1966 में स्वतंत्रता सेनानी सम्मान समिति का गठन किया गया

मई के महीने में इस समिति के चेयरमैन को हटा दिया

चंडीगढ़ ।
   इनेलो नेता एवं विधायक अभय चैटाला ने हरियाणा की भाजपा सरकार द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों व उनके आश्रितों की पेंशन बंद करने पर कहा कि यह बेहद निदंनीय है। कोरोना महामारी केे कारण पहलेे ही लोग आर्थिक सकंट से जूझ रहे हैं जिससे जीवन यापन करना बेहद मुश्किल हो गया है।

इनेलो नेता ने कहा कि सरकार द्वारा 1966 में स्वतंत्रता सेनानी सम्मान समिति का गठन किया गया था ताकि स्वतंत्रता सेनानियों व उनके आश्रितों को आर्थिक मदद दी जा सके, लेकिन सरकार द्वारा मई के महीने में इस समिति के चेयरमैन को हटा दिया गया। और तब से लेकर आज तक स्वतंत्रता सेनानियों को जो पेंशन मिलती थी वह नहीं मिली है। स्वतंत्रता सेनानियों के परिजन सरकार से पेंशन व आर्थिक मदद के लिए पिछले करीब तीन महीनों से गुहार लगा रहे हैं परन्तु हमारे प्रदेश का दुर्भाग्य है कि जिन्होने हमें आजादी दिलवाई आज वो अपने हक की पेंशन के लिए दर दर भटक रहे हैं।

उन्होने कहा कि जहां हमने अपने मैनिफेस्टो में गरीब कन्या के विवाह में कन्यादान के रूप में  51000 रूपए देने की घोषणा कर रखी है वहीं बड़े दुख की बात है कि ‘‘बेटी बचाओ -बेटी पढाओ’’ का नारा देने वाली भाजपा सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों क ी दूसरी पीढी की लड़कियों को उनकी शादी के लिए जो कन्यादान राशि दी जाती थी वो भीे पिछले छह महीने से बंद कर रखी है। दूसरे प्रदेशों में स्वतंत्रता सेनानियों के लिए नौकरियों में भी 2 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है परन्तु हमारे प्रदेश में उनको आरक्षण देनें का कोई प्रावधान नहीं है जो कि दिया जाना चाहिए।

Previous Post Next Post