21 हजार 634 गर्भवती महिलाओं द्वारा लाभ उठाया गया

महिलाओं को मिलता है 5000 रूपये तक का मातृत्व लाभ

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम। 
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत अभी तक जिला में 21 हजार 634 गर्भवती महिलाओं द्वारा लाभ उठाया गया हंै। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से गर्भवती महिलाओं को पोषक आहार देने तथा भावी पीढ़ी के स्वास्थ्य की दिशा में यह योेजना मील का पत्थर साबित हो रही है। इस योजना के तहत अब तक जिला में 8 करोड़ 29 लाख 2 हजार रुपये की राशि महिला लाभार्थियों को वितरित की जा चुकी है। इन महिलाओं को 5000 रूपये तक का मातृत्व लाभ दिया जाता है।

डीसी डा. यश गर्ग ने बताया कि महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अच्छा पोषण मिलें और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना का लाभ किसी भी सरकारी विभाग में कार्यरत महिला को नही दिया जाता। पात्र महिला अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केन्द्र व सर्कल सुपरवाइजर से संपर्क कर आवेदन कर सकती है। आवेदन के साथ राशन कार्ड, महिला व उसके पति के आधार कार्ड, बैंक खाते की पासबुक की प्रति संलग्न करनी अनिवार्य है।

इस योजना के तहत सहायता राशि का भुगतान तीन किश्तों मे किया जाता है। पहली किश्त, महिला के तीन महीने की गर्भावस्था पर एक हजार रूपये की दी जाती है। दूसरी किश्त, छह महीने की गर्भावस्था अवधि पूर्ण होने पर 2 हजार रूपये की दी जाती है तथा अंतिम दो हजार रूपये की किश्त नवजात शिशु के जन्म के पंजीकरण के बाद व बच्चे के बीसीजी , ओपीवी, डीपीटी व हैपेटाइटिस-बी टीके की रिपोर्ट के आधार पर दी जाती है। तीनो किश्तों की राशि सीधे पात्र महिला के बैंक खाते में डाली जाती है। इस प्रकार गर्भवती महिला के स्वास्थ्य के रख रखाव और उसे पोषणयुक्त भोजन उपलब्ध करवाने के लिए गर्भावस्था काल में इस योजना के अंतर्गत सरकार 5 हजार रूप्ये की राशि देती है।

रजिस्टेशन करवाएं और लाभ उठाएं
योजना संबंधी तथ्यों पर प्रकाश डालते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनैना खत्री ने बताया कि इस योजना को लेकर महिलाओं में जागरूकता अपेक्षाकृत बढ़ी है जिसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि फरवरी माह में इस योजना के लिए अब तक 625 महिलाओं द्वारा आवेदन किया जा चुका है। आज महिलाएं बढ़चढ़ कर इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवा रही हैं ताकि वे स्वयं के साथ साथ होने वाले शिशु का भी ध्यान रख सकें। उन्होंने गर्भवती महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि वे इस योजना के तहत स्वयं का रजिस्टेªशन करवाएं और इसका लाभ उठाएं।

Previous Post Next Post