68वें एपिसोड को यूट्यूब पर करीब 4 लाख लोगों ने नापसंद किया।

मनीषबलवान सिंह जांगड़ा
हिसार। भारतीय जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता किसी से छुपी नही है। 2014 के लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी लहर ने राजनीति के बड़े बड़े दिग्गजों का कैरियर ख़त्म कर दिया था। तमाम कयासों के बावजूद 2019 के आम चुनावों में बीजेपी ने नरेंद्र मोदी के चेहरे पर फिर से स्पष्ट बहुमत हासिल किया। प्रधानमंत्री के भाषणों को लेकर लोगों में खूब रुचि हैं, उनके भाषणों में आम जनता के मुद्दे व उन मुद्दों को लेकर बात करने का तरीका सभी को भाता है। लेकिन रविवार को प्रधानमंत्री की 'मन की बात' के 68वें एपिसोड को यूट्यूब पर पसंद करने से ज्यादा नापसंद किया जा रहा है।

ये असामान्य बात है क्योंकि इससे पहले कभी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर लोगों में इतना नकारात्मक नज़रिया कभी नही रहा।

रविवार को मन की बात के विडियो पर इंटरनेट यूजर्स की प्रतिक्रिया शुरू से ही धीमी रही। कार्यक्रम का प्रसारण सुबह हुआ था मगर देर रात तक स्थिति में कोई सुधार नह हुआ था। बीजेपी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अब तक प्रोग्राम को करीब 4 लाख लोगों ने डिस्लाइक किया जबकि 54 हज़ार लोगों ने इसे लाइक किया।


अब तक 68 एपिसोड हो चुके हैं।

3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुए 'मन की बात प्रोग्राम' शुरआत में खूब चर्चा में रहा। इसका प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर), डीडी नेशनल व डीडी न्यूज पर होता है।
2015 में गणतंत्र दिवस पर मेहमान के तौर पर आए तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 27 जनवरी को 'मन की बात' प्रोग्राम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा किया।

रविवार को मन की बात में खिलौने पर बात कर सबको चौंकाया।

30 अगस्त को 68वें एपिसोड में देशवासियों को संबोधित किया। हर बार अलग-अलग विषयों पर बात करने वाले पीएम ने इस बार ओणम त्योहार की बात की और भारतीय उद्यमियों को खिलौनों के कारोबार में संभावनाएं तलाशने का सुझाव दिया।

पीएम ने स्वदेशी खिलौने के निर्माण पर ज़ोर देते हुए कहा, "ग्लोबल टॉय इंडस्ट्री 7 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक की है लेकिन इतने बड़े कारोबार में भारत की हिस्सेदारी बहुत कम है।"

उन्होंने कहा, "हमारे देश में आइडियाज़ और कॉन्सेप्ट हैं. वर्चुअल गेम्स और खिलौनों के सेक्टर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है और अब सभी के लिए लोकल खिलौनों के लिए वोकल होने का वक़्त आ गया है।"

Previous Post Next Post