शनिवार को गुरुग्राम में कोविड-19 के आंकड़े धड़ाम

345 लोग 24 घंटे में स्वस्थ, केवल बात 126 पॉजिटिव केस

गुरुग्राम में कोविड-19 ले चुका अभी तक 801  की जान

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम ।
     देश की राजधानी के दक्षिणी दिल्ली के साथ लगते हरियाणा की आर्थिक राजधानी, साइबर सिटी, मेडिकल हब गुरुग्राम में कोरोना कॉविड 19 महामारी अब पूरी तरह से दम तोड़ती हुई दिखाई दे रही है । लेकिन दम तोड़ती महागारी अभी भी लोगों की जान पर भारी ही पड़ रही है। जिला गुरुग्राम में शनिवार को कोविड-19 के कारण एक बार फिर से 8 लोगों की जान चली गई । इस प्रकार से मेडिकल हब गुरुग्राम में कोविड-19 के कारण जान गंवाने वालों की संख्या 801 तक पहुंच गई है ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक शनिवार को गुरुग्राम जिला में केवल मात्र 126 कोविड-19 के नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । बीते 24 घंटे के दौरान स्वस्थ होने वालों की संख्या पॉजिटिव केस के मुकाबले 3 गुना 345 बताई गई है । लोगों के लिए जिला गुरुग्राम के सिटी से लेकर देहात तक दम तोड़ती कोविड-19 महामारी निश्चित रूप से बहुत राहत देने वाली स्थिति में पहुंच चुकी है। लेकिन पॉजिटिव केस में जिस तेजी से गिरावट आ रही है, उस अनुपात में जान से हाथ धोने वालों पर कोविड-19 के कारण नियंत्रण होता दिखाई नहीं दे रहा है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक शनिवार को कोविड-19 के नेगेटिव और पॉजिटिव की जांच के लिए 5096 सैंपल कलेक्ट किए गए हैं । जबकि 2996 कलेक्ट किए हुए सैंपल की पॉजिटिव और नेगेटिव रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बताया गया है कि शनिवार को कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की पहली डोज 9107 और दूसरी डोज 909 लोगों के द्वारा ली गई है । अभी तक जिला गुरुग्राम में सिटी से लेकर देहात तक कुल 670221 वैक्सीनेशन की पहली और दूसरी डोज दी जा चुकी है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जिला गुरुग्राम में अभी भी 1972 पॉजिटिव केस मौजूद हैं । इसके अलावा 1675 कोविड-19 के संदिग्ध अथवा पीड़ित ओम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं । दूसरी ओर कोविड-19 विभिन्न कैटेगरी के 291 और आधा दर्जन पीड़ित अलग-अलग अस्पतालों में स्वास्थ्य लाभ के लिए उपचाराधीन हैं । जिला गुरुग्राम में अभी तक कुल 179724 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं , वही कोविड-19 को मात देकर स्वस्थ होने वालों की संख्या 176 951 बताई गई है ।

जिस तेजी से मेडिकल हब गुरुग्राम में जिला स्वास्थ्य विभाग जिला प्रशासन और माइक्रो लेवल पर देहात के इलाकों में कोविड-19 के मामलों की जांच और उपचार का कार्य किया जा रहा है , यह उसी का ही एक सकारात्मक और बहुत बड़ी राहत देने वाला परिणाम है कि मई माह के अंतिम दिनों में कोविड-19 गुरुग्राम में पूरी तरह से दम तोड़ता हुआ दिखाई दे रहा है । जिसका परिणाम है कि  शनिवार को केवल मात्र 126 ही नए पॉजिटिव के की पहचान कर दर्ज किए जा सके हैं । गुरुग्राम के डीसी डॉ यश गर्ग ने कहा कि जिला वासियों के सहयोग से कोरोना के संक्रमण पर ब्रेक लगे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने का एक ही मंत्र है और वह है कि हम घर से बाहर निकले तो नाक और मुंह को ढकते हुए मास्क पहने, एक दूसरे के बीच 2 गज की दूरी रखें और साबुन से हाथ धोते रहे या अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से अपने हाथों को सैनिटाइज करें। उन्होंने कहा कि महामारी की रोकथाम में जिला वासियों का सहयोग बहुत जरूरी है।

Previous Post Next Post