लघु सचिवालय में पायलट प्रोजेक्ट के तहत ऋण के चैक भेंट

एडीसी प्रशांत पंवार सहित कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम । 
   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वामित्व योजना के तहत पायलट प्रोजेक्ट के लाभार्थियों को प्रोपर्टी कार्ड  का वितरण शुरू किया। प्रधानमंत्री के  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कार्यक्रम से गुरूग्राम जिला के लाभार्थी तथा विधायक गण व अन्य विशिष्ट व्यक्ति लघु सचिवालय के दूसरे तल पर स्थित एनआईसी कार्यालय में जुड़े। इनमें गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला व भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीमती गार्गी कक्कड़, पंचायत विभाग के निदेशक सुशील सारवान, अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार सहित कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

इस अवसर पर गुरुग्राम में 3 लाभार्थियों को उनकी संपत्ति पर मिले स्वामित्व अधिकार के बाद बैंक से मिले ऋण के चेक भी भेंट किए गए। इस योजना के तहत आज 6 राज्यों नामतः उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा व उत्तराखंड के 763 गांवों के लाभार्थी उनके मोबाइल फोन पर भेजे गए एसएमएस के जरिए अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर पाए। इसके बाद राज्य सरकार की ओर से उन्हें संपत्ति कार्ड की हार्ड कॉपी उपलब्ध करवा दी जाएगी । गुरुग्राम में उपस्थित पंचायत विभाग के निदेशक सुशील सारवान ने बताया कि गुरुग्राम जिला में 11 गांवों के 536 लाभार्थियों को प्रोपर्टी कार्ड देने के लिए ड्रोन से सर्वे और मैपिंग का कार्य पूरा हो चुका है। इनमें से आज 255 लाभार्थियों को उनके गांव में ही प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किये गए हैं। बाकी बचे लगभग 150 लाभार्थियों को उनके कार्ड सोमवार को दे दिए जाएंगे।
 
31 गांवों में सम्पतियों का सर्वे हो चुका
इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने बताया कि जिला के ग्रामीण क्षेत्र में संपत्तियों का ड्रोन कैमरा की मदद से सर्वे और मैपिंग का कार्य किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत पहले सोहना ब्लॉक को लिया गया है। गुरूग्राम जिला के जिन 11 गांवों में ड्रोन व मैपिंग के जरिए सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है उनमें जोलाका, बिलाका, रहाका, चूड़पुर, टोलनी, ईसाकी, रानी का सिंघोला, भोगपुर, खूंटपुरी तथा खत्रिका शामिल है। ये सभी गांव सोहना तहसील के ही है। इस योजना के तहत सोहना तहसील के 60 गांवो में ड्रोन की मदद से सर्वे किया जाना है जिनमें से अब तक 31 गांवों में सम्पतियों का सर्वे हो चुका है और शेष बचे 29 गांवों में सर्वे का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। सर्वे टीम सोहना शहर को कवर कर चुकी है और अब ग्रामीण क्षेत्र में सर्वे किया जा रहा है।  वीडियो कान्फ्रेंसिंग में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योजना के पात्र लाभार्थियों से संवाद भी किया। उन्होंने हरियाणा में यमुनानगर के मुमताज अली से संवाद किया, जो पेशे से राज मिस्त्री है और योजना के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी हासिल की। बाद में अपने विचार रखते हुए
विवादों को खत्म करने में सहायक
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज दो महान विभूतियों- भारत रत्न लोक नायक जयप्रकाश नारायण तथा भारत रत्न श्री नानाजी देशमुख की जन्म जयंती है, जिस अवसर पर स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीणों को प्रॉपर्टी कार्ड दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना गांवों में  विवादों को खत्म करने में सहायक होगी और ग्रामीणों को अपने पूर्वजों से मिली संपत्ति पर कानूनी अधिकार देगी। वे अपनी संपत्ति का प्रॉपर्टी कार्ड मिलने के बाद उस पर बैंक से ऋण ले पाएंगे और व्यवसाय को बढ़ा पाएंगे। इससे उनकी संपत्ति को सुरक्षा की गारंटी मिल गई है। स्वामित्व योजना ने गरीब के हाथों में ताकत सौंपी है, वे अपनी संपत्ति के मालिक बन गए हैं, ऐसा होने से व्यक्ति का स्वाभिमान जगता है। उन्होंने इस योजना को देश के गांवों में ऐतिहासिक परिवर्तन लाने वाली बताया और कहा कि  आत्मनिर्भर भारत की दिशा में देश ने यह बहुत बड़ा कदम उठा लिया है।
  

Previous Post Next Post