शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज को भूले या भुला दिया

हेली मंडी नगर पालिका में 5 करोड़ के शिलान्यास और उद्घाटन

पालिका चेयरमैन ने नहीं लिया अपने ही विभाग के मंत्री का नाम

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
 जिस विभाग का मंत्री हो, वह भी कैबिनेट रैंक का मंत्री , उसी के विभाग नगर पालिका में विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन हो, साथ ही शिलापट्ट पर नाम भी लिखा गया हो और इस सब के बावजूद उद्घाटन और शिलान्यास समारोह में एक बार भी गलती से विभाग के कैबिनेट मंत्री का नाम नहीं लिया जाना सीधे-सीधे अनदेखी ही ठहराया जा सकता है । यह मामला अब चर्चा का विषय बन गया है। एक दिन पहले ही हेली मंडी नगर पालिका में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा हेली मंडी नगर पालिका के चेयरमैन सुरेश यादव और अन्य चार पार्षदों की मौजूदगी में विकास कार्यों के उद्घाटन और शिलान्यास का कार्यक्रम संपन्न हुआ।


इस दौरान पालिका चेयरमैन सुरेश यादव ने अपने राजनीतिक आका केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को तमाम विकास कार्यों का श्रेय देते हुए भविष्य में भी अनुकंपा बनाए रखने का अनुरोध किया। यह सारा कार्यक्रम वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संपन्न हुआ और इस मौके पर हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री के अधीन आने वाले पालिका सचिव, पालिका के एमई, पालिका के जेई जैसे अधिकारी भी मौजूद रहे। हैरानी उस समय हुई जब हेली मंडी पालिका चेयरमैन सुरेश यादव ने अपने संबोधन में एक बार भी अपने ही विभाग के हरियाणा सरकार में वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री शहरी स्थानीय निकाय अनिल विज उर्फ गब्बर का एक बार भी ना तो नाम लिया नहीं आभार व्यक्त किया । गौरतलब है मंत्री अनिल विज उर्फ गब्बर के पास हरियाणा का गृह मंत्रालय, आयुष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी चिकित्सा अनुसंधान अनुसंधान एवं तकनीकी शिक्षा मंत्रालय जैसे विभाग भी है । आज की स्थिति में अनिल विज सीएम खट्टर के बाद सबसे वरिष्ठ हरियाणा के मंत्री हैं ।

संभवत यह पहला मौका रहा है जब शहरी स्थानीय निकाय विभाग के बॉस अर्थात कैबिनेट मंत्री अनिल विज के ही मातहत संस्थान नगर पालिका में विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन हुआ और उनको पूरी तरह के से अनदेखा कर दिया गया । इस बात में कोई शक शुबहा नहीं होना चाहिए कि हर नेता की अपने राजनीतिक आका के प्रति आस्था, विश्वास और श्रद्धा होती है होनी भी चाहिए । लेकिन एक नैतिक और प्रोटोकॉल जिम्मेदारी भी बनती है कि जिस भी विभाग के मंत्री के मातहत विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन हो और उद्घाटन शिलान्यास स्थल पर संबंधित मंत्री का नाम भी लिखा हो और ऐसे में पूरी तरह अनदेखी कर दी जाए, तो यह निश्चित ही सीधे-सीधे कैबिनेट मंत्री अर्थात हरियाणा सरकार की अनदेखी ही ठहराया जा सकता है । इसी कड़ी में ऐसी भी क्या नाराजगी अर्थात एलर्जी रही की पटौदी के विधायक एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता का शिलान्यास और शिलापट्ट पर मोटा-मोटा नाम लिखा हो तो अपने ही इलाके के विधायक का भी एक बार नाम लेना जरूरी नहीं समझा गया ?


बहरहाल यह मामला स्थानीय राजनीति में अब गर्म और चर्चा का विषय बन गया है । इसी के साथ ही हेली मंडी पालिका चेयरमैन केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को अवगत कराया कि आने वाले 2 माह के दौरान उन्हीं के हाथों से हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में 18 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों के उद्घाटन और शिलान्यास भी करवाए जाएंगे । इनमें हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में 8 करोड़ 66 लाख से तैयार हो चुकी सड़कें , वार्ड नंबर 5 करीब 700000 की लागत से सामुदायिक भवन, बाबा हरदेवा के पास 1 करोड़ रुपए से अधिक का सड़क मार्ग , वार्ड नंबर 10 में 2 करोड़ 81 लाख रुपए की लागत से सामुदायिक भवन , वार्ड नंबर 6 में ही शहीद स्मारक सहित और भी विभिन्न विकास कार्यों का पालिका चेयरमैन सुरेश यादव के द्वारा केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के सामने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान विशेष रूप से जिक्र करते हुए बताया गया। इस शिलान्यास और उद्घाटन कार्यक्रम के मौके पर अपने ही विभाग के बॉस अर्थात हरियाणा सरकार के कैबिनेट मंत्री अनिल विज उर्फ गब्बर सिंह को अनदेखा किया जाना सभी अन्य पार्षदों सहित लोगों को भी हैरान कर रहा है ।

