प्रतियोगिता का आयोजन डायरेक्टरेट युथ वेलफेयर(डीवाईडब्लू) डिपार्टमेंट द्वारा किया गया।

मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार
कोरोना संकट के चलते जब सभी विश्विद्यालयों व संस्थानों में ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है तो ऐसे में क्यों न ऑनलाइन ही टैलेंट की खोज़ की जाए। इसी की पहल करते हुए शनिवार को हिसार की गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी में कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार के निर्देशन में ऑनलाइन गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का आयोजन डायरेक्टरेट युथ वेलफेयर(डीवाईडब्लू) डिपार्टमेंट द्वारा किया गया। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के कुलसचिव प्रो. हरभजन बंसल भी उपस्थित रहे। ऑनलाइन गायन प्रतियोगिता में यूनिवर्सिटी व सम्बंधित कॉलेजों से छात्र व छात्राओं ने भाग लिया। 

गायन प्रतियोगिता में हिसार के फतेह चंद कॉलेज(महिला) से बीकॉम कर चुकी चेतना शर्मी प्रथम, गवर्नमेंट पी.जी कॉलेज से अमित व जीजेयू से एमएससी केमेस्ट्री की छात्रा हिना सयुंक्त रूप से द्वितीय व जीजेयू से एमएससी माइक्रोबायोलॉजी की रिया अलारिया ने व विकास बीटेक(मेकिकल इंजीनियरिंग) ने सयुंक्त रूप से तृतीय स्थान हासिल किया।

निर्णायक मंडल में एमडीयू यूनिवर्सिटी से विभागाध्यक्ष डॉ हुक्म चंद, डॉ रविन्द्र नागर, प्रो. आराधिता व अन्य विशेषेज्ञ शामिल रहे। यह कार्यक्रम डीवाईडब्ल्यू विभाग द्वारा गायन विधा के लिए बनाये गए कल्चरल क्लब सरगम की तरफ से करवाया गया। कार्यक्रम में (डीएसडब्ल्यू)डीन ऑफ स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो. सरोज, डीएसडब्ल्यू  निदेशक अजित सिंह, कल्चरल सुपरवाइजर गुरप्रीत कौर सैनी भी मौजूद रहीं। सभी विजेताओं से हरियाणा न्यूज़ अपडेट की टीम ने बात की। चेतना शर्मा, हिना,अमित,रिया व विकास ने बातचीत ने अपने अनुभव साझा किए।

पिता ने गायन शैली को निखारा।

एफसी कॉलेज से बीकॉम कर चुकी चेतना शर्मा अपने भाई-बहनों में मंझली हैं यानी उनसे बड़ा भाई व छोटी बहन है। चेतना ने बताया कि उनके पिता वेदप्रकाश की कूलर की फैक्टरी है और मां घर संभालती हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें गाने का शौक बचपन से है लेकिन उनकी प्रतिभा को निखारने में उनके पिता व एफसी कॉलेज में उनकी मैडम मीनाक्षी महाजन की बहुत बड़ी भूमिका है। उन्होंने बताया कि उनके परिवार में कोई भी गायक नही है लेकिन उनके पिता ने उन्हें हमेसा स्पोर्ट किया है। चेतना ने बताया उनके पिता ने उनकी खूबियों को निखारा है व खामियों को दूर किया है। 

चेतना ने 10वीं व 12वीं की पढ़ाई हिसार के लाहौरिया स्कूल से की है। उन्हें सोलो सिंगिंग का शौक है इससे पहले 2017,18 व 19 के युथ फेस्टिवल में उन्हें लगातार द्वितीत स्थान हासिल हुआ था। शनिवार को हुई प्रतियोगिता में उन्होंने "O sathi re bhul na jana mera pyar" गाना गाया। इसके अलावा उन्होंने बताया कि उन्हें ग़ज़ल, क्लासिकल गाने गाना पसंद हैं। चेतना शर्मा ने कहा कि वे गायन में अपना भविष्य बनाना चाहती हैं और इसको लेकर वो और मेहनत करेंगी।

पढ़ाई के साथ साथ गाने का भी शौक है।

जीजेयू से हिना प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान पर रही। शनिवार को हुए ऑनलाइन प्रतियोगिता में "Sanu ik pal chain na aave" गाना गाया।

अपने माता-पिता की इकलौती बेटी हिना को 5 साल की उम्र से ही गाने गा रही हैं। हिना ने पिता केशव मदन बिज़नेसमैन है जोकि मैरिज ब्यूरो चलाते हैं व मां घर संभालती हैं। बताया की उनके माता-पिता ने उन्हें हमेशा स्पोर्ट किया है। उन्होंने बताया कि उनके माता-पिता ने उन्हें हमेशा लड़कों की तरह आज़ादी दी है और हमेशा कदम-कदम पर साथ दिया है। हिना ने कहा कि उन्हें बचपन से ही पढ़ाई के अलावा गाने व पेंटिग का शौक रहा है। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई हिसार के भारत हाई स्कूल से की है व 12 वीं की पढ़ाई पटेल नगर स्थित गवर्नमेंट स्कूल से की है। उन्होंने बताया कि 12वीं में साइंस स्ट्रीम से उन्हें 94.6 फीसदी अंक मिले व हिसार जिले में टॉप 3 अपनी जगह बनाई। हिना को अपनी इस उपलब्धि के कारण दूरदर्शन में अपने प्रिंसीपल के साथ "कैसे सरकारी विद्यालय के विद्यार्थी निज़ी विधालयों के विद्यार्थियों को चुनौती दे सकते हैं" प्रोग्राम में इंटरव्यू देने का मौका मिला। 

