जिला के सरकारी सभी कार्यालयों में ई-आॅफिस प्रणाली पर बल

एडीसी ने सभी विभागों के साथ ई-आॅफिस कार्य की समीक्षा की
 
सरकारी कार्यों में आएगी पारदर्शिता, जल्द होगा फाइलों का निपटारा

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम।
   जिला में डीसी कार्यालय के बाद अब अन्य सरकारी कार्यालयों में ई-आॅफिस प्रणाली को लागू करने पर जोर दिया जा रहा है। एडीसी प्रशांत पवार ने लघु सचिवालय के सभागार में जिला में स्थित सभी विभागों के प्रतिनिधियों के साथ ई-आॅफिस लागू करने के कार्य की समीक्षा की। उन्होंने सभी से कहा कि अपने कार्यालय की फाइलों का निपटारा अब ई-आॅफिस पर करना शुरू करें।

एडीसी पवार ने कहा कि जिला में उपायुक्त कार्यालय के अंतर्गत आने वाले सभी कार्यालयों में ई-आॅफिस प्रणाली लागू कर दी गई है।इसमें उपायुक्त कार्यालय , अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय , नगराधीश , एसडीएम मुख्यालय , जिला राजस्व अधिकारी तथा जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालयों में यह प्रणाली पूर्ण रूप से लागू हो चुकी है। प्रतिदिन इन कार्यालयों में फाइलों की मूवमेंट ई आॅफिस साॅफटवेयर के माध्यम से हो रही है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार बैच जीरो में उपायुक्त कार्यालय सहित उसके अधीन आने वाले 6 कार्यालयों में यह कार्य पूरा किया गया है और अब बैच-1 , बैच-2 और बैच-3 के अंतर्गत 38 विभागों के कार्यालयों में ई-आॅफिस को लागू करने की प्रक्रिया चल रही है। ये सभी विभाग ई-आॅफिस साॅफटवेयर पर आॅन बोर्ड लाइव हो चुके हैं। अब केवल कार्यालयों में कार्यरत स्टाफ को ई-आॅफिस साॅफटवेयर पर काम करने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही सरल कार्य है और एक बार कर्मचारी शुरू कर देंगे तो उन्हें प्रणाली समझ आ जाएगी। इसके बाद उन्हें भी इस प्रणाली पर काम करने की सुविधा का पता चलेगा और वे इसका आनंद उठा पाएंगे।

उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों में ई-आॅफिस प्रणाली शुरू करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इस प्रणाली के शुरू होने से जहां एक ओर सरकारी कार्यों में पारदर्शिता आएगी ,वहीं फाइलों का निपटारा भी अपेक्षाकृत कम समय में होगा। इसके अलावा, फाइलें गुम भी नही होगी। अतिरिक्त उपायुक्त ने बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन्हें ई-आॅफिस साफटवेयर पर काम करने में कठिनाई आ रही है वे लघु सचिवालय के दूसरे तल पर स्थित एनआईसी कार्यालय में जाकर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी से प्रशिक्षण ले सकते हैं।  उन्होंने बताया कि ई-ऑफिस एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर बनाई गई प्रबंधन प्रणाली है। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि नई नोटिंग या फाइल केवल ई-ऑफिस के माध्यम से ही अधिकारियों के पास भेजी जाए। उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस प्रणाली के इस्तेमाल से समय की बचत होगी वहीं सभी कार्य पेपरलेस तरीके से पूरे किए जा सकेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी निहारिका, पशुपालन विभाग की उप निदेशक डा. पुनीता सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

Previous Post Next Post