टाइम्स हायर एजुकेशन की तरफ से जारी रैंकिंग में बनाई जगह, पांच सालों की मेहनत का नतीजा।

मनीषबलवान सिंह जांगड़ा
हिसार। गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी ने उच्चतर शिक्षण संस्थान की वर्ल्ड रैंकिंग में अपनी जगह बनाई है। प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा जारी की गई वर्ल्ड रैंकिंग में जीजेयू को 801 से 1000 रैंक तक बैंड मिला। यूनिवर्सिटी को शिक्षण संस्थान में 481वीं रैंक मिली है।

जीजेयू के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा, बेहद गर्व और खुशी की बात है कि हमारा विश्विद्यालय वर्ल्ड रैंकिंग में आ गया है। पांच वर्षों में इसके लिए हम प्रयासरत थे। यह रैंकिंग रिसर्च केंद्रित है, "जिसमे शोध प्रभाव को देखा गया है। विश्विद्यालय के वैज्ञानिकों, शिक्षकों व शोधार्थियों ने शानदार काम किया है। इस सफलता पर पूरे विश्विद्यालय परिवार को बधाई देता हूं।"

पांच सालों की अथक मेहनत का नतीजा।
बीते पांच सालों की अथक मेहनत के बाद यूनिवर्सिटी को यह सफलता मिली। पांच वर्षों से लगातार आवेदन करने के बाद भी यूनिवर्सिटी रैंक में शामिल होने के लिए भी योग्यता हासिल नही कर पा रहा था। विभिन्न मानकों में अनुसंधान को सबसे अधिक महत्व देने वाली इस रैंकिंग के लिए किसी भी यूनिवर्सिटी को शामिल होने के लिए 5 वर्षों में 200 से अधिक प्रभावशाली रिसर्च पेपर प्रस्तुत करना जरूरी था। इस रैंकिंग में शामिल होने के लिए यूनिवर्सिटी ने लगातार प्रयास कर रही थी। योग्यता हासिल होने के बाद यूनिवर्सिटी ने वर्ल्ड रैंकिंग में 1000 शीर्ष शिक्षण संस्थानों में जगह बनाई। टाइम्स हायर एजुकेशन ने यह रैंकिंग 2021 के लिए जारी की है।

देश में 19वीं रैंकिंग मिली।
इस रैंकिंग में दुनियाभर के उच्च शिक्षण संस्थानों ने आवेदन दिया था। जिनमे से केवल 1527 संस्थानों को ही वर्ल्ड रैंकिंग के योग्य पाया गया था। इनमे भारत के 63 उच्चतर शिक्षणों ने अपनी जगह बनाई। जिनमे गुरु जम्भेश्वर विश्विद्यालय को 19वीं रैंक मिली। इसके अलावा टीचिंग में यूनिवर्सिटी ने दुनियाभर में 481वीं रैंक मिली है। इसके अलावा इंटरनेशनल आउटलुक में 1522वीं रैंक मिला।


Previous Post Next Post