वैक्सीन को लेकर दुनियाभर के वैज्ञानिकों में चिंता।
मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार

कोरोना वायरस से निपटने के लिए दुनियाभर में कोरोना की वैक्सीन को लेकर काम चल रहा है लेकिन इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया है कि रूस ने कोरोना की वैक्सीन बना ली है जोकि सभी सुरक्षा मानकों को पूरा भी करती है। 

महीने तक चला इंसान पर परीक्षण।

उन्होंने मंगलवार को मंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज सुबह कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ पहली वैक्सीन का पंजीकरण हो गया है।" पुतिन ने कहा कि इस वैक्सीन का इंसान पर दो महीनों तक परीक्षण किया गया है जिसमे हमे कोरोना से निपटने में सफलता मिली है व यह सभी सुरक्षा मानकों को भी पूरा करती है।
वैक्सीन को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी मंजूरी दी है। इसके बाद माना जा रहा है कि वैक्सीन को बड़े पैमाने पर लोगों को दिया जाएगा।

पश्चिम के वैज्ञानिक जगत में चिंता।

रूस के इतने कम समय में वैक्सीन बनाने के दावे से वैज्ञानिक जगत में चिंता भी जताई जा रही है। हाल ही में अमेरिका, ब्रिटेन व कनाडा ने रूस पर वैक्सीन पर रिसर्च को चुराने का आरोप लगाया था लेकिन रूस ने इस सभी आरापों को निराधार बताया है। पश्चिमी देशों के वैज्ञानिकों ने चिंता जताई है की रूस का ये दावा वहां की जनता में सरकार को लेकर चल रहे विरोध को दबाने का प्रोपोगंडा भी हो सकता है। वैज्ञानिकों को आशंका है की रूस ने वैक्सीन बनाने की होड़ में आगे निकलने के लिए इसके दुष्प्रभावों को भी छिपाया है। हालांकि रूस के अधिकारियों का दावा है की पिछले साल इबोला वायरस पर की गई रिसर्च के आधार पर कोरोना की वैक्सीन को तैयार किया गया है।

वैक्सीन में निवेश करने वाले रूस की सरकार द्वारा नियंत्रित फन्ड के अध्यक्ष किरिल दमित्रेव ने आरापों से इनकार करते हुए कहा की रूस की सरकार ने रिसर्च के डॉक्यूमेंटस की चोरी नही की है। उन्होंने इंटरव्यू में बताया कि सोवियत संघ के वक़्त रूस का वायरस व वैक्सीन को लेकर रिसर्च में शानदार इतिहास रहा है। हमने वायरस पर बेहतरीन काम किया था और उसी तकनीक से हमने कोरोना की वैक्सीन बनाई है जिससे हमने इबोला वायरस की वैक्सीन बनाई थी।

वैक्सीन कारगार है जोकि इम्यून सिस्टम को मजबूत करेगी।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सरकारी टेलीविजन आरटी(रशियन टाइम्स) पर घोषणा की है कि माको के गेमालेया इंस्टीट्यूट में विकसित यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और यह वैक्सीन उनकी दो बेटियों में से एक को भी दिया गई है।

पुतिन ने कहा, "मैं यह जानता हूं कि यह वैक्सीन काफ़ी कारगर है, यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है और मैं यह दोहरा रहा हूं कि यह सभी सुरक्षा मानकों पर खरा उतरी है।"

उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द ही वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाएगा।
Previous Post Next Post