांवो में चल रहे सर्वे में 4 गांवो में एक भी पोस्टिव केस नही पाया गया। ब्लॉक सोहना के 35 गांवो में चल रहे सर्वे में अभी तक 2 गांव पूरी तरह संक्रमण से बचे हुए पाए गए हैं। इसमें गौर करने वाली बात यह है कि संक्रमित पाए गए अन्य गांवो में केवल 2 गांव ही ऐसे है जहां संक्रमण का आंकड़ा 2 अंको में पाया गया है। गांव भोड़ा कलां में 24 व गांव ऊंचा माजरा में 11 केस मिले हैं। इन दोनों ही गांवो की जनसंख्या 5000 से ऊपर है, संक्रमण फैलने का ये भी एक कारण हो सकता है।

65 गांवों में एक-एक ही केस
उन्होंने बताया कि सर्वे में  65 गांव ऐसे भी पाए गए हैं, जहां अभी तक केवल एक- एक व्यक्ति ही संकम्रित मिला है। सर्वे में ग्रामीण क्षेत्रों में अभी केवल 252 व्यक्ति ही  संक्रमित मिले है, जिनको घर पर ही प्रशासन द्वारा कोविड किट उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि वे कोरोना को हरा कर जल्द स्वस्थ हो सके। सर्वे के दौरान पाया गया है कि ग्रामीण क्षेत्र में जो लोग संक्रमित पाए गए हैं उनमें लक्षण कम दिखाई दे रहे हैं, जिसकी वजह से ज्यादातर लोग अपने घरों में ही होम आइसोलेशन में है। जिन घरों में मरीज के लिए अलग से कमरा और शौचालय की व्यवस्था नहीं है उनके लिए गांव में ही आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं, जहां उन्हें रखा जा रहा है। उनके स्वास्थ्य की स्थिति पर निरंतर निगरानी रखी जाती है और गंभीर होने पर मरीज को तुरंत नजदीकी अस्पताल में भिजवाया जाता है।

यह गांव जहां कोरोना की नो एंट्री
गुरुग्राम जिला के जिन 13 गांवों में अभी तक कोरोना संक्रमण का एक भी केस नहीं मिला है । उनमें 4 गांव फरुखनगर ब्लॉक के, 7 गांव पटौदी ब्लॉक के और 2 गांव सोहना ब्लॉक के शामिल है। फर्रुख नगर ब्लॉक में गांव जराऊ, खुर्रमपुर, सिवाड़ी की ढाणी, तिरपड़ी है तथा पटौदी ब्लॉक में गांव बिलासपुर कला, दौलताबाद कुनी, फखरपुर, घिलनवास, हेड़ा हेडी,  सैयद शाहपुर और तेलपुरी हैं। इसी प्रकार सोहना ब्लॉक के गांव चमनपुरा और खूंटपुरी मे कोरोना के मामले अभी तक सामने नहीं आए हैं।
Previous Post Next Post