पेंशनरों के लिए एकल विंडो प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा।

पीपीओ की हार्ड कॉपी प्राप्त करने के लिए दुविधा को करेगा ख़त्म। 

ज्योति जांगड़ा, हिसार 
 पेंशन और पेंशनभोगियों के कल्याण विभाग, DoPPW ने केंद्र सरकार के सिविल पेंशनरों के आसानी से रहने को बढ़ाने के लिए डिजी लॉकर के साथ पीएफएमएस कंट्रोलर जनरल ऑफ अकाउंट्स के आवेदन के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक पेंशन भुगतान आदेश, ई-पीपीओ को एकीकृत करने का निर्णय लिया है। यह प्रणाली किसी भी पेंशनभोगी को उनके डिजी लॉकर खाते से उनकी पीपीओ की नवीनतम प्रति का तत्काल प्रिंट-आउट प्राप्त करने में सक्षम करेगी।

 यह पहल उनके डिजी लॉकर में उनके पीपीओ का एक स्थायी रिकॉर्ड बनाएगी और साथ ही पीपीओ को नए पेंशनरों तक पहुंचाने में देरी को खत्म करेगी, साथ ही एक फिजिकल कॉपी सौंपने की आवश्यकता होगी। यह 2021-22 तक सिविल मंत्रालयों के लिए पूरा किया जाने वाला एक लक्ष्य था, जिसे विभाग ने कोविद -19 महामारी को देखते हुए समय से पहले पूरा किया।

 कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने कहा, पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के संज्ञान में आया है कि कई पेंशनभोगी समय की अवधि में, अपने पीपीओ की मूल प्रतियों को गलत बताते हैं जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। अपनी पीपीओ की अनुपस्थिति में, इन पेंशनभोगियों को अपने सेवानिवृत्त जीवन के विभिन्न चरणों में असंख्य कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

 नव सेवानिवृत्त अधिकारियों के लिए, व्यापक कोविड  -19 महामारी को देखते हुए, यह शारीरिक रूप से पीपीओ की हार्ड कॉपी प्राप्त करने के लिए दुविधा थी। सुविधा को भाविष्य के सॉफ्टवेयर के साथ बनाया गया है, जो पेंशनरों के लिए एकल विंडो प्लेटफॉर्म है, जो उनकी पेंशन प्रसंस्करण की शुरुआत से प्रक्रिया के अंत तक है।

 Bhavishya अब सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारी को, उनके Digi-locker खाते को अपने Bhavyaya खाते से जोड़ने और अपने ई-पीपीओ को सहज तरीके से प्राप्त करने का विकल्प प्रदान करेगा। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने कहा, सभी मंत्रालयों और विभागों के प्रशासनिक प्रभागों और संलग्न और अधीनस्थ कार्यालयों से इन निर्देशों को अनुपालन के लिए सभी संबंधितों के ध्यान में लाने का अनुरोध किया गया है।
Previous Post Next Post