हिना ने बताया की उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई शाह सतनाम जी गर्ल्स कॉलेज से की है जहां वे हर सेमेस्टर में मेरिट हासिल हुई। हिना अभी गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी से एमएससी केमिस्ट्री(इन-आर्गेनिक) फाइनल ईयर की पढ़ाई कर रही हैं उन्होंने बताया कि पिछले सेमेस्टर में उन्होंने यूनिवर्सिटी टॉप किया। हिना ने कहा कि उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ पेंटिंग व लिखने का शौक है। लेखन में उन्हें कविता, शायरी लिखने का शौक है। उन्होंने बताया की उनके द्वारा लिखी गई एक कविता किसी किताब में प्रकाशित हुई थी जिसको दूरदर्शन पर टेलीकास्ट किया गया था। 

अभी हाल ही में कोरोना संकट से निपटने के लिए एहतियातन सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन के दौरान उन्होंने एशिया व भारत का सबसे छोटा चित्र बनाने का रेकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने "शहीद उधम सिंह" का 3.1 से.मी.×2.7 से.मी. चित्र बनाया था। उनके चित्र को Asia "Book Of Records" व "India Book Of Records" में "सबसे छोटे चित्र" के लिए दर्ज़ करने में कामयाबी मिली है।
हिना ने कहा कि वे अपने माता-पिता का नाम रोशन करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि लड़के की चाहत रखने वाले समाज में सिंगल गर्ल चाइल्ड होना गर्व की बात है।


बॉलीवुड में गाने की चाहत है।

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज से द्वितीय स्थान पर रहे अमित ने बताया कि उन्होंने घर पर ही गाना सीखा है। रावलवास कलां गांव निवासी अमित दो भाइयों में से छोटे हैं व उनके पिता आर्मी में हैं व मां घर संभालती हैं। उन्होंने बताया कि उनकी शुरुआती शिक्षा कैम्ब्रिज स्कूल भिवानी रोहिल्ला, हिसार से की है व 12वीं की पढ़ाई हिसार के पीजीएसडी(श्री प्रयाग गिरी सनातन धर्म) स्कूल से की है। 

शनिवार को ऑनलाइन गायन प्रतियोगिता में अमित ने मशहूर गायक जगजीत सिंह द्वारा गाया गया गाना "chitthi na koi sandesh" गाया जिसको लेकर उन्हें द्वितीत स्थान हासिल हुआ। उन्होंने बताया कि उन्हें गायन में ही अपना भविष्य बनाना है। अमित ने बताया कि उनकी चाहत है कि वे बॉलीवुड में गाना गाकर अपने माता-पिता व गांव का नाम रोशन करे। अभी वे हिसार के गवर्नमेंट पीजी कॉलेज से बीए(द्वितीय ईयर) के छात्र है। उन्हें गाना व गिटार बजाना पसन्द है।


बड़ी बहन से गायन की प्रेरणा मिली।

ऑनलाइन प्रतियोगिता में तृतीय स्थान जीजेयू से रिया अलारिया को मिला। जिसमे उन्होंने "yeh moh moh k dhaage" गाना गाया। पांच भाई व बहनों में सबसे छोटी रिया अलारिया को शुरू से ही गाने व नाचने का शौक है। रिया के पिता नही हैं लेकिन उनकी मां ने उन्हें हमेशा स्पोर्ट किया है। उन्होंने बताया कि गाने की प्रेरणा उन्हें उनकी बड़ी बहन से मिली है, वही उनकी खामियों को दूर कर क़ाबिलियत को तराशती हैं। 

शुरुआती शिक्षा उन्होंने रोहतक के खैरड़ी गांव से की है व ग्रेजुएशन केएलपी किशन लाल पब्लिक कॉलेज की। रिया ने जीजेयू के टैलेंट सर्च प्रोग्राम में काफ़ी बार हिस्सा लिया है। रिया अभी जीजेयू से एमएससी माइक्रोबायोलॉजी की पढ़ाई कर रही हैं व ट्यूशन पढ़ा कर अपनी पढ़ाई का खर्चा भी निकाल रही हैं। उन्होंने बताया कि वे गायन में ही अपना भविष्य बनाना चाहती हैं।


इंडियन आइडल में गाना चाहता हूं।

जीजेयू से बीटेक (मेकेनिकल इंजीनियरिंग) फाइनल ईयर की पढ़ाई करने वाले विकास सयुंक्त रुप से तृतीय स्थान पर रहे। शनिवार को हुई ऑनलाइन प्रतियोगिता में विकास ने "Ae dil hai mushkil"  गाना गाया। 

दो भाइयों में छोटे विकास के पिता बीएसएफ में देश सेवा कर रहे हैं व मां घर संभालती हैं। उन्होंने बताया कि उनके पिता रामनिवास ने उन्हें गाने के लिए प्रेरित किया है। विकास ने बताया कि उनके पिता खुद भी गाते हैं और उन्हें गाने के लिए हमेशा स्पोर्ट किया है। 

विकास ने अपनी 10वीं व 12वीं की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय, रेवाड़ी से की है। उन्होंने बताया कि वे बचपन से गाते आ रहे हैं व भविष्य में इंडियन आइडल में गाना चाहते हैं। उनका लक्ष्य बॉलीवुड में गाने का है जिसके लिए वे और मेहनत करेंगे। उन्होंने बताया की उन्हें गाना गाने के अलावा क्रिकेट खेलने का शौक है।

Previous Post Next Post