बीते कई दशक से पटौदी इलाके की लंबित थी यह मांग

8 नवंबर 2019 को छोड़ा गया था अंडरपास कार्य का टेंडर

शुक्रवार को इंद्रजीत समर्थकों ने मौके पर पहुंच बांटी मिठाई

दैनिक रेल यात्री संघ के द्वारा किया गया इंद्रजीत का धन्यवाद

शिवचरण
पटौदी ।
  एक लंबे संघर्ष और लंबा समय बीतने के बाद अंततः दिल्ली-रेवाड़ी रेल खंड के बीच महत्वपूर्ण पटौदी रेलवे स्टेशन पर जाटोली फाटक संख्या 46सी पर अंडरपास निर्माण कार्य का श्रीगणेश हो ही गया। एक दिन पहले ही केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा दिल्ली-रेवाड़ी के बीच में रेल परियोजनाओं को लेकर जानकारी सार्वजनिक की गई थी । अंततः शुक्रवार को दोपहर बाद मौत का फाटक बन चुके जटोली रेलवे फाटक 46सी पर रेलवे प्रशासन के द्वारा यहां अंडरपास बनाने का कार्य आरंभ कर दिया गया।

गौरतलब है कि 19 जनवरी 2018 को पटोदी रेलवे स्टेशन के जाटोली फाटक पर अनावश्यक रूप से रोक कर रखे जाने वाली गुड्स ट्रेन से आम जनमानस की गंभीर परेेशानी के साथ-साथ यहां निरंतर हो रहे हादसों की तरफ वरिष्ठ पत्रकार फतह सिंह उजाला के द्वारा खासतौर से राव इंद्रजीत का इस गंभीर समस्या की तरफ ध्यान दिलाते हुए किए गए तमाम पत्रकारों के दस्तावेज भी सौंपे गए थे । जिस पर राव इंद्रजीत सिंह ने भरोसा दिलाया था कि जाटोली फाटक पर अंडरपास बनवाने के साथ ही यहां पर अनावश्यक रूप से रोकी जाने वाली गुड्स ट्रेन की समस्याओं का समाधान भी करवाया जाएगा।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के समर्थकों के साथ साथ दैनिक रेल यात्री संघ के द्वारा पटौदी क्षेत्र की जनता की तरफ से केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और वरिष्ठ रेल अधिकारियों का आभार व्यक्त किया गया । गौरतलब है कि पातली और गढ़ी हरसरू रेलवे स्टेशन पर कंटेनर डिपो बनाए जाने के बाद पटौदी रेलवे स्टेशन पर अक्सर गुड्स ट्रेन कई घंटों से लेकर कई दिन तक खड़ी रहने के कारण यहां जाटोली फाटक पर भी गुड्स ट्रेन खड़ी रहने से आम लोगों का आवागमन जाटोली और हेली मंडी के लिए जानलेवा बना हुआ था। जाटोली और हेली मंडी के बीच आवागमन का जाटोली फाटक की एकमात्र रास्ता है । जब यहां पर गुड्स ट्रेन खड़ी रहती हैं तो ऐसे में स्कूली छात्रों दैनिक कामकाजी लोगों बुजुर्गों और रोगियों के लिए हेली मंडी क्षेत्र की तरफ आना जी का जंजाल बन जाता है।

ऐसे में बीते दो-तीन वर्ष के दौरान अनेक लोगों की जान गुड्स ट्रेन के नीचे अथवा गुड्स ट्रेन को पार करते हुए अन्य रेल ट्रैक पर नॉनस्टॉप आवागमन करने वाली ट्रेनों की चपेट में आने के कारण जान भी जा चुकी है । इस गंभीर समस्या को लेकर स्थानीय लोगों के द्वारा कई बार विरोध प्रदर्शन करने के साथ-साथ अनेकों बार दैनिक रेल यात्री संघ व सामाजिक संगठनों के द्वारा चुने हुए जनप्रतिनिधियों सहित रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को भी ज्ञापन सौपे गए । जानकारी के मुताबिक 8 नवंबर 2019 को जाटोली फाटक संख्या 46सी पर अंडरपास बनाने के लिए 2करोड़ 29 लाख का टेंडर छोड़ा गया था । इसके बाद में जाटोली फाटक पर अंडरपास का निर्माण कार्य आरंभ करवाने के 13 दिसंबर 2019 को रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा अंडरपास बनाए जाने के स्थान का मौका मुआयना किया गया । लेकिन किन्ही कारणों से तय तिथि पर भी इसका कार्य आरंभ नहीं हो सका । इसी बीच में बीते वर्ष कोरोना देखते हुए देश भर में चले लाॅकडाउन और ट्रेनों के आवागमन के बंद होने की वजह से यह प्रोजेक्ट भी ठंडे बस्ते में चला गया। इसके बाद में दैनिक रेल यात्री संघ और विभिन्न सामाजिक संगठनों के द्वारा बार-बार यह अंडरपास बनाए जाने की मांग उठाई जाती रही । अंततः शुक्रवार को पटौदी रेलवे स्टेशन के जाटोली फाटक संख्या 46ब पर अंडरपास बनाने के लिए यहां जेसीबी से खुदाई का कार्य आरंभ कर दिया। गया इस मौके पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत समर्थकों और दैनिक रेल यात्री संघ के द्वारा अलग-अलग अपने अपने अंदाज में रेलवे अधिकारियों सहित केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का जाटोली फाटक पर अंडरपास निर्माण कार्य आरंभ करवाए जाने के लिए आभार व्यक्त किया गया ।

पालिका चेयरमैन ने बांटे लड्डू
हेली मंडी नगर पालिका के चेयरमैन सुरेश यादव जो कि केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के बेहद विश्वसनीय और नजदीक है , उनके द्वारा निर्माण कार्य स्थल पर पहुंचकर हेली मंडी पालिका वाइस चेयरमैन विक्रांत चैहान विकी व अन्य पालिका पार्षदों के साथ खुशी जाहिर करते हुए आपस में एक दूसरे का मुंह मीठा करवाया। उन्होंने कहा राव इंद्रजीत सिंह अपने वायदे और बात के धनी हैं। राव साहब ने जो भी वादा किया वह पूरा किया है । अब इसी कड़ी में जाटोली फाटक पर अंडरपास बनाने का काम भी आरंभ हो गया है ।

यात्री संघ बोलो थैंक्यू राव साहब
इस मौके पर पटौदी दैनिक रेल यात्री संघ के द्वारा भी निर्माण कार्य स्थल पर पहुंचकर आरंभ किए जाने वाले स्थान का मुआयना किया । इस मौके पर दैनिक यात्री संघ के अध्यक्ष योगेंद्र चैहान ने खास तौर से कहा की राव इंद्रजीत सिंह ने फाटक पर हादसों की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय रेल मंत्री और रेल अधिकारियों से बात करके अंडर पास का कार्य अपने वायदे के मुताबिक आरंभ करवा दिया है । उन्होंने बताया अब यह अंडरपास की चैड़ाई कम से कम 10 फुट की जाएगी और इसके निर्माण पर करीब 3 करोड रुपए का खर्चा आएगा। इस मौके पर पटौदी जीआरपी के प्रभारी कृष्ण यादव, दैनिक रेल यात्री संघ के उपाध्यक्ष सुरेंद्र चैहान, मास्टर के पी सिंह चैहान, जीआरपी पटौदी के प्रभारी कृष्ण यादव , मास्टर के पी सिंह चैहान सहित कई अन्य दैनिक यात्री भी मौजूद रहे ।

Previous Post Next Post