विदेशी लोगों से ऑनलाइन प्रिंटर रिपेयर करने के नाम पर धोखाधड़ी

09 लडके व 04 लड़कियां अग्रेजी में हेडफोन पर बात करते मिले

प्रयोग किया जा रहा मेन लैपटॉप व 01 मोबाईल फोन भी बरामद

फतह सिंह उजाला
गुरुग्रामं ।
 अवैध रूप से कॉल सेंटर्स चलाकर लोगों के साथ धोखाधड़ी करने वालों पर कड़ी नजर रखते हुए तत्परता से कार्यवाही करने के लिए के.के.राव पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम के आदेश पर कार्यवाही करते हुए  करण गोयल, सहायक पुलिस आयुक्त डीएलएफ ने कार्यवाही करते हुए शनिवार को एक और फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया।

एसीपी क्राइम प्रीतपाल सिंह ने जसनकााी देते बताया कि साइबर क्राईम पुलिस टीम को सूचना मिली कि   सैक्टर-50 निरवाना कोर्ट यार्ड के 4जी फ्लोर पर  कॉल सैंटर  चला कर विदेशी मूल के लोगों को स्पॉट सर्विस देने के नाम पर धोखाधडी करते हुए ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। पुलिस टीम ने तत्परता से कार्यवाही करते हुए सभी औपचारिकताओ को पूरा कर पुलिस रेङिग टीम गठित की। कार्यवाही करते हुए गठित की गई पुलिस टीम निरवाना कोर्ट यार्ड के 4जी फ्लोर पर स्थित कॉल सैंटर में पहूंची तो कॉल सेंटर में 09 लडके व 04 लड़कियां अग्रेजी भाषा में हेडफोन लगाकर बात कर रहे थे तथा सभी के सामने कम्पयूटर सिस्टम रखे हुए थे। मौके पर हाजिर टीम मालिक से कॉल सेंटर चलाने के बारे में पूछा तो उसने बतलाया कि वह अपने साथी के साथ इस कॉल सैन्टर को चलाता है। पुलिस टीम ने जब कॉल सैन्टर से सम्बन्धित जरूरी कागजात, कंपनी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, लाईसेंस, आदि की जानकारी मांगी तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया और ना ही कोई कागजात पेश किए। सेंटर संचालक ने अपना नाम ’आयुष पुत्र वेदप्रकाश निवासी 20 विराट नगर, मॉडल टाउन, पानीपत हाल निवासी 45 एसएफ निरवाना कंट्री सैक्टर-50, गुरुग्राम’ बतलाया। आरोपी द्वारा फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाए जाने पर इनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया व आरोपी आयुष को गिरफ्तार किया गया।

आरोपी से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि  इसने बीए तक शिक्षा प्राप्त की है और वर्ष 2004 से वर्ष 2019 तक इंडियारस ई कॉमर्स कम्पनी ओखला नई दिल्ली में नौकरी की थी, उसके बाद वर्ष 2019 में इसने ग्लोबल सर्विसेज साकेत दिल्ली में नौकरी की, जिसमें ऑनलाईन प्रिन्टर सर्विसेज का काम होता था। इसी दौरान फेसबुक के माध्यम से ऑनलाईन इसकी दोस्ती एक लड़के से हुई, जिसने इसे खुद को दिल्ली का रहने वाला बतलाया। उसने इससे कहा कि वह इसे कैनन एचपी प्रिंटर रिपेयर के नाम पर ऑनलाईन ठीक करने के लिए यूएसए के लोगों से प्राप्त होने वाली इनबांड काॅल गेटवे  प्रदान करा देगा। इस प्रकार से कम समय मे विदेशी लोगों के साथ ठगी करके मोटी रकम कमाई जा सकती है। उसके बाद इसनइजी गलोबल सोल्यूशन प्रा लि नाम की कंपनी अपने नाम पर रजिस्ट्र करवा ली और इसने बिल्डिंग किराए पर लेकर कालिंग के लिए 8’10 लड़के / लड़कियां को नौकरी पर रखा। कस्टमर से ऑनलाईन प्रिंटर ठीक करने के लिए उनसे 200-300 डॉलर तक फिक्स करके यह अपने साथी को कस्टमर का नाम व मोबाईल नंबर व जितने डॉलर में डील फिक्स हुई उसका विवरण फोन के माध्यम से दे देता था और इसका साथी आरोपी गेटवे के माध्यम से पेमेंट करवा लेता था। इसका साथी अपना 45 प्रतिशत हिस्सा निकालकर बाकी इसके ऑफिस सैक्टर-50, गुरुग्राम में आकर दे जाता। यह प्राप्त राशि को अपने अन्य साथियों को देखर बाकी अपने पबपबप बैंक खाते में ट्रांसफर कर लेता था।

Previous Post Next Post