कुरुक्षेत्र विश्विद्यालय के बाद गुरु जम्भेश्वर विश्विद्यालय ने जारी की परीक्षा की डेटशीट।

मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, 
हिसार। कोरोना संकट में फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षा को लेकर धीरे-धीरे असमंजस खत्म होता जा रहा है। यूजीसी(यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग) द्वारा सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा को लेकर दी गई दलीलों से देश भर में विश्वविद्यालयों ने परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। सुप्रीम कोर्ट में यूजीसी ने साफ कर दिया था कि फाईनल ईयर की परीक्षाएं होंगी और इसके लिए छात्र तैयार रहें। ऐसे में हरियाणा के सभी विश्विद्यालयों में परीक्षाओं को लेकर बैठकों का दौर चल रहा है। गुरु जम्भेश्वर विश्विद्यालय में बुधवार को हुई एकेडमिक कॉउन्सिल की बैठक में 11 सितंबर को परीक्षाएं करवाने का फैसला लिया गया है। इससे पहले 4 सितंबर को प्रेक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन होगा।

जीजेयू के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने बताया, "11 सितंबर से फाइनल ईयर की परीक्षाओं के लिए डेटशीट की तिथि जारी कर दी गई है। इससे पहले प्रेक्टिकल आयोजित की जाएगी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से अभी फैसला जारी नही किया गया है, लेकिन हमने परीक्षाओं के लिए डेटशीट की तिथि तय कर दी है।"

ग़ौरतलब है की अभी सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षाओं को लेकर चल रही सुनवाई का फ़ैसला नही दिया है।

कुरुक्षेत्र विश्विद्यालय ने जारी की परीक्षा की गाइडलाइंस।

10 सितंबर से कुरुक्षेत्र विश्विद्यालय में परीक्षाएं करवाने के फैसले के बाद विश्विद्यालय द्वारा परीक्षाओं की गाइडलाइंस भी जारी कर दी गई है। गाइडलाइंस के अनुसार विद्यार्थियों को तरीकों से परीक्षाएं देने का मौका मिलेगा। विश्विद्यालय प्रशासन ने फैसला लिया है कि विद्यार्थी घर बैठे ऑफलाइन व ऑनलाइन यानि मिश्रित मोड़ में परीक्षा दे सकते हैं। 

वहीं हिसार के इम्पीरियल कॉलेज के डायरेक्टर डॉ कुलदीप शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों को 20 पेज की आंसरशीट दी जाएगी जिसमे रोल नम्बर, पेपर कोड, कॉलेज का नाम विद्यार्थियों को लिखना होगा। इसके साथ ही सभी परीक्षार्थियों को अपने सिग्नेचर भी करने होंगे।

80 अंकों की बजाय 40 अंकों की होगा परीक्षा।

केयूके की गाइडलाइंस के अनुसार प्रश्नपत्र 80 अंकों की बजाय 40 अंकों का होगा। प्रश्न पत्र में परीक्षार्थी को कोई भी 40 अंकों के प्रश्न हल करने होंगे। केयूके ने पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स की परीक्षाओं को भी ग्रेजुएट कोर्सेज के साथ 10 सितंबर से करवाने का फ़ैसला लिया है।

रिअपीयर की परीक्षाएं भी देनी होंगी। 

केयूके से जारी की गई गाइडलाइंस रिअपीयर के छात्रों को भी परीक्षाएं भी देनी होंगी। फाईनल ईयर के छात्रों को पिछले वर्षों की रिअपीयर की परीक्षाएं भी देनी होंगी। कॉलेज में ही प्रत्येक विद्यार्थी की पेपर की अवार्ड लिस्ट बनाई जाएगी। कॉलेज को अवॉर्ड लिस्ट की कंप्यूटर हार्डकॉपी दोनों ही रखनी होगी। विद्यार्थी अगर अंकों से सतुंष्ट नही हैं तो रिवोल्यूशन फॉर्म भर सकेंगे। विश्विद्यालयों को कॉलेज आंसरशीट भेजेंगे। कॉलेजों को रिजल्ट घोषित होने के 6 महीने बाद तक रिजल्ट सुरक्षित रखना होगा। परीक्षा खत्म होने के बाद कॉलेजों को पांच दिनों के बाद बाद जारी करना होगा।

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने रिजल्ट घोषित करना होगा।  

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने बीकॉम सेकंड व फोर्थ सेमेस्टर का रिजल्ट जारी कर दिया है। अधिकतर बच्चों के 80 फीसदी के करीब अंक हासिल किए हैं। रिजल्ट जानकर सभी विद्यार्थी खुश हैं। इंटरनल असेसमेंट व पिछली परीक्षाओं के अंकों के आधार पर रिजल्ट जारी किया गया है।


Previous Post Next Post