तिगरा के तहत विभिन्न क्षेत्रों व आवासीय इलाकों में किया जागरूक

शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के सुधार को फलों-सब्जियों का सेवन अधिक

मानसिक और शारीरिक हताशा को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
कोरोना-कोविड-19 रोगियों और होम्योपैथिक उपचारों के लिए आयुष किट सहित 1000 से अधिक आईबीएम का वितरण (आर्सेनिक एल्बम, जेल्समियम, ब्रायोनिया, यूपेटोरियम) उच्च जोखिम वाले संपर्कों के लिए, बड़े आउटब्रेक क्षेत्रों (एनओआर, उद्यान सहित) अन्य यूपीएचसी तिगरा के तहत विभिन्न क्षेत्रों व आवासीय इलाकों का दौरा कर मेडिसन का वितरण किया गया। हेलीमंडी होम्योपैथिक अस्पताल की होम्योपैथिक मेडिकल आफिसर डा जयिता  चौधरी   ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि हल्के और स्वस्थ रोगियों के लिए कुछ आहार प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए आरडब्ल्यूए और अन्य सोसायटी प्रमुखों के साथ आहार प्रबंधन का एक सत्र आयेजित किया गया। मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के पीड़ितों की हताशा को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

होम्योपैथिक मेडिकल आफिसर डा जयिता  चौधरी   ने आहार प्रबंधन का एक सत्र के दौरान बताया कि चाय, शहद, अदरक, हल्दी, ऋषि के सेवन से गले की खराश दूर हो जाती है। कलौंजी (प्याज के बीज) हल्दी, अजवाइन, अदरक, अजवायन, ऋषि और दालचीनी जैसी पाक जड़ी बूटियों का उपयोग किया जा सकता है, यह भी बेहद फायदेमंद है। शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर में सुधार करने के लिए फलों और सब्जियों के अधिक सेवन को शामिल किया जाता है । उन्होंने कहा कि रोगी अथवा पीड़ित पर्याप्त नींद सुनिश्चित करें, तनाव कम करें, व्यायाम करें, शराब और तंबाकू उत्पादों के सेवन से बचें। संक्रमण के लिए तेजी से प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली पूरे शरीर में फैली हुई है। रक्तप्रवाह के माध्यम से या लसीका नामक विशेष वाहिकाओं में, लिम्फ नोड्स और प्लीहा संरचनाएं प्रदान करते हैं, जो सेल-टू-सेल संचार की सुविधा प्रदान करता है।

शाकाहारियों के लिए उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों में फलियां, दालें, दाल, चना, मटकी, मूंग, सोयाबीन और सोया शामिल हैं। अन्य उत्पाद में डेयरी उत्पाद। विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली के विभिन्न सेलुलर कार्यों का समर्थन करके प्रतिरक्षा रक्षा में योगदान देता है। आईटी इस कमी के परिणामस्वरूप् कोेविड-19 जैसे संक्रमणों के लिए उच्च संवेदनशीलता होती है। लाभकारी स्रोतों में आंवला, अमरूद, संतरा, शिमला मिर्च, ब्रोकली, लाल ऐमारैंथ के पत्ते, खट्टे नींबू शामिल हैं । विटामिन डी प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को प्रभावित कर सकता है। विटामिन डी की कमी एक वृद्धि के साथ संबद्ध है, कोविड-19 जैसे संक्रमणों के लिए संवेदनशीलता मानी गई है। विटामिन डी3 -अंडे, सालमन, रेड स्नैपर, ऑर्गन मीट, रावस, सीप और विटामिन डी2 भी लाभकारी है। मशरूम, सोयाबीन, तिल के बीज, अखरोट, रागी, मक्का, दाल और दालें भी बेहद लाभकारी है।। होम्योपैथिक मेडिकल आफिसर डा जयिता  चौधरी   ने बताया एंटी कोविड -19 खाद्य पदार्थों में , अदरक, लहसुन, हल्दी (ताजा-सूखा), तुलसी या तुलसी, नीम, लेमन ग्रास शामिल हैं।
Previous Post Next Post