अधिकारी 20 वर्ष आगे की सोच विकास योजनाएं तैयार करें

कोरोना काल का बुरा दौर खत्म अब विकास पर दें ध्यान

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
कोरोना कोविड-19 महामारी के बाद अब अनलॉक तीन के आरंभ होते ही पटौदी के विधायक एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता फिर से एक्टिव हो गए हैं । पटौदी क्षेत्र में कोरोना काल के दौरान ठहरे विकास और भविष्य की विकास योजनाओं, परियोजनाओं के मुद्दे को लेकर सोमवार कोएमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने पटौदी के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की क्लास ली ।

एमएलए जरावता ने साफ-साफ कहा कि ब्यूरोक्रेसी और पॉलिटिक्स में कतई भी टकराव विकास कार्यों को लेकर नहीं होना चाहिए । उन्होंने कहा की सही मायने में विकास और विकास की परियोजनाएं बनाना और इनके प्रोजेक्ट तैयार करना यह संबंधित अधिकारियों की ही जिम्मेदारी है । अब करोना कोविड-19 महामारी का सबसे बुरा दौर समाप्त हो चुका है , ऐसे में अब एक बार फिर से नई ऊर्जा के साथ हम सभी को मिलकर पटौदी के विकास के लिए काम करने के लिए जुटना होगा । सोमवार को पटौदी के लघु सचिवालय परिसर में ही आयोजित इस महत्वपूर्ण बैठक में पटौदी के एसडीएम पूर्व सैन्य अधिकारी प्रदीप कुमार, बिजली बोर्ड के एसडीओ गौरव, पटौदी के एसीपी बीर सिंह , खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी अरुण कुमार यादव, पटौदी नागरिक अस्पताल की एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव , जलापूर्ति एवं अभियांत्रिकी विभाग के एचडीई वली मोहम्मद, मार्केटिंग बोर्ड के सचिव नरेंद्र यादव, खंड शिक्षा अधिकारी धरमपाल सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे ।
पटौदी के एसडीएम पूर्व सैन्य अधिकारी प्रदीप कुमार ने कहा कि प्रशासन का काम है की आम लोगों की समस्याओं का समयबद्ध तरीके से समाधान किया जाए । उन्होंने साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारियों को हिदायत दी कि अधिकारी इस प्रकार से काम करें कि आम लोगों को कम से कम परेशानी हो और शिकायतें कम से कम आनी चाहिए।  जितनी शिकायतें काम आएंगी , वह इस बात का प्रमाण रहेगी कि अधिकारी सही प्रकार से काम कर रहे हैं । इसी बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के द्वारा कोरोना काल के दौरान किए गए कार्य और लंबित कार्यों के बारे में अपनी बात तकनीकी रूप से विधायक के सामने रखते हुए जो समस्याएं इस दौरान हल नहीं हो सकी उनके समाधान किए जाने का अनुरोध भी किया ।

विधायक एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता नें साफ-साफ कहा कि उनका विजन साफ है की पटौदी क्षेत्र के लिए आगामी 20 वर्षों को ध्यान में रखकर सभी प्रकार के विकास कार्यों की योजना और प्रोजेक्ट तैयार करवाएं जाएं।  इन प्रोजेक्ट और विकास कार्यो, विकास परियोजनाओं को सरकार से मंजूरी दिलाना उनका काम है । उन्होंने कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान वह यह सपना साकार करना चाहते हैं कि पटौदी क्षेत्र में इस प्रकार की परियोजनाएं, प्रोजेक्ट तैयार किए जाएं कि आने वाले समय में किसी भी सरकार को इस बात में कोई परेशानी ना हो कि पटौदी को जिला बनाने में कोई परेशानी महसूस हो। विधायक जरावता ने कहा की अपने कार्यकाल के दौरान वह पटौदी में ऐसी नींव रखना चाहते हैं, कि आने वाले समय में इसी नींव के ऊपर पटौदी को जिला घोषित किया जाए । उन्होंने बताया कि अब व्यवस्था तेजी से बदल रही है , सरकार आम लोगों की परेशानियों को समझते हुए समाधान किया जाने के लिए तेजी से काम कर रही है। जिला गुरुग्राम में सोहना, फरुखनगर, पटौदी, हेली मंडी नगर परिषद और नगर पालिका पर निगरानी के लिए अब गुरुग्राम नगर निगम के कमिश्नर को अधिकृत करते हुए विभिन्न प्रकार के अधिकार भी सरकार के द्वारा दे दिए गए हैं। छोटे-मोटे काम के लिए नगर पालिका , नगर परिषद को चंडीगढ़ के लिए दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी ।

उन्होंने कहा कि कोरोना कोविड-19 महामारी के चलते हुए जो भी योजनाएं किन्हीं वजह से नहीं बन पाई, लंबित हैं उन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाए। जिससे कि पटौदी क्षेत्र के लोगों के लिए इन परियोजनाओं पर जल्द से जल्द कार्य आरंभ करवाया जा सके । एडवोकेट विधायक सत्य प्रकाश जरावता ने कहा पटौदी क्षेत्र में सबसे बड़ी गंभीर समस्या पानी की है, अधिकारियों के द्वारा बताया गया कि पटौदी में 112 क्यूसेक पानी की जरूरत है और यह पानी की जरूरत केवल नेहरी पानी से ही पूरी हो सकती है । क्योंकि एनसीआर क्षेत्र में होने की वजह से पटौदी क्षेत्र को भी डार्क जोन में रखा गया है । ऐसे में भूमिगत जल का चाह कर भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है । उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पटौदी में बन रहे न्यायिक परिसर का जल्द से जल्द काम पूरा करवाया जाए । इसके साथ ही अपनी परियोजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सबसे बड़े गांव ऊंचा माजरा में पर्याप्त जमीन उपलब्ध है, यहां पर अधिकारियों की आवासीय कॉलोनी, लॉजिस्टिक, औद्योगिक और शैक्षणिक परियोजनाओं को तैयार किया जाए। इसी प्रकार से उन्होंने खेल स्टेडियम के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए । विधायक एडवोकेट सत्यप्रकाश ने  अधिकारियों से कहा कि करोना कोविड-19 महामारी के बाद बैठक इसीलिए बुलाई गई कि अधिकारी अब पटौदी क्षेत्र के विकास विकास की परियोजनाओं और प्रोजेक्ट पर तेजी से काम करें । जिससे कि जिस उद्देश्य को लेकर जनता ने विधानसभा में भेजा है , पटौदी इलाके सहित पटौदी की जनता का वह सपना पूरा किया जा सके।

Previous Post Next Post