दस राज्यों में पांच लाख 22 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण अभियान चलाए गए 

ज्योति जांगड़ा, हिसार 
कोरोना संकट के बीच टिड्डी दल भी देश के कई क्षेत्रों में आतंक फैला रहा है। टिड्डी दल के हमले से देश के कई हिस्सों के किसानों की फसल नष्ट हो गई है। सरकार की समय पर मदद के कारण टिड्डी दल पर नियंत्रण किया गया है। साथ ही भारत सरकार ने टिड्डी हमले को आपदा घोषित करते हुए किसानों को राहत देने का आश्वासन भी दिया है। ताकि किसानों के नुकसान की भरपाई की जा सके।
भारत सरकार ने आज कहा कि इस वर्ष 11 अप्रैल से 8 अगस्त तक दस राज्यों में पांच लाख 22 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण अभियान चलाए गए हैं। ये राज्य हैं राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और बिहार।
कृषि मंत्रालय ने कहा, वर्तमान में, स्प्रे वाहनों के साथ 104 नियंत्रण टीमों को राजस्थान और गुजरात में तैनात किया गया है, और 200 से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारी टिड्डी नियंत्रण कार्यों में लगे हुए हैं। कीटनाशकों के छिड़काव के जरिए ऊंचे पेड़ों और दुर्गम क्षेत्रों पर टिड्डियों के प्रभावी नियंत्रण के लिए राजस्थान में बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, नागौर और फलोदी में 15 ड्रोन भी तैनात किए गए हैं।

मंत्रालय ने कहा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार और हरियाणा में कोई महत्वपूर्ण फसल नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि, राजस्थान के कुछ जिलों में कुछ मामूली फसल नुकसान हुए हैं। 
Previous Post Next Post