मास्क से नाक के क्षेत्र को पूरी तरह से कवर करें

गाईडलाईन जारी की पालन किया जाना जरूरी

खांसी या छींक आने पर मुंह और नाक को ढकें

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम। 
  जिला में कोविड-19 संक्रमण के फैलाव को रोकने के बारे में गुरूग्राम जिला प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी किए हैं जिसमें गृह मंत्रालय के आदेशों का हवाला देते हुए कहा गया है कि कोविड के बचाव के लिए सावधानी बरती जानी आवश्यक है। डीसी  डा. यश गर्ग ने इन आदेशो में कहा है कि फेसमास्क को ठीक से पहनना जरूरी है । जिसमें मास्क से नाक के क्षेत्र को पूरी तरह से कवर किया जाए, केवल मात्र फेसमास्क पहनना ही काफी नही है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर देखा गया है कि लोग मास्क तो लगा लेते हैं लेकिन उसमें नाक के क्षेत्र को बाहर रखते हैं जोकि गलत है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कोविड की रोकथाम के लिए समय-समय पर एसओपी तथा गाईडलाईन जारी की है जिनका पालन किया जाना जरूरी है।

केंद्रीय गृहमंत्रालय और हरियाणा सरकार के गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा जारी आदेशो का हवाला देते हुए डा. गर्ग ने बताया कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए सभी को ऐहतियात के तौर पर सावधानी बरतते हुए बचाव के उपाय अपनाने जरूरी है। इनमें अच्छी तरह से मुंह और नाक को कवर करते हुए फेसमास्क का पहनना अनिवार्य किया गया है। एक-दूसरे के बीच कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखने तथा अपने हाथो को अच्छी तरह साबुन से धोने या सैनेटाइज करने की हिदायत दी गई हैं। उन्होंने कहा कि चाहे हाथ गंदे ना दिखाई देते हो फिर भी कम से कम 40 से 60 सैकेण्ड तक अपने हाथो को अच्छे से साबुन से धोएं और यदि धोना संभंव ना हो तो एल्कोहल आधारित सैनेटाइजर लगाकर कम से कम 20 सैकेंण्ड तक हाथो को मले। सांस लेने के शिष्टाचार का सख्ती से पालन करें जिसमंे खांसी या छींक आने पर अपने मुंह और नाक को टिशुपेपर, रूमाल या कोहनी मोड़कर ढकें या कवर करें तथा प्रयोग किए गए टिशु का निस्तारण सही प्रकार से करें।

हर व्यक्ति सेहत की निगरानी करे
डा. गर्ग ने कहा कि अब ऐसा समय आ गया है जब हर व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य की स्वः निगरानी करनी है और बीमार होने पर तत्काल रिपोर्ट करें। उन्होंने यह भी कहा कि सही ढंग से मास्क नहीं पहनने वाले व्यक्तियों तथा व्यक्तिगत दूरी के नियमो का पालन नहीं करने वालो पर सरकार द्वारा निर्धारित जुर्माना लगाया जाएगा। गुरूग्राम पुलिस तथा नगर निगम के माध्यम से नियमों का उल्लंघन करने वालो के जुर्माना किया जा रहा है। डीसी ने कहा कि हालांकि अब कोविड वैक्सीनेशन का कार्य जिला में शुरू हो चुका है और पहले चरण में हैल्थ केयर वर्करों का टीकाकरण करने के बाद अब दूसरे चरण में फ्रंट लाईन वाॅरियर्स को टीके लगाए जा रहे हैं। इसी प्रकार सरकार चरणबद्ध तरीके से सभी को टीके लगाने का कार्यक्रम जारी करेगी। तब तक हम सभी को कोविड प्रोटोकाॅल का पालन जारी रखना है और किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरतनी है ताकि कोविड संक्रमण दोबारा से हमारे समाज में विकराल रूप धारण ना करे।

Previous Post Next Post