सर्विस रोड के साथ बनी दुकानें और आवास को खतरा

सर्विस रोड बीते 1 वर्ष में आधा दर्जन स्थानों पर धंसा

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
हादसे दर हादस,े लेकिन संबंधित विभाग और स्थानीय प्रशासन कोई सबक नहीं ले रहा।  आलम यह है कि हादसे होने के बाद भी पूरी तरह से विभाग के द्वारा नजरअंदाज कर दिया जाता है । बीते 1 वर्ष के दौरान हेलीमंडी आरोबी सर्विस रोड लगभग आधा दर्जन बार अलग-अलग स्थानों से धंस चुका है, और वाहनों को भारी नुकसान भी पहुंचा है । विभाग के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन को जानकारी दी जाने के बाद भी आने वाले खतरे की तरफ से प्रशासन पूरी तरह आंखें बंद किए दिखाई दे रहा है ।

हेलीमंडी रेलवे और ब्रिज के साथ बने सर्विस रोड की खुदाई करके करीब 1 वर्ष पहले ही यहां एसटीपी के अलावा पेयजल की मोटी पाइप लाइनें डाली गई थी । सर्विस रोड के बीच बीच में एसटीपी के लिए लंबे चैड़े और अथवा होदी या फिर चैंबर भी बनाए गए हैं। इन्हें बनाया जाने के साथ ही जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के द्वारा सही प्रकार से संबंधित जगह की मिट्टी से भराई नहीं किया जाने के कारण अब बरसात के दौरान पोल खुलती जा रही है । बीते करीब डेढ़ माह के दौरान यह तीसरा हादसा है, जब हेलीमंडी आरोपी के साथ बने सर्विस रोड के बराबर में बरसात के पानी से मिट्टी कटने के साथ संबंधित स्थान पर जमीन के नीचे 20 से 30 वर्ग फुट का एक प्रकार से खड्डा बन चुका है । यहां मिट्टी कई फुट नीचे बैठ चुकी है और अब स्थिति यह है कि कोई भी हेवी व्हीकल इस स्थान पर आया या यहां से निकला तो उस व्हीकल का पूरे खड्डे में धंसना तय है ।

शनिवार को भी एक कार चालक यहां से गुजर रहा था, अचानक सर्विस रोड के साथ बने खड्डे में कार धंसी और अधर में लटक रहे सीसी रोड पर टिक गई । आसपास के दुकानदारों ने जैसे ही देखा नीचे धंसी और खोखली हुई जगह को ध्यान में रखते हुए बिना देरी किए कार चालक को सूचित कर जल्द से जल्द कार को खड्डे से बाहर निकाला । इससे पहले भी आरओबी के साथ ही सर्विस रोड पर कुछ दिन पहले एक ट्राला धंस गया था और ट्राला इस हिसाब से धंसा कि उसके 2 टायर भी फट गए थे । स्थानीय  प्रशासन के साथ-साथ जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग को लोगों के द्वारा शिकायत की जाने के बाद भी इस सर्विस रोड को सही प्रकार से मुआयना करके सुधारने का प्रयास नहीं किया जा रहा है और अब जैसे जैसे बरसात हो रही है विभाग की पोल भी खुलती जा रही है । बीते 1 वर्ष के दौरान जिस प्रकार से सर्विस रोड के जगह-जगह धंसने की घटनाएं सामने आ रही हैं और सर्विस रोड के नीचे मिट्टी जमीन में बैठती जा रही ह,ै उसको देखते हुए अब तो सर्विस रोड के साथ बने आवास मकान विभिन्न प्रतिष्ठान दुकानदार सभी के लिए एक तरह से अंजाना खतरा पैदा हो गया है ।

बरसात होते ही पानी सर्विस रोड के नीचे जाने लगता है और धीरे धीरे धीरे मिट्टी को इस हद तक नीचे बैठा देता है कि सर्विस रोड के नीचे कहां मिट्टी पूरी तरह से कई कई फुट नीचे धंस चुकी है अथवा बैठ चुकी है इसका किसी को अंदाजा ही नहीं है। जबकि ऊपर से देखने में सर्विस रोड एकदम सही और दुरुस्त दिखाई दे रहा है । सर्विस रोड के साथ के दुकानदारों और रहने वाले लोगों के द्वारा आशंका जाहिर की जाने लगी है कि कहीं ऐसा ना हो कि बरसात के दौरान धीरे-धीरे आरोबी के साथ सर्विस रोड की मिट्टी में पानी के रिसाव के बाद पूरा रोड ही नीचे की नीचे मिट्टी बैठने से थोथला हो जाए और कहीं ऐसा ना हो कि आसपास जो दुकानें भवन इत्यादि बने हैं वह भी तड़ककर टूट ना जाए या फिर कहीं नींव इत्यादि दरक कर मकानों दुकानों के गिरने की नौबत ना आ जाए । ऐसे में संबंधित विभाग , स्थानीय प्रशासन को अविलंब आरोबी के साथ बने पूरे सर्विस रोड की बारीकी से और गहराई से जांच की जानी चाहिए या फिर ठोस तरीके से इसका मुआयना करके पुनर्निर्माण किया जाना चाहिए ।

Previous Post Next Post