जाटौली में बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में एक लाख का दंगल

आगामी होली पर एक लाख 51 हजार के दंगल की घोषणा

31000 की कुश्ती में पहलवानों के बीच नहीं हुआ फैसला

फतह सिंह उजाला
पटौदी । मिट्टी के अखाड़े के नामी गिरामी पहलवान अजय गुर्जर ने रवी दहिया को पलक झपकते ही पटक कर एक लाख का दंगल अपने नाम किया । दुल्हंडी के मौके पर और बाबा हरदेवा के जन्मोत्सव के उपलक्ष पर जाटौली में बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में पहली बार एक लाख की पहली कुश्ती का दंगल करवाया गया ।

इस सबसे बड़ी कुश्ती के लिए मिट्टी के अखाड़े के बेहद चर्चित पहलवान सोहना के अजय गुर्जर ने अपने मुकाबले में कुश्ती के लिए खुली चुनौती प्रस्तुत की । इसके बाद दंगल में पहुंचे पहलवानों के बीच से दंगल आयोजन कमेटी के द्वारा सोनीपत से पहुंचे रवि दहिया का चयन किया गया । इस सबसे बड़ी और रोचक कुश्ती का समय 15 मिनट का दिया गया । लेकिन पलक झपकते ही अजय ने रवि को उठाकर पटकते हुए चितकर एक लाख का पहला इनाम और दंगल अपने नाम कर लिया । इस मौके पर दंगल आयोजन कमेटी के सदस्य पूर्व डीएसपी विक्रम सिंह चैहान, पूर्व पार्षद श्री पाल चैहान, हेली मंडी नगर पालिका के चेयरमैन सुरेश यादव, समाजसेवी गुलशन शर्मा, विजय बंसल ,पूर्व पार्षद यशवीर बुग्गड़़ , जोगिंदर किलेदार, वीरेंद्र नंबरदार , सुरेंद्र कपूर गर्ग सहित अन्य प्रबुद्ध लोग भी मौजूद रहे ।

सबसे बड़ी कुश्ती से पहले पहलवान अजय गुर्जर और रवि दहिया को दंगल आयोजन कमेटी के द्वारा बाबा हरदेवा के चित्र समृति चिन्ह के रूप में भेंट किए गए । जटौली बाबा हरदेवा दंगल में पहली बार महिला दंगल में 22 युवतियों के द्वारा अपने दमखम का परिचय कराते हुए शानदार प्रदर्शन किया गया। लेकिन महिला कुश्ती में भाग लेने के लिए पहुंची युवतियां पहलवानों के बीच भी हार जीत का फैसला नहीं हो सका । 31000 की कुश्ती जयदीप और स्वरूप के बीच में कराई गई , लेकिन 8 मिनट का यह कुश्ती का मुकाबला बिना हार जीत के समाप्त हो गया । 21000 की कुश्ती में पहलवान अरुण ने मनदीप को पराजित किया । 11000 की कुश्ती में पहलवान अंकित ने अपने मुकाबिल को परास्त कर दंगल अपने नाम किया। 31,21,और 11-11 सौ रूपए की कुश्तियां कराते हुए विजेता पहलवानों को प्रोत्साहित किया गया। वहीं महिला कुश्ती के पहुंची युवतियों को भी 5-5 सौ रूपए देकर प्रोत्साहित किया गया।


आगामी वर्ष एक लाख 51 हजार का दंगल
जाटौली में बाबा हरदेवा की यादगार में दंगल आयोजित करने वाली कमेटी के द्वारा घोषणा की गई कि इस बार जिस प्रकार से अच्छे और नामी गिरामी पहलवान यहां पहुंचे हैं उनके कौशल प्रदर्शन और उत्साह को देखते हुए आगामी वर्ष सबसे बड़ी कुश्ती 1, 51000 की करवाई जाएगी । दंगल आयोजन कमेटी के द्वारा अभी से ही आह्वान किया गया है कि आगामी वर्ष दुल्हंडी के दिन बाबा हरदेवा पर होने वाले इस विशाल दंगल मैं देश के श्रेष्ठतम पहलवान पहुंचकर अपने दांव पेंच का प्रदर्शन कर युवा पहलवानों के लिए एक नजीर पेश करें ।

स्टेडियम बनवाने की मांग
इसी मौके पर दंगल आयोजन कमेटी के द्वारा विशेष रूप से पहुंचे और 21000 की कुश्ती करवाने वाले हेली मंडी नगर पालिका के चेयरमैन सुरेश यादव से अपील की गई कि आगामी वर्ष तक दंगल आयोजन स्थल पर स्टेडियम का निर्माण करवाया जाए । क्योंकि यह जमीन और जगह भी हेलीमंडी नगरपालिका की ही है । स्टेडियम बनने से पहलवानों के साथ-साथ दंगल देखने के लिए आने वाले सभी दर्शकों को भी सहूलियत होगी । इसी मौके पर युवा समाजसेवी गुलशन शर्मा ने घोषणा की की हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में नगर पालिका क्षेत्र की जमीन पर स्टेडियम बनाने की स्वीकृति प्रदान करें तो वह अपने माता पिता के नाम से यहां पर स्टेडियम का निर्माण अपने खर्चे पर करवाने के लिए तैयार है।

Previous Post Next Post