दुष्यंत बोले डॉ भीम राव अम्बेडकर आधुनिक राष्ट्र के महानायक

ऐसा सविधान दिया कि 130 करोड़ जनता को एक सूत्र में पिरोया

डा. अंबेडकर ने शिक्षित बनकर संघर्ष करने का रास्ता दिखाया

फतह सिंह उजाला
रेवाड़ी। सूबे के डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चैटाला ने कहा कि डॉ भीम राव अम्बेडकर ने एक ऐसा सविधान दिया जिससे देश की 130 करोड़ की जनता को एक सूत्र में पिरोने का काम किया। दुष्यंत चैटाला बुधवार को रेवाडी में बाबा साहेब डॉ भीमराम अम्बेडकर की कांस्य की प्रतिमा का अनावरण करने उपरांत अम्बेडकर भवन में डॉ भीमराम अम्बेडकर की जयंती पर जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि डॉ भीमराव अम्बेडकर ने उन विषम परिस्थितियों में शिक्षा ग्रहण कार्य किया जिस समय देश में छूआछात और भेदभाव चरम पर था। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने न केवल हिन्दुस्तान बल्कि विदेश से भी शिक्षा ग्रहण की और उसी शिक्षा के बल पर देश को इतना बडा सविधान देने का काम किया। उन्होंने कहा कि सामाजिक तौर पर समय-समय पर अनेको बदलाव आए है। हमें बाबा अम्बेडकर पर दिखाए मार्ग पर चलकर एक सभ्य समाज की स्थापना हुई है। उन्होंने कहा कि आज माता रमाबाई संस्था की सहयोग से लगाई गई कांस्य प्रतिमा का उद्घाटन किया गया है। इस प्रतिमा से आने वाली युवा पीढ़ी को हमेशा प्ररेणा मिलती रहेगी कि हम अपने देश को किस प्रकार से आगे ले जा सकते है। उन्होंने कहा कि संसद में डॉ भीमराव की प्रतिमा नहीं थी, सन् 1990 में तत्कालीन प्रधानमंत्री वीपी सिंह व उप-प्रधानमंत्री देवीलाल की प्रतिमा लगाने के लिए आवाज उठाई थी, उसके बाद लोकसभा में प्रतिमा भी लगी और डॉ भीम राव अम्बेडकर को भारत रत्न का सम्मान भी प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि हरियाणा विधानसभा में भी डॉ भीमराम अम्बेडकर की प्रतिमा लगाई गई है।

उन्होंने कहा कि डॉ भीम राव अम्बेडकर के जीवन का एक मात्र लक्ष्य समाज के शोषित वर्गों को न्याय दिलाना था, जिसके लिए उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन समाज के सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षिक उत्थान के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि डॉ भीम राव अम्बेडकर ने समाज के कमजोर वर्ग को भी निर्भीक नेतृत्व मिले, ताकि समाज के सार्वभौमिक विकास में सबका साथ और सबका विकास संभव हो सके। उन्होंने जीवन भर समाज में अनुसूचित वर्ग को समानता दिलाने के लिए संघर्ष किया।
उन्होंने कहा कि डॉ भीम राव अम्बेडकर, अटल बिहारी वाजपेयी व चैधरी देवीलाल गरीब व शोषित समाज के पक्षधर रहे है। उन्होंने कहा कि चैधरी देवीलाल ने 100 रूपए से हरियाणा में बुढ़ापा पैंशन शुरू की थी आज हमारी सरकार समाज कल्याण विभाग के माध्यम से वृद्घावस्था, दिव्यांग, विधवाओं को 2500 रूपए मासिक पैशन देने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि चैधरी देवीलाल ने काम के बदले अनाज देने की योजना शुरू की थी, उसी का विस्तृत रूप आज मनरेगा योजना के रूप में चल रहा है।  संस्था द्वारा रखे गए मांग पत्र पर रेवाडी में अम्बेडकर भवन सामुदायिक केन्द्र हेतु जमीन दिलाने पर बोलते हुए दुष्यंत ने कहा कि कलैक्टर रेट पर जमीन संस्था ले ले उसके उपरांत जितने रूपए की रजिस्ट्री होगी उससे एक लाख रूपए से अधिक की राशि स्वैच्छिक कोटे से इस संस्था को भवन निर्माण के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी। उन्होंने धारूहेड़ा में भी डॉ भीमराव अम्बेडकर पार्क के सुधार के लिए भी 11 लाख रूपए देने की घोषणा की।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री औम प्रकाश यादव, विधायक कोसली लक्ष्मण सिंह यादव, विधायक अमरजीत ढांडा, सफाई आयोग के चेयरमैन कृष्ण कुमार, प्रदेश प्रवक्ता वीर कुमार यादव, पूर्व सीपीएस अनिता यादव, नगर परिषद चेयरपर्सन पूनम यादव, शशि बाला, सुनील राव मुसेपूर, दीपक मंगला,  अभिमन्यु राव, विजय, मंजू चैधरी, वंदना पोपली, मंजीत जेलदार सहित जेजेपी व भाजपा के अन्य पदाधिकारी, माता रमा बाई संस्था के सभी पदाधिकारी व जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम रविन्द्र यादव व डीएसपी सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

 

Previous Post Next Post