तो फिर ऐसे नेतां को जनता हरा देती है
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हेली मंडी में 5 करोड़ 16 लाख रुपए के उद्घाटन और शिलान्यास के उपरांत ,  केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा अपने संबोधन में कहा गया कि अब हालात ऐसे बने हुए हैं की कोई भी जनप्रतिनिधि सांसद हो केंद्र में मंत्री हो राज्य में मंत्री हो या चुने हुए जनप्रतिनिधि पंचायत के जिला परिषद के नगर निगम के यदि जनता के चुने प्रतिनिधि अधिक समय तक जनता के बीच जाकर दुख दर्द नहीं सुन पाते तो जनता भी नहीं भूलती और चुनाव में हरा भी देती है । इंद्रजीत सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के तत्काल बाद लोकसभा सत्र आरंभ हो गया, बजट सत्र के बाद जनता के बीच पहुंचकर उनकी जरूरतों के मुताबिक अथवा क्षेत्र की जरूरत के मुताबिक विकास के लिए धनराशि भी उपलब्ध करवाना था । जैसे ही बजट सत्र समाप्त हुआ हरियाणा में चुनाव आ गए, हरियाणा में चुनाव संपन्न होते ही कोरोना कॉविड महामारी ने देश ही नहीं दुनिया को घेर लिया । कोरोना से बचाव का एक ही उपाय था सोशल डिस्टेंस बना के रखना और यही एक एक खास कारण रहा की सभी राजनेता अभी भी आपस में नहीं मिल पा रहे हैं । आमने सामने बैठ कर न तो विकास कार्यों को लेकर सही प्रकार से चर्चा हो पा रही है और ना ही बैठक संपन्न हो पा रही है ।

ऐसा दौर जीवन में पहली बार
ऐसा दौर जीवन में पहली बार आया और देखा है । उन्होंने दोहराया कि 1918 से 1921 के बीच 3 वर्ष के दौरान एक ऐसी महामारी प्लेग से पूरी दुनिया में 6 करोड लोग मारे गए थे। उस समय हिंदुस्तान की आबादी 21 करोड़ थी और 21 में से 2 करोड लोग प्लेग की वजह से मारे गए थे। कोरोना महामारी को देखते हुए अतीत की महामारी से एक और अनुभव ही लिया जा सकता है और यही केंद्र के साथ-साथ विभिन्न राज्य सरकारों के द्वारा किया गया । उन्होंने इस बात पर तसल्ली जाहिर की की फिर भी आज तकनीक का दौर है और इसी तकनीक के द्वारा विकास कार्यों के शिलान्यास और उद्घाटन लोगों की सुविधाओं के लिए किए जा रहे हैं । वही लोगों से भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संपर्क किया जा सकता रहा है । उन्होंने भरोसा दिलाया कि वह जैसे ही हालात सामान्य होंगे एक बार फिर से लोगों के बीच पहुंचकर पहले की तरह ही उनकी समस्याओं को सुनेंगे और समाधान भी करेंगे । इस मौके पर प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी की सदस्य आरती राव ने आह्वान किया कि सभी मास्क पहने, सोशल डिस्टेंस बनाकर रखें और अपने हाथों को अवश्य साफ रखें। इसी दौरान गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद से भी केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने हाल ही में हुई बरसात के बाद गुरूग्राम में जलभराव के हालात पर जानकारी चाही तो मेयर मधु आजाद में बेबाक तरीके से कहा कि यह जो भी समस्या उत्पन्न हुई उसके लिए पूरी तरह जीएमडीए ही जिम्मेदार और जवाबदेह है । गुरुग्राम नगर निगम के द्वारा अपने काम में कोई कोताही नहीं बरती गई । वहीं  जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन राव अभय सिंह ने भी राव इंद्रजीत सिंह से अनुरोध किया कि बिनोला में देश की पहली डिफेंस यूनिवर्सिटी का जल्द से जल्द निर्माण आरंभ करवाने का मार्ग प्रशस्त किया जाए ।

Previous Post Next